मुख्यमंत्री गहलोत का बड़ा ऐलान, सोडाला नहीं 'भारत जोड़ो सेतु' कहलाएगा एलिवेटेड रोड
Advertisement

मुख्यमंत्री गहलोत का बड़ा ऐलान, सोडाला नहीं 'भारत जोड़ो सेतु' कहलाएगा एलिवेटेड रोड

Bharat Jodo Setu : सोडाला एलिवेटेड रोड अब 'भारत जोड़ो सेतु' कहलाएगा.  मुख्यमंत्री गहलोत ने इसका ऐलान किया है. 

मुख्यमंत्री गहलोत का बड़ा ऐलान, सोडाला नहीं 'भारत जोड़ो सेतु' कहलाएगा एलिवेटेड रोड

Bharat Jodo Setu : राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोडाला एलिवेटेड रोड का नाम बदलते हुए "भारत जोड़ो सेतु" कर दिया है. सीएम गहलोत ने कहा कि जयपुर में 250 करोड़ रुपए लागत से नवनिर्मित हवासड़क-सोडाला एलिवेटेड रोड का नाम "भारत जोड़ो सेतु" किया जाएगा. शांति, सद्भावना व अखंडता के संदेश के साथ तिरंगे की रोशनी से रंगा हुआ यह मार्ग भारत की एकता एवं विकास के प्रतीकों में से एक है.

 

बता दें कि आज छह साल बाद इंतजार खत्म हो गया.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजधानी की दूसरी सबसे बड़ी एलिवेटेड रोड का लोकार्पण किया.मुख्यमंत्री गहलोत ने फीता काटकर रोड का लोकार्पण किया. सबसे पहले सीएम ने एलिवेटेड की गाड़ी से राइड की. इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने आतिशबाजी की. एलिवेटेड रोड लोकार्पण के दौरान गहलोत कैबिनेट के खाद्य आपूर्ति मंत्री और सिविल लाइंस विधायक प्रताप सिंह खचारियावास भी मौजूद रहे. 

हवा सड़क-सोडाला एलीवेटेड रोड एल.आई.सी. भवन से सोडाला तक एलीवेटेड रोड का कार्य
-जयपुर शहर के बढते हुए यातायात के मद्धेनजर हवा सड़क पर राशि रू. 250.00 करोड की लागत से एलीवेटेड रोड के निर्माण करवाया गया है.
-यह एलीवेटेड रोड सहकार सर्किल होते हुए बाईस गोदाम पर जयपुर -दिल्ली एवं जयपुर - सवाईमाधोपुर रेलवे लाइन को क्रोस करने के उपरान्त हवा सड़क होते हुए वर्तमान में निर्मित अजमेर एलीवेटेड रोड से मिलती है. 
-अम्बेडकर सर्किल से एलीवेटेड रोड अजमेर रोड़ तक जाने वाले भाग की लम्बाई 2.80 किमी तथा हवा सड़क से अम्बेडकर सर्किल तक जाने वाले भाग की लम्बाई 1.80 किमी है.  
-इस एलीवेटेड कॉरीडोर के एकल पिलर सड़क के मध्य विभाजक में 2.0 मीटर चौडाई में निर्मित किए गए हैं. दो पिलरों के बीच की ओसत दूरी 30 मीटर रखी गई है. दो लेन के लिए 8.5 मीटर एवं आने जाने के लिए 4 लेन वाले स्थानों में 17.0 मीटर की चौडाई में सुपरस्ट्रक्चर का निर्माण किया गया है.
-एलीवेटेड रोड पर प्रत्येक तरफ के यातायात के लिए दो-दो लेन 3.5 मीटर चौडाई में रखी गई है. यह उच्च सड़क वर्तमान सड़क से ओसतन 10 मीटर की ऊंचाई पर है. अजमेर एलीवेटेड रोड पर इसके मिलान के स्थान के अलावा इस सड़क पर रफ्तार 40 किमी प्रतिधण्टे की रखी गई है. 

Trending news