अर्जुन कला अवार्ड समारोह आयोजित, लोकसभा अध्यक्ष ने किया हस्तियों को सम्मानित
Advertisement

अर्जुन कला अवार्ड समारोह आयोजित, लोकसभा अध्यक्ष ने किया हस्तियों को सम्मानित

राजधानी जयपुर के बिडला ऑडिटोरियम में गुरूवार को पद्मश्री स्वर्गीय अर्जुन प्रजापति की स्मृति में अर्जुन कला अवार्ड समारोह और मूर्तिशिल्प  का अनावरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

अर्जुन कला अवार्ड समारोह आयोजित, लोकसभा अध्यक्ष ने किया हस्तियों  को सम्मानित

Jaipur: राजधानी जयपुर के बिडला ऑडिटोरियम में गुरूवार को पद्मश्री स्वर्गीय अर्जुन प्रजापति की स्मृति में अर्जुन कला अवार्ड समारोह और मूर्तिशिल्प  का अनावरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. माटी मानस अर्जुन कला संग्रहालय की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम मौजूद रहें.  इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने अर्जुन प्रजापति के जरिए उनके निधन से पहले बनाई गई पांच मूर्तियों का फीता काटकर अनावरण किया.

यह भी पढ़ें -पाली: राजस्थानी कॉमेडियन एक्ट्रेस का पाली के फोटोग्राफर 3 साल तक किया शोषण, नीची जाति की बोलकर शादी से किया इंकार

 वहीं, कार्यक्रम में कला के क्षेत्र में विभिन्न क्षेत्र में योगदान देने वाले 6  बुद्धिजीवियों को अर्जुन कला अवार्ड से सम्मानित किया गया. इस दौरान अपने संबोधन में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि, स्वर्गीय अर्जुन प्रजापति ने अपनी कला की पहचान विश्व पटल पर बनाई. उनकी कला के क्षेत्र में दिए गए योगदान को देश कभी भुला नहीं सकता है. उन्होंने कहा की, उनकी सादगी और सरलता हमेशा हमें प्रेरणा देती है. साथ ही, उन्होंने कहा अर्जुन प्रजापति कला के सच्चे साधक थे. अपनी कला को फैलाने के लिए कला केंद्र खोलकर कई मूर्तिकार को इसका प्रशिक्षण दिया.

 वहीं, इस दौरान मौजद रहे क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम ने कहा कि, अर्जुन प्रजापति ने राजस्थान ही नहीं बल्कि देश के विश्व में भी अपनी मूर्तिकला के माध्यम से राजस्थान की कला संस्कृति को साकार किया. कार्यक्रम के दौरान अर्जुन प्रजापति के जरिए स्थापित माटी मानस अर्जुन कला संग्रहालय की ओर से उनकी याद में ‘अर्जुन कला अवार्ड’ इस समारोह में पहली बार छह हस्तियों को दिया गया है.

 कलाकारों में पद्मश्री से सम्मानित चित्रकार एस. शाकिर अली, सुर बहार वादक डॉ. अश्विन एम.दलवी, रूपवादी चित्रकार गोपाल स्वामी खेतांची, युवा मूर्तिकार इटारसी के रोहित प्रजापति और भोपाल के स्वप्निल ठाके तथा देव प्रतिमाओं के वरिष्ठ शिल्पकार जयपुर के गोपाल शर्मा को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और निंबाराम ने अर्जुन सम्मानित किया. 

 अर्जुन प्रजापति के बेटे राजेन्द्र, मुकेश और सुनील प्रजापति भी इस समारोह में शामिल हुए. उन्होंने बताया कि, अपने पिता की याद को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए हर साल जयपुर में भव्य समारोह आयोजित करने का निर्णय किया है. इसके लिए अर्जुन प्रजापति के जरिए  स्थापित माटी मानस अर्जुन कला संग्रहालय की ओर से उनकी याद में ‘अर्जुन कला अवार्ड’ की स्थापना की गई है.

गौरतलब है कि, इस समारोह में पहली बार प्रदेश की छह हस्तियों को यह सम्मान दिया गया है. कार्यक्रम के दौरान जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, पूर्व मंत्री प्रभुलाल सैनी, ज्ञानदेव आहूजा समेत कई जनप्रतिनिधि और कला जगत से विभिन्न हस्तियां मौजूद रही.

Reporter: Anup Sharma

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news