हवाईसफर महंगा, नहीं मिल रहा यात्रीभार, दिनभर में सात से आठ उड़ानों का ही संचालन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan912830

हवाईसफर महंगा, नहीं मिल रहा यात्रीभार, दिनभर में सात से आठ उड़ानों का ही संचालन

राजस्थान में घटते कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बावजूद यात्री हवाईस्फर करने से बच रहे हैं.

फाइल फोटो

Jaipur : राजस्थान में घटते कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बावजूद यात्री हवाईस्फर करने से बच रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर कोरोना काल में एयरलाइन कंपनियों को घाटे से उबारने की कवायद का दौर शुरू हो चुका है. एक जून से घरेलु हवाईसफर (Air travel) महंगा हो चुका है. इसका सीधा असर आमजन की जेब पर पड रहा है. ऐसे में एयरलाइन कंपनियां भी कुछ रूटों पर ही उड़ानों का संचालन कनेक्टिंग उड़ान के जरिए संचालन कर रही है. हालांकि अब धीरे—धीरे संक्रमितों के मामलें में कमी आई है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan: CM गहलोत के सामने भिड़े धारीवाल-डोटासरा, एक-दूसरे को देख लेने तक की दी धमकी

जयपुर से अब जयपुर से दिल्ली मुंबई का किराया में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. जयपुर से दिल्ली का किराया अब 2800 के बजाय 3500 रूपए से अधिक तो वहीं मुंबई का किराया 4 हजार से 6 हजार के बीच है. हालांकि सभी चुनिंदा उड़ानों में बुकिंग 20 से 25 फीसदी के आसपास हुई है. वहीं एक जून से आधा दर्जन नई उड़ानें शुरू होने पर एक बार फिर विराम लग गया है. 

यात्रीभार कम होने के चलते आठ उड़ानों का ही संचालन हो रहा है. कई उड़ानों का दूसरी जगहों से मर्ज करके संचालित किया जाएगा. ऐसे में लगातार यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जहां यात्रा का समय दो घंटे का लग रहा है. वहीं, इंदौर सहित अन्य जगहों से उड़ानें जाने के बाद यात्रा का समय पांच घंटे तक लग रहा है. कई दिनों पहले बुकिंग करवाने के बाद बीते एक से दो दिन पहले उड़ानों का संचालन यात्रीभार कम होने के चलते रद्द कर दिया जाता है. 

लगातार यात्री परेशान हैं.केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने विमान किराए में बढ़ोतरी के निर्देश दिए हैं. इससे सीधा फायदा एयरलाइन कंपनियों को होगा. आदेश के मुताबिक हवाई किराए की निचली सीमा में 13 से 16 प्रतिशत वृद्धि की है. हालांकि हवाई किराए की ऊंची सीमा को पूर्ववत रखा गया है. 40 मिनट से लेकर 60 मिनट की उड़ान अवधि के लिए किराए की निचली सीमा 2900 रुपये की जगह अब 3500 रुपये प्रति व्यक्ति होगी.

यह भी पढ़ें- राजस्थान बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद स्टूडेंट कैसे होंगे प्रमोट? डोटासरा ने दिया ये जवाब...

Trending news