SC-ST आरक्षण को लेकर कल भारत बंद का आह्वान,राजस्थान में दिख सकता बंद असर,जानिए क्या खुला-क्या बंद रहेगा?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2392027

SC-ST आरक्षण को लेकर कल भारत बंद का आह्वान,राजस्थान में दिख सकता बंद असर,जानिए क्या खुला-क्या बंद रहेगा?

Bharat Band 21 august 2024:  SC-ST आरक्षण को लेकर कल भारत बंद का आह्वान किया गया है. राजस्थान में भारत बंद का असर दिख सकता है. जानिए भारत बंद के दौरान क्या खुला-क्या बंद रहेगा?

s

Bharat Band 21 august 2024: SC-ST आरक्षण को लेकर कल (21 अगस्त, बुधवार) भारत बंद का आह्वान किया गया है.बंद का असर राजस्थान के शहरों में भी देखा जा सकता है.हालांकि कल आपातकालीन सेवाएं प्रभावित नहीं रहेगी,लेकिन एहतियातन पुलिस और प्रशासन बंद के आह्वान के बाद पूरी तरह से सतर्क है.

कैटेगरी बनाने की अनुमति के बाद विरोध-

सुप्रीम कोर्ट में SC-ST के भीतर सब-कैटेगरी बनाने की अनुमति देने के बाद अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग में विरोध के सुर दिखाई देने लगे है.इसलिए कल पूरे भारत बंद का आह्वान किया गया.इस बंद का असर राजस्थान में भी देखा जा सकता है.बंद को लेकर पुलिस और प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है.

राज्य के मुख्य सचिव सुधांश पंत ने इस संबंध में बैठक भी ले चुके है.कानून व्यवस्था ना बिगड़े इसके लिए डीजीपी ने सभी एसपी को विशेष निगरानी के निर्देश दिए है.एससी एसटी संघर्ष समिति के बैनर तले कल राजधानी जयपुर में सुबह 10 बजे से रामनिवास बाग से पैदल मार्च निकाला जाएगा,जो चारदीवारी में छोटी-बडी होते हुए बाद में रैली में तब्दील होगा.

 

क्यों किया गया है भारत बंद?

सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने आरक्षण पर 1 अगस्त को बड़ा फैसला दिया था और राज्यों को अनुसुचित जाति और अनुसूचित जनजाति (SC-ST) के भीतर सब-कैटेगरी बनाने की अनुमति दी. कोर्ट ने कहा था कि आरक्षण में उनको प्राथमिकता मिले, जिनको वाकई जरूरत है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले ने व्यापक बहस छेड़ गई है और भारत बंद का मुख्य उद्देश्य आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देना और इसे उलटने की मांग करना है.वहीं सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत का कहना है कि सरकार एससी एसटी वर्ग के साथ हमेशा से खडी है.सरकार दोनों वर्गों के आरक्षण के हितों की रक्षा करेगी.

बंद के दौरान क्या खुला-क्या बंद?

बंद के दौरान हिंसा की आशंका को देखते हुए पुलिस प्रशासन अधिकारियों ने मीटिंग की है.जिसमें संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए.बंद में सभी आपातकालीन सेवाएं,चिकित्सा,पेयजल,शिक्षण संस्थाएं,सार्वजनिक परिवहन,रेल सेवा,पेट्रोल पंप,सार्वजनिक परिवहन,विद्युत सेवाएं,बैंकिंग सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

 

Trending news