Indian Paratha Recipe: विंटर सीजन में बथुआ पराठा ऐसे बनाये हेल्थी, मिलेगा गजब का लाभ
Advertisement

Indian Paratha Recipe: विंटर सीजन में बथुआ पराठा ऐसे बनाये हेल्थी, मिलेगा गजब का लाभ

Indian Paratha Recipe:आप कुछ भी खाकर पेट भरे की जुगत करते है ऐसे में आपको बता दें की कुछ भी खाने से अच्छा है आप खायें सीजनेबल हरी सब्जियां या उनके बने पराठे. 

बथुआ पराठा

Indian Paratha Recipe: सर्दियों का मौसम शुरु हो चूका है और ऐसे में लगती है बहुत तेज भूख. इस मौसम में अक्सर भूख बढ़ने लगती है और आप कुछ भी खाकर पेट भरे की जुगत करते है ऐसे में आपको बता दें की कुछ भी खाने से अच्छा है आप खायें सीजनेबल हरी सब्जियां या उनके बने पराठे. पराठे भारतीय भोजन के अभिन्न अंग है.  इस मौसम में हम कई अलग-अलग तरह के पराठे खाना पसंद करते हैं. ठंड के दिनों में मार्केट में हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद ही कम दाम में मिलती है जो देती है स्वाद के साथ भरपूर सेहत भी. 

ऐसी ही एक सीजनेबल सब्जी है बथुआ. भारतीय घरों में बथुआ का पराठा नाश्ते में बनना बेहद ही आम है लेकिन अक्सर हम इसे बनाते समय उसे हेल्दी बनाने पर फोकस नहीं करते हैं, जिससे बथुआ पराठा खाने का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है. आइये आज आपको बताते है की कैसे आप बना सकते हैं बथुआ के पराठे को हेल्थी. 

स्टफिंग
बथुआ पराठा बनाने का हर किसी का तरीका अलग होता है. जहां कुछ लोग बथुआ को काटकर उसे सीधे आटे में मिलाते है तो कुछ लोग अलग से स्टफिंग बनाते हैं. आप बथुआ को काटकर व ब्लॉन्च करके उसे सीधे आटे में ही मिक्स करें.  

आटे को बनाएं हेल्दी
अक्सर आप पराठा बनाते समय गेहूं के आटे का इस्तेमाल करते है लेकिन अगर आप अपनी डाइट में फाइबर कंटेंट को अधिक बढ़ाना चाहते हैं तो, ऐसे में आप उसमें थोड़ा सा बेसन भी मिला सकते हैं. इससे आपका पेट काफी लम्बे समय तक भरा हुआ रहता है. 

मसालों को बनाएं हेल्दी

अगर आप बथुआ का पराठा बना रहे हैं तो, ऐसे में आप मसालों को भी हेल्दी बनाने की कोशिश करें. इसके लिए आप आटा गूंथ रही हैं तो उसमें अलसी के बीज को भूनकर व बारीक पाउडर बनाकर डालें. अलसी के बीज सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं और इन्हें आटे में मिलाने पर इसका स्वाद पर कोई बुरा इफेक्ट भी नहीं पड़ता हैं. 

रिफाइंड को कहें ना

अगर आप बथुए के पराठे बना रही हैं तो उसे सेकने के लिए रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करने की बाजय देशी घी का इस्तेमाल करें. इससे आपको मिलेगा देसी स्वाद भी और प्राकृतिक रेचक घी रखेगा आपके पेट को भी बिलकुल साफ. 

यह भी पढ़ें : Fitness Tips: नोरा फतेही की तरह आप भी दीजिये वर्कआउट के बाद बॉडी चेंजेज पर ध्यान मिलेगा बेहतर रिजल्ट
 

 

Trending news