प्रसूता सहायता योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा, सिर्फ कागजों में ही हुआ प्रसव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1782043

प्रसूता सहायता योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा, सिर्फ कागजों में ही हुआ प्रसव

प्रसूता सहायता योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा होने की खबर सामने आई है. इस योजना की लाभार्थी महिला को 16 हजार रुपये दिए जाते हैं.आंगनबाड़ी और स्वास्थ्य केंद्र में पंजीयन पर 4 हजार रुपये दिए जाते हैं.

 

प्रसूता सहायता योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा, सिर्फ कागजों में ही हुआ प्रसव

जयपुर: एमपी की प्रसूता सहायता योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. बताया जा रहा है कि डिंडौरी में महिलाओं का सिर्फ कागजों में ही प्रसव हुआ. जिले में तीन साल से इस योजना में फर्जीवाड़ा होने का आरोप लगाया जा रहा है.

स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप 

कागजों में प्रसव के खेल से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है. बता दें कि 29 सितम्बर 2022 को स्वास्थ्य अधिकारी को जांच के निर्देश दिए गए थे लेकिन, मामले में अबतक कोई कार्रवाई नहीं हुई.

मास्टर माइंड का अबतक कोई सुराग नहीं

कलेक्टर की जांच कमेटी 10 महीने बाद भी जांच नहीं कर पाई है. फर्जीवाड़े के मास्टर माइंड का अबतक कोई सुराग नहीं लगा है. बता दें कि महिलाओं का सिर्फ कागजों में ही प्रसव हुआ है.

हेल्थ वर्करों के बयानों की माने तो उन्होंने लिखा है कि कोई डिलीवरी नहीं करवाई गई है. वहीं CMHO ने इस बात को स्वीकारा है कि 25 महिलाओं का प्रसव दिखाकर पैसे निकाले गए. प्रसूति सहायता योजना में लाभार्थी को 16 हजार रुपए सहायता राशि दी जाती है.

साल 2022 में प्रसूता सहायता योजना से मिलने वाली प्रति प्रसूता महिला को 16 हजार रुपये की सहायता राशि में फर्जीवाड़ा सामने आया है. विक्रमपुर के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर ने 29 सितम्बर 2022 को मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जांच करने और दंडात्मक करवाई से सम्बंधित पत्र भी लिखा, लेकिन अब तक मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई.

ये है पूरा मामला

16 हजार रुपए सहायता राशि प्रसूति सहायता योजना में लाभार्थी को  दी जाती है. योजना के मुताबकि गर्भधारण के बाद आंगनबाड़ी और स्वास्थ्य केंद्र में पंजीयन पर 4 हजार और प्रसव के बाद महिला को 12 हजार रुपए दिए जाते हैं. पंजीयन के समय यूनिक आईडी बनाई जाती है.  जिसका उपयोग कर संबंधित राशि महिला के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाती है.

बताया जा रहा है कि कई उपस्वास्थ्य केंद्रों में पंजीयन कर यूनिक आईडी के जरिये कई फर्जी महिलाओं का संस्थागत प्रसव दिखा दिया गया और उनके खातों में सोलह -सोलह हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए गए. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather News: राजस्थान में फिर आएगा मानसून, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

यह भी पढ़ेंः बागेश्वर महाराज पीते हैं ऐसी चाय, आप भी जानें बनाने का अनोखा तरीका

यह भी पढ़ेंः टेस्ट में पहला शतक ठोकने के बाद "राजस्थान रॉयल्स" के शेर का इस अंदाज में हुआ स्वागत

 

Trending news