हनुमानगढ़: नए फॉर्मेट में हुई जिला स्तरीय जनसुनवाई, वर्चुअली जुड़े ब्लॉक स्तरीय अधिकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1222164

हनुमानगढ़: नए फॉर्मेट में हुई जिला स्तरीय जनसुनवाई, वर्चुअली जुड़े ब्लॉक स्तरीय अधिकारी

जिला मुख्यालय के कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय जनसुनवाई आयोजित की गई. सुबह 11 बजे शुरू हुई जनसुनवाई 2 बजे बाद भी जारी थी. जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने जनसुनवाई की है. 

जिला स्तरीय जनसुनवाई

Hanumangarh: जिला मुख्यालय के कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय जनसुनवाई आयोजित की गई. सुबह 11 बजे शुरू हुई जनसुनवाई 2 बजे बाद भी जारी थी. जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने जनसुनवाई की है. इस दौरान जिले के सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी जनसुनवाई में वहीं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी वर्चुअली जुड़े हुए थे. जिला स्तरीय जनसुनवाई में नागरिकों ने अपनी परिवेदनाएं अधिकारियों के सामने रखी. इस जिला स्तरीय जनसुनवाई की खास बात ये थी कि मुख्य सचिव कार्यालय, प्रमुख शासन सचिव, सचिव कार्यालय के स्तर पर लाइव मॉनिटर किया जा रहा था.

जिला स्तरीय जनसुनवाई में आज भादरा क्षेत्र की विधवा महिला अनूप कंवर अपने पति की मृत्यु उपरांत देवर द्वारा जमीन पर कब्जा कर लेने की फरियाद लेकर पहुंची तो जिला कलेक्टर हक दिलवाने के लिए दावा करने की सलाह दी और एसपी डॉक्टर अजय सिंह ने भी विधवा महिला को आश्वस्त किया कि आप भादरा थाना प्रभारी से मिलकर उन्हें पूरा मामला बताए वो आपका सहयोग करेंगे.

वहीं एक अन्य मामले में टाउन थानाक्षेत्र से युवती पायल और उसके पिता ने फरियाद करी और बोले कि हम थानाधिकारी से लेकर सभी से मिल लिए लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. इस मामले में एसपी अजय सिंह ने टाउन थानाधिकारी को तुंरत कार्रवाई के निर्देश दिए. रावतसर के गुरचरण सिंह ने जलदाय विभाग के खिलाफ पेयजल को लेकर शिकायत दर्ज करवाई तो इस मामले में PHED के अधिकारी को कार्रवाई के निर्देश दिए तो वहीं गुरचरण सिंह ने जलदाय विभाग के अधिकारियों पर फोन नहीं उठाने के भी आरोप जनसुनवाई में लगाए है.

जनसुनवाई के दौरान ग्राम पंचायत मक्कासर के दीनदयाल ने जिला कलेक्टर को बताया कि उनकी ग्राम पंचायत में आवास योजना के अन्तर्गत कई तरह की दिक्कतें आ रही हैं. आवास योजना के लाभार्थियों को प्रथम किश्त का भुगतान जनवरी-फरवरी माह में हुआ था. कई लाभार्थियों ने 15 हजार रुपये खर्च की नींव भर दी लेकिन अभी तक द्वितीय किश्त का भुगतान नहीं हुआ है. द्वितीय किश्त के लिए पहले तो ग्राम पंचायत की ओर से एक माह तक चक्कर कटवाए गए, उसने 181 नम्बर पर शिकायत की तो जवाब आया कि राज्य सरकार के पास बजट नहीं है, उसकी शिकायत पर जिओ टैगिंग करना शुरू कर दिया.

जिओ टैगिंग शुरू करने के बाद एफडी ऑर्डर नहीं निकाले जा रहे. दीनदयाल के अनुसार ग्राम पंचायत मक्कासर के कई लाभार्थियों को तो द्वितीय किश्त का भुगतान नहीं हो रहा और कइयों की दो दिन में जिओ टैगिंग कर और दो दिन में एफडी ऑर्डर निकाल तृतीय किश्त का भुगतान किया जा रहा है. कई परिवारों के हालात यह हैं कि सामान बाहर पड़ा है. आगे बारिश का मौसम है लेकिन द्वितीय किश्त का भुगतान न होने से काम रूके होने से वे परेशान हैं. इसलिए वे अपनी परिवेदना लेकर पहुंचे हैं. 

जनसुनवाई में जिला कलेक्टर नथमल डिडेल, पुलिस अधीक्षक डॉ अजयसिंह राठौड़, एडीएम प्रतिभा देवठिया, जिला परिषद सीईओ अशोक असीजा, एसडीएम डॉ अवि गर्ग, नगरपरिषद सभापति गणेश राज बंसल, पंचायत समिति प्रधान प्रतिनिधि दयाराम जाखड़ के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि और सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे.

जनसुनवाई का नया फॉर्मेट जारी
गौरतलब है कि राज्य सरकार ने जनसुनवाई का नया फॉर्मेट जारी किया है. इसके मुताबिक प्रत्येक माह के प्रथम गुरुवार को ग्राम पंचायत स्तर पर दूसरे गुरुवार को ब्लॉक स्तर पर और तीसरे गुरुवार को जिला स्तर पर इसी वर्ष मई माह से जनसुनवाई की जा रही है. मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कुछ समय पहले वीसी के जरिए जून माह में होने वाली जनसुनवाइयों पर विशेष फोकस रखते हुए समस्याओं के तुरंत निस्तारण के निर्देश दिए थे. साथ ही उन्होंने बताया था कि जनसुनवाई शिविरों के पीछे सरकार की मंशा आमजन को उनकी समस्याओं का सहज और त्वरित समाधान उपलब्ध कराना है. अधिकारी दिलचस्पी रखते हुए समाधान होने या नहीं होने पर प्रार्थी से व्यक्तिगत फीडबैक लेंगे तो आमजन की संतुष्टि का स्तर बढ़ जाएग, उन्होंने सभी अधिकारियों को प्रोएक्टिव होकर सरकार की मंशा को धरातल पर उतारने के निर्देश दिए थे.

Reporter: Manish Sharma

यह भी पढ़ें - 

सरकारी व्यवस्थाओं के विरोध में ग्रामीणों का धरना, आंदोलनात्मक कदम उठाने की चेतावनी

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news