जयपुर में होगी G 20 की बड़ी बैठक, अमेरिका, ब्रिटेन,चीन,कनाडा के प्रतिनिधि होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1834030

जयपुर में होगी G 20 की बड़ी बैठक, अमेरिका, ब्रिटेन,चीन,कनाडा के प्रतिनिधि होंगे शामिल

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में G-20 के तहत व्यापार एवं निवेश मंत्रालय की बड़ी बैठक आयोजित होगी. ये बैठक जयपुर में 24 से 25 अगस्त के बीच आयोजित होगी. इस बैठक में आमंत्रित देशों और विश्व व्यापार संगठन जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों प्रमुखों की मेजबानी करेगा.

 

जयपुर में होगी G 20 की बड़ी बैठक, अमेरिका, ब्रिटेन,चीन,कनाडा के प्रतिनिधि होंगे शामिल

Jaipur News: जी-20 की अध्यक्षता भारत के तहत व्यापार एवं निवेश मंत्रालय की बैठक जयपुर में 24 और 25 अगस्त को आयोजित की जाएगी. जयपुर जी-20 सदस्यों के व्यापार और निवेश मंत्रियों,आमंत्रित देशों और विश्व व्यापार संगठन जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों प्रमुखों की मेजबानी करेगा.

बैठक में भाग लेने के लिए जी- 20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों के व्यापार मंत्रियों एवं सचिवों,क्षेत्रीय समूहों एवं अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों सहित 300 से अधिक प्रतिनिधि जयपुर पहुंच रहे हैं.

बैठक में विशेष रूप से,अमेरिका, ब्रिटेन,चीन, कनाडा,इंडोनेशिया,जापान,यूरोपीय संघ,कोरिया गणराज्य,तुर्किये,सऊदी अरब, फ्रांस, बांग्लादेश, मिस्र, नीदरलैंड, ओमान, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात केव्यापार मंत्री भाग लेंगे.बैठक की अध्यक्षता वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल करेंगे.

उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो संदेश भी प्रसारित किया जाएगा.जो वैश्विक व्यापार और निवेश मुद्दों पर सार्थक चर्चा के लिए मंच तैयार करेगा.इसके बाद मंत्री तीन सत्रों में वैश्विक व्यापार और निवेश संबंधित मुद्दों पर आम सहमति बनाने के मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे.जिसमें वैश्विक विकास और समृद्धि के लिए बहुपक्षीय व्यापार,समावेशी और लचीले व्यापार और कागजरहित व्यापार के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

इन विचार-विमर्श जो नतीजा निकलेगा,वह वैश्विक व्यापार और निवेश में तेजी लाने के लिए मार्गदर्शन करने वाला साबित होगा जो वर्तमान में वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण से प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कर रहा है.जी-20 सदस्य देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85 फीसद, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का 75 फीसद और दुनिया की दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं.

मंत्रिस्तरीय बैठक से पहले भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत चौथी और अंतिम व्यापार एवं निवेश कार्य समूह (टीआईडब्ल्यूजी) की बैठक 21 और 22 अगस्त को जयपुर में ही आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Election : शेखावाटी की इस सीट पर कांग्रेस के लिए BJP से ज्यादा बड़ी चुनौती है ये पार्टी, इस चुनाव में कैसे होगा बेड़ा पार

 

Trending news