जयपुर की पुरानी हवेली से 200 चमगादड़ों को किया रेस्क्यू, रातभर डरे रहते थे बच्चे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1360367

जयपुर की पुरानी हवेली से 200 चमगादड़ों को किया रेस्क्यू, रातभर डरे रहते थे बच्चे

जौहरी बाजार की पुरानी हवेली से सुरक्षित रूप से 200 चमगादडों का रेस्क्यू किया गया. वन विभाग और रक्षा संस्थान की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. इस रेस्क्यू ऑपरेशन में 200 चमगादडों का बचाव और स्थानांतरण सुरक्षित रूप से किया गया.

जयपुर की पुरानी हवेली से 200 चमगादड़ों को किया रेस्क्यू, रातभर डरे रहते थे बच्चे

Jaipur: जौहरी बाजार की पुरानी हवेली से सुरक्षित रूप से 200 चमगादडों का रेस्क्यू किया गया. वन विभाग और रक्षा संस्थान की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. इस रेस्क्यू ऑपरेशन में 200 चमगादडों का बचाव और स्थानांतरण सुरक्षित रूप से किया गया. इससे जौहरी बाजार की कॉलोनी निवासियों को राहत मिली है.

विभिन्न प्रजातियों के चमगादडों को किया रेस्क्यू

जौहरी बाजार की एक हवेली में बडी संख्या में चमगादडें होने से स्थानीय निवासियों का का शाम होते ही निकलना मुश्किल हो गया था.वहीं चमगादडों की रातभर आवाज से बच्चें भयभीत रहते थे. इस समस्या को वन विभाग को अवगत कराया गया जिसके बाद वन विभाग ने आज रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 200 चमगादडों का सफल रूप से रेस्क्यू किया.,

वन विभाग से सहायक वनपाल राजकिशोर योगी, रेस्क्यू वाहन चालक राजेंद्र, जयपुर चिड़ियाघर सहायता के साथ रक्षा संस्थान जयपुर की टीम अभिषेक बैरवा, यशवंत सिसोदिया और चमगादड़ रिसर्चर रोहित चौहान ने पुराने कमरों में चमगादड़ों का सर्वेक्षण किया., वहा कीटभक्षी छोटे चमगादड़, ग्रेटर माउस टेल्ड बैट, राइनोपोमा माइक्रोफिलम, की प्रजाति मिली.रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान आसपास के लोगो को उन कमरों या जगाहो से दूर कर दिया गया, ताकी चमगादड़ परेशान नहीं हो. दिन का समय होने से चमगादड़ को परेशान नहीं किया गया. क्योकि चमगादड़ रात के समय भोजन की तलाश मे माइग्रेट करता है.

 रात में चमगादड़ों के प्रवास के बाद हमने पुराने कमरों और अन्य आवास स्थलों को पार्शियली सील कर दिया ताकि वे स्वाभाविक रूप से स्थानांतरित हो सकें. यह प्रक्रिया करीब 4 दिन तक चली, धीरे धीरे चमगादड़ की संख्या कम होने लगी और इस प्रकार से रक्षा संस्थान जयपुर ने चमगादड़ों को बिना नुकसान पहुंचाए सफलतापूर्वक स्थानांतरित कर दिया गया.

रक्षा संस्थान जयपुर प्रमुख रोहित गंगवाल जी ने बताया की चमगादड़, आकाश में उड़ने वाला एकमात्र स्तनधारी प्राणी है. चमगादडों को दो समूहों मे विभाजित किया जाता है, पहला समूह फलभक्षी बडे़ चमगादड़ का होता है, जबकि दूसरा समूह् कीटभक्षी छोटे चमगादड़ का होता है. पारिस्थितिकी तंत्र में चमगादड़ महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और परागण मे पौधरोपण करने मे बहुत बड़ी भूमिका निभाते है.

ये भी पढ़ें- सड़क से सदन तक हल्लाबोल: BJP का गहलोत सरकार के खिलाफ पैदल मार्च, पुलिस और कार्यकर्ताओं के बीच झड़प

ये भी पढ़िए- नीमकाथाना: बलात्कार और पॉस्को मामले में पाटन पुलिस ने की कार्रवाई, दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

Trending news