जयपुर मेट्रो फेज 1-B की राह हुई साफ, चांदपोल से बड़ी चौपड़ के बीच दौड़ेगी मेट्रो

जयपुर शहर की चारदीवारी इलाके में ट्रेफिक जाम, पॉल्यूशन और पार्किंग की समस्या में जयपुर मेट्रो मददगार साबित होने जा रही हैं.

जयपुर मेट्रो फेज 1-B की राह हुई साफ, चांदपोल से बड़ी चौपड़ के बीच दौड़ेगी मेट्रो
फोटो साभार- डीएनए

जयपुर: शहर के लोगों की राह में रोड़ा बनने वाली जयपुर मेट्रो अब लोगों की राह आसान करेगी. चारदिवारी क्षेत्र में चांदपोल से लेकर बड़ी चौपड़ के बीच बन रहे मेट्रो फेज 1 बी का रास्ता अब साफ हो गया है. मेट्रो प्रशासन मेट्रो के फेज वन बी का कॉमर्शियल संचालन अगस्त तक शुरू करने की तैयारियों में जुट गया है. गहलोत सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट मानी जाने वाली जयपुर मेट्रो का सफर मानसरोवर से बड़ी चौपड़ के बीच हो सकेगा. जिससे लोगों को स्मार्ट ट्रासपोर्ट मिलने के साथ साथ ट्रेफिक जाम, पार्किंग और पॉल्यूशन की समस्या से भी निजात मिलेगा.

जयपुर शहर की चारदीवारी इलाके में ट्रेफिक जाम, पॉल्यूशन और पार्किंग की समस्या में जयपुर मेट्रो मददगार साबित होने जा रही हैं. चांदपोल से बड़ी चौपड़ के बीच जयपुर मेट्रो का संचालन होने के बाद यहां के लोगों को इस समस्या से राहत तो मिलेगी ही बल्कि यहां आने वाले लोगों को भी सुगम ट्रासपोर्टेशन मिल सकेगा. चांदपोल से बड़ी चौपड़ के बीच मेट्रो का संचालन होने से मेट्रो की इनेक्टिविटी तो बढ़ेगी ही साथ ही मानसरोवर, गुर्जर की थड़ी और सोढाला के लोगों को भी स्मार्ट ट्रासपोर्टेशन मिल सकेगा.  वहीं चांदपोल, छोटी चौपड़, और बड़ी चौपड़ मेट्रो स्टेशन पर लोगों को पार्किंग की सुविधा भी मिल सकेगी. जिससे चारदिवारी इलाके में कार पार्किंग की समस्या का समाधान भी हो सकेगा. 

तय समय में मेट्रो के फेज वन बी के संचालन को लेकर जयपुर मेट्रो प्रशासन तेजी से काम में जुटा हुआ हैं. मेट्रो सीएमडी सुबीर कुमार ने बताया कि मेट्रो के फेज वन बी के शुरू होने से जहां मेट्रो का राजस्व तीन गुना बढ़ेगा वहीं चारदिवारी के लोगों को बडी राहत भी मिलेगी. इसके अलावा पार्किंग, पॉल्यूशन और ट्रेफिज जाम की समस्या से भी लोगों को निजात मिलेगी.