Hanumangarh: हनुमानगढ़ में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक का आगाज, खिलाड़ियों में उत्साह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1349543

Hanumangarh: हनुमानगढ़ में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक का आगाज, खिलाड़ियों में उत्साह

हनुमानगढ़ में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय आयोजनों की शुरुआत. विधायक चौधरी विनोद कुमार ने ब्लॉक स्तरीय खेलों का शुभारंभ कर राजीव गांधी स्टेडियम में मेजर ध्यानचंद हॉकी ग्राउंड का लोकार्पण किया.

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक की शुरूआत

Hanumangarh: हनुमानगढ़ में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय आयोजनों की शुरुआत सभी ब्लॉक मुख्यालय पर रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ हुई. हनुमानगढ़ ब्लॉक मुख्यालय का ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम जंक्शन स्थित राजीव गांधी खेल स्टेडियम में आयोजित किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हनुमानगढ़ विधायक चौधरी विनोद कुमार ने ब्लॉक स्तरीय खेलों का शुभारंभ कर राजीव गांधी स्टेडियम में मेजर ध्यानचंद हॉकी ग्राउंड का लोकार्पण किया. कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जिला प्रमुख कविता मेघवाल, नगर परिषद सभापति गणेश राज बंसल, जिला कलेक्टर नथमल डिडेल समेत अन्य गणमान्य लोग शामिल रहें.

समारोह को संबोधित करते हुए विधायक चौधरी विनोद कुमार ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि, इन खेलों से जिले भर में उत्सव की तरह उत्साह का माहौल है. उन्होंने कहा कि हमारे देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं हैं, लेकिन उन्हें प्रतिभा दिखाने का मौका नहीं मिलता. राज्य सरकार ने यह प्लेटफार्म उपलब्ध करवाकर खिलाड़ियों को खेलने का और प्रतिभा दिखाने का मौका दिया. विधायक ने कहा कि छोटे छोटे देश ओलंपिक में गोल्ड मेडल ले जाते हैं और हम 150 करोड़ की आबादी होने के बावजूद पीछे रह जाते हैं, इन खेलों के आयोजन के बाद राजस्थान में खेलों का माहौल बनेगा.

समारोह को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने पूरे जिले में आयोजन से जुड़े अधिकारियों, पीटीआई और संस्थाओं का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सब ने मिलकर खेलों के लिए उत्कृष्ट व्यवस्थाएं की है, साथ ही कहा कि जिस प्रकार का अनुशासन खिलाड़ियों ने ग्राम पंचायत पर दिखाया, वैसा ही अनुशासन ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता में भी दिखाना है. डिडेल ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल खत्म होने के बाद भी खेलों को लगातार जारी रखना है, जिससे भविष्य में भी जिले में खेलों का माहौल बना रहें, खेलों का विकास हमारी प्राथमिकता रहेगी.

इससे पहले ब्लॉक स्तरीय आयोजन की शुरुआत हनुमानगढ़ ब्लॉक की सभी 28 ग्राम पंचायतों की टीमों के द्वारा मार्च पार्ट्स के साथ हुई. एनपीएस स्कूल की बैंड टीम के नेतृत्व में खिलाड़ियों ने मार्च पास्ट किया. मार्च पास्ट के बाद तीरंदाजी के सीनियर स्टेट चैंपियन प्रज्वल गोदारा ने खेलों की मशाल प्रज्वलित कर पूरे ग्राउंड का चक्कर लगाया, चंपा रानी ने सभी खिलाड़ियों को शपथ ग्रहण कराई और पीटीआई राकेश मटोरिया मे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि ब्लॉक मुख्यालय पर कुल 2362 खिलाड़ियों को शामिल करते हुए 205 टीमें बनाई गई हैं, जो 6 विभिन्न खेलों में हिस्सा लेंगी. महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं ने खेल को लेकर ग्राउंड पर भव्य रंगोली बनाई.

विद्यार्थियों ने दी जिमनास्टिक और सांस्कृतिक प्रस्तुतियां

ब्लॉक स्तरीय आयोजन समारोह में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय फतेहगढ़ के विद्यार्थियों ने शिक्षक फूसाराम स्वामी व पीटीआई अजय स्वामी के नेतृत्व में जिमनास्टिक का शानदार प्रदर्शन किया. वहीं महात्मा गांधी राजकीय माध्यमिक विद्यालय अंग्रेजी विद्यालय के छात्र छात्राओं ने चक दे इंडिया, पधारो म्हारे देश, समेत विभिन्न गानों पर शिक्षक नीतू व राजवीर कौर के निर्देशन में बेहतरीन प्रस्तुतियां देकर माहौल को रंगारंग बना दिया.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन को लेकर स्टेडियम में अलग से बूथ भी लगाया गया, जहां इस योजना से वंचित लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया गया. ब्लॉक स्तरीय आयोजन के दौरान खिलाड़ियों के लिए भोजन और ठहरने की निशुल्क व्यवस्था की गई है.

इस दौरान कार्यक्रम में डीएफओ करण सिंह काजला, हनुमानगढ़ एसडीएम डॉ. अवि गर्ग, जिला खेल अधिकारी शमशेर सिंह, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक हंसराज जाजेवाल, सीबीईओ सीमा भल्ला, बीसीएमओ डॉ. ज्योति धींगडा सहित कई गांवों के सरपंच और विभिन्न खेलों के पीटीआई और खेल अधिकारी मौजूद रहें.

Reporter - Manish Sharma

हनुमानगढ़ की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

अन्य खबरें

Aaj Ka Rashifal : मीन-मकर आज बरतें सावधानी, कर्क गुस्से पर रखें काबू वरना मुसीबत होगी

Chanakya Niti : जिस पुरुष में होते हैं कुत्ते ये 5 गुण उसकी स्त्री रहती है संतुष्ट

Trending news