इस कांग्रेस विधायक ने PM मोदी को लिखा पत्र, नोटों से हटाएं गांधी की फोटो
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1002062

इस कांग्रेस विधायक ने PM मोदी को लिखा पत्र, नोटों से हटाएं गांधी की फोटो

भरत सिंह ने पत्र में लिखा कि महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) सच के प्रतीक हैं और भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के 500 और 2000 के नोट पर महात्मा गांधी का चित्र होता है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

Jaipur: कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ  विधायक और पूर्व मंत्री भरत सिंह (Bharat Singh) ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है, जिसे लेकर वे सुर्खियों में हैं. कोटा (Kota) ग्रामीण के सांगोद से कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखा है, जिसमे उन्होंने मांग की है कि 500 और 2000 रुपये के नोट में से गांधी जी के फोटो को हटाया जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ेंः सूरतगढ़ सुपर क्रिटिकल थर्मल विद्युत परियोजना से जुड़ा नया अध्याय, CM Gehlot ने दी बधाई

भरत सिंह ने पत्र में लिखा कि महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) सच के प्रतीक हैं और भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के 500 और 2000 के नोट पर महात्मा गांधी का चित्र होता है. साथ हीं, उन्होंने कहा कि इन्हीं नोटों का उपयोग रिश्वत लेनदेन के लिए किया जाता है इसलिए उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को सलाह देते हिए कहा कि 500 और 2000 के नोट से गांधी जी फोटो हटाकर केवल उनके चश्मे या अशोक चक्र की तस्वीर को लगाना चाहिए. 

देश और समाज में भ्रष्टाचार
पूर्व मंत्री भरत सिंह ने पत्र में लिखा कि 75 साल में देश और समाज में भ्रष्टाचार (Corruption) फैल गया है. इस भ्रष्टाचार को रोकने के लिए राजस्थान में एसीबी (ACB) विभाग अपना काम कर रहा है. साथ हीं, प्रदेश में पिछले 2 सालों में जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2020 तक 616 ट्रैप कर दर्ज किए गए. 

यह भी पढ़ेंः लखीमपुर खीरी नहीं जा सके Sachin Pilot, मुरादाबाद में ही पुलिस ने रोका काफिला

500 और 2000 के नोटों का दुरुपयोग
एसीबी विभाग द्वारा ट्रैप करने में रिश्वत की राशि 500 और 2000 के नोट नगद उपयोग में ली जाती है और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो वाले बड़े 500 और 2000 के नोटों का दुरुपयोग बार, शराब पार्टी और अन्य पार्टियों में नाचने गाने वालों पर न्यौछावर किया जाता है.

छोटे नोट गरीबों के काम आते हैं 
इन नोटों पर महात्मा गांधी की फोटो लगी होती है और इससे गांधी जी के समान को ठेस पहुंचती है. वहीं, भरत सिंह ने लिखा कि केवल 5, 10, 20, 50, 100 और 200 के नोटों पर ही गांधी जी की तस्वीर छापी जाए. उन्होंने इन छोटे नोटों को लेकर कहा कि यह नोट गरीबों के काम आते हैं. 

Trending news