Beauty Tips: बालों और स्किन के लिए वरदान है बादाम के छिलके, मीरा राजपूत जैसा मिलेगा निखार
Advertisement

Beauty Tips: बालों और स्किन के लिए वरदान है बादाम के छिलके, मीरा राजपूत जैसा मिलेगा निखार

Beauty Tips: आपने अक्सर घर के बड़े बुजुर्गों से सुना होगा की बादाम खाने से तिमाग तेज होता है और याददाशत बढ़ती है. मीरा राजपूत की बॉडी और स्किन को गौर से देखा वो नजर आती है बेहद फिट और हेल्थी क्योंकि वो विश्वाश करती है देसी नुस्खों और खाने पर.

बादाम के छिलके

Beauty Tips: बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट् है जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. बादाम में  विटामिन, प्रोटीन और फैटी एसिड बहुत अच्छी मात्रा में होता है. आपने अक्सर घर के बड़े बुजुर्गों से सुना होगा की बादाम खाने से तिमाग तेज होता है और याददाशत बढ़ती है.  बाद आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ता है साथ ही आपकी स्किन को भी बनता है ग्लोइंग. आपने शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत की बॉडी और स्किन को गौर से देखा वो नजर आती है बेहद फिट और हेल्थी क्योंकि वो विश्वाश करती है देसी नुस्खों और खाने पर. आपको बता दें की आप भी अगर चाहते है मीरा राजबूत जैसी हेल्थी बॉडी और ग्लोइंग स्किन तो बादाम को खाने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि इसे भिगो कर खाया जाए. रात में बादाम भिगो कर रख दें और सुबह भीगे हुए बादाम का छिलकों के साथ ही सेवन करें यह आपके लिए बहुत लाभदायक होगा. 

त्वचा को रखते है हाइड्रेटेड

बादाम के छिलके एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं जिसके कारण यह हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद रहते हैं. बादाम के छिलके स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते है. साथ ही कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को भी कम करते हैं. आप चाहे तो गुलाबजल के साथ बादाम के छिलकों को पीसकर फेस मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकतें हैं.

बालों के लिए फायदेमंद

आपको बता दें की बादाम के छिलकों में विटामिन-ई बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपके बालों को मजबूत और शाइनी बनाने में बहुत कारगर है. 

दांतों के लिए फायदेमंद

बादाम के छिलकों का इस्तेमाल आप दांतों की कई तरह की समस्याओं के समाधान में किया जाता है. आपको बादाम के छिलकों का उपयोग दन्त मंजन की तरह करना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले आपको बादाम के छिलकों को जलना होगा और इसकी राख का इस्तेमाल दन्त मंजन के रूप में करना होगा. 

यह भी पढ़ें: Indian Paratha Recipe: विंटर सीजन में बथुआ पराठा ऐसे बनाये हेल्थी, मिलेगा गजब का लाभ

Trending news