भारत की इन 3 ट्रेनों में बैठकर सीधे जा सकते हैं विदेश, जानें नाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1592663

भारत की इन 3 ट्रेनों में बैठकर सीधे जा सकते हैं विदेश, जानें नाम

Special Trains: भारतीय रेल नेटवर्क की इन ट्रेनों में बैठकर आप केवल देश ही नहीं हल्कि विदेश भी घूमने जा सकते हैं. इस लेख में जानिए कि वो कौन सी ट्रेन और  रूट हैं?, जो आपको विदेश घूमाकर ले जाते हैं. 

भारत की इन 3 ट्रेनों में बैठकर सीधे जा सकते हैं विदेश, जानें नाम

Special Trains:  भारतीय रेल नेटवर्क दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जो 67,000 किमी से भी अधिक क्षेत्रफल में फैला हुआ है. इनमें कई ट्रेने चलती हैं, जो पूरा भारत धूमा सकती हैं, लेकिन ये रेलवे नेटवर्क भारत के साथ-साथ हमको विदेशों में भी ले जा सकता है. भारत में कई ऐसी ट्रेनें चलती हैं, जो हमें विदेशों तक पहुंचा सकती हैं. 

इन ट्रेनों में और रूटों पर बहुत लोगों ने कई बार सफर तय किया होगा, लेकिन ज्यादातर इनके बारे में जानकारी नहीं होगी कि ये ट्रेन हमें विदेश तक ले जा सकती है. आज इस लेख में जानिए कि वो कौन सी ट्रेन और  रूट हैं? 

विदेश जानें वाली 3 ट्रेन 
मैत्री एक्सप्रेस

मैत्री एक्सप्रेस साल 2008 में शुरू की गई थी, जो गुरूवार को छोड़ कर बचे 6 दिन कोलकाता और ढाका के बीच चलने वाली एकमात्र ट्रेन है. यह ट्रेन बांग्लादेश में ढाका को पश्चिम बंगाल में कोलकाता से जोड़ने वाली पहली पूरी तरह से एयर कंडीशनर रात की ट्रेन है. बता दें कि साल 1947 में भारत की आजादी के बाद से इस ट्रेन की सभी सेवाएं बंध हो गई थी. 

बंधन एक्सप्रेस
बंधन एक्सप्रेस 9 नवंबर 2017 को शुरू हुई थी, जो  कोलकाता से शुरू होती है और बांग्लादेश के खुलना शहर जाती है. यह एक्सप्रेस बारिसाल एक्सप्रेस वाले रूट पर चलती है. 
यह ट्रेन पहले केवल गुरुवार को ही चलती थी, लेकिन फरवरी 2020 से यह ट्रेन हफ्ते में दो दिन यानि रविवार और गुरुवार को चलने लगी. इस ट्रेन में 4 एसी चेयर कार, 4 एग्जीक्यूटिव चेयर हैं. इसके अलावा इसमें 2 जेनरेटर सह सामान सह गार्ड वैन है. 

समझौता एक्सप्रेस
समझौता एक्सप्रेस 22 जुलाई 1976 को शुरू हुई, जिसे भारत और पाकिस्तान के द्वारा शिमला समझौते पर साइन करने के बाद चालू किया गया. शुरू में यह ट्रेन भारत के अमृतसर से पाकिस्तान के लाहौर तक चलती थी. उसके बाद 1980 के दश्क में भारत सरकार ने भारत-पाकिस्तान सीमा के भारतीय पक्ष अटारी में यात्रा को समाप्त करने का फैसला लिया. जब इस ट्रेन को शूरू किया गया तो ये दैनिक आधार पर चलती थी, लेकिन इसके बाद से ये ट्रेन सोमवार और गुरुवार चलने लगी. 

वहीं, फिर 14 अप्रैल 2000 को समझौता एक्सप्रेस के द्वारा तय की गई दूरी घटकर केवल 3 किलोमीटर रह गई. फैसला लिया गया कि भारतीय रेलवे दिल्ली से अटारी के लिए नई एक ट्रेन चलाएगा, जिससे लोग दिल्ली में कस्टम और इमिग्रेशन के लिए उतरेंगे. अटारी में ट्रेन बदलेंगे और समझौता एक्सप्रेस में बैठेंगे, जो यात्रियों को भारत-पाकिस्तान सीमा के पाकिस्तानी पक्ष वाघा तक पहुंचाएगी. बता दें कि भारत से पाकिस्तान रेल मार्ग पर यात्रा करने के लिए लोगों के पास पाकिस्तान वीजा होना जरूरी होता है. 

फिलहाल इस समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है. पाकिस्तान ने अगस्त 2019 में जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण से पैदा हुए तनाव के चलते इस बंद कर दिया गया था. यह ट्रेन मार्ग भारत से पाकिस्तान को जोड़ता है. ये दोनों वो देश हैं, जो 1947 की आजादी से पहले एक थे. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather update: राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

Trending news