हेल्थ बेनिफिट पैकेज की दरों में वृद्धि को मंजूरी, जटिल बीमारियों में भी होगा निशुल्क उपचार
Advertisement

हेल्थ बेनिफिट पैकेज की दरों में वृद्धि को मंजूरी, जटिल बीमारियों में भी होगा निशुल्क उपचार

इस निर्णय से प्रदेश में अधिक संख्या में बड़े एवं नए निजी अस्पताल इस योजना से जुड़ पाएंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme) में हेल्थ बेनिफिट पैकेज की दरों को अधिक तर्कसंगत बनाए जाने के उद्देश्य से विभिन्न हेल्थ बेनिफिट पैकेज की दरों में वृद्धि को मंजूरी दी है. इस निर्णय से प्रदेश (Rajasthan News) में अधिक संख्या में बड़े एवं नए निजी अस्पताल इस योजना से जुड़ पाएंगे. साथ ही पैकेज 2.2 के तहत नए जोड़े गए 15 पैकेज में शामिल विभिन्न जटिल बीमारियों में भी रोगियों का निशुल्क उपचार (Free treatment) संभव होगा.

यह भी पढ़ें- 4-5 दिसंबर को Amit Shah का जयपुर दौरा, पूनिया बोले- 10 हजार जनप्रतिनिधियों को मिलेगा मार्गदर्शन

उल्लेखनीय है कि प्रदेशवासियों को इलाज के खर्च से चिंतामुक्त करने के लिए इस वर्ष 1 मई को यह योजना प्रारंभ की गई थी. योजना में सरकारी चिकित्सालयों (Government Hospitals) के साथ ही 471 पंजीकृत निजी चिकित्सालयों (Private Hospitals) के माध्यम से 5 लाख रुपये तक का कैशलेस उपचार दिया जा रहा है. वर्तमान में इंश्योरेंस कंपनी (Insurance company) नेशनल हैल्थ एजेंसी के माध्यम से हेल्थ बेनिफिट पैकेज 2.0 के अन्तर्गत बीमारियों के 1572 पैकेज में रोगियों का निशुल्क उपचार हो रहा है.

यह भी पढ़ें- अमित शाह के दौरे की तैयारियों का Satish Poonia ने लिया जायजा, कहा- उनकी पार्टी में कोई धड़ेबंदी नहीं है

अब हेल्थ बेनिफिट पैकेज 2.2 के अन्तर्गत 15 और नए पैकेज जोड़े जाने की भी मंजूरी दी है. जिससे योजना में अब रोगियों को ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट सर्जरी (Organ and tissue transplant surgery) एवं इसके पोस्ट ट्रांसप्लांट मेडिकेशन, ऑर्थ्रोस्कॉपी, गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग से संबंधित जनरल सर्जरी तथा विभिन्न न्यूरोसर्जरी (Neurosurgery) से संबंधित निशुल्क उपचार की सुविधा भी मिल सकेगी. हेल्थ बेनिफिट पैकेज की दरों में इस वृद्धि पर राज्य सरकार अनुमानित 350 करोड़ रुपये का वित्तीय भार वहन करेगी.

Trending news