Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1980625
photoDetails1rajasthan

सेहत के लिए लाभदायक हैं ये कड़वे फूड्स, जानें तगड़े फायदे

Bitter Foods Good for Health: जब भी कभी खाने का जिक्र किया जाता है तो लोगों को ज्यादातर टेस्टी और मीठी चीज ही पसंद आती हैं. अगर कड़वी चीजों का जिक्र किया जाए तो लोगों के नाक मुंह बनने लगते हैं. कड़वी चीजें खाना किसी को भी पसंद नहीं होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद में कड़वी चीजें सेहत के लिए तगड़ी फायदेमंद मानी जाती हैं. भले इनका स्वाद कड़वा होता है लेकिन यह सेहत के लिए रामबाण इलाज मानी जाती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे खास फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो की स्वाद में कड़वे होते हैं लेकिन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं- 

 

करेला

1/6
करेला

यह एक ऐसी सब्जी होती है, जिसके बारे में सुनते ही बच्चे तो बच्चे, बड़े भी दूर भागने लगते हैं लेकिन करेला स्वाद में कड़वा होकर के भी शरीर को दमदार फायदे पहुंचाता है. यह कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है. 

 

केल

2/6
केल

यह ऐसी सब्जी होती है, जिसमें विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. स्वाद में कड़वी केल को डाइट में शामिल करने से शरीर को दमदार फायदे मिलते हैं. 

क्रैनबेरी

3/6
क्रैनबेरी

क्रैनबेरी खाने में कड़वी, खट्टी और तीखी होती है लेकिन इसमें कई पैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर की कई बीमारियों को दूर करते हैं. 

ग्रीन टी

4/6
ग्रीन टी

लोगों को दूध की बनी चाय तो पसंद होती है लेकिन ग्रीन टी का नाम लेते ही उनके पैरों तले जमीन खिसक जाती है. ऐसे में बता दें कि ग्रीन टी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. जो लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं, उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों में राहत मिलती है. 

कोकोआ

5/6
कोकोआ

यह पॉलीफेनॉल से भरपूर होता है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो कि शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाते हैं. कोकोओ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है और कोलेस्ट्रॉल को सुधारता है. 

क्रूसीफेरस सब्जियां

6/6
क्रूसीफेरस सब्जियां

क्रूसीफेरस सब्जियों में पत्ता गोभी, मूली, ब्रेसेल्स, ब्रोकली आदि आती है. इनमें ग्लूकोससिनोलेट्स नाम का यौगिक पाया जाता है. क्रूसीफेरस सब्जियों में कैंसर से लड़ने के गुण पाए जाते हैं और शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. अगर आप भी सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में इन कड़वे फूड आइटम्स को जरूर शामिल करना चाहिए. 

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.