Jaipur News: बीसलपुर ओवरफ्लो होने में कुछ ही समय बाकी, दर्जनभर गांव अलर्ट मोड पर, एक क्लिक पर खुलेंगे बांध के गेट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2409430

Jaipur News: बीसलपुर ओवरफ्लो होने में कुछ ही समय बाकी, दर्जनभर गांव अलर्ट मोड पर, एक क्लिक पर खुलेंगे बांध के गेट

Jaipur News: बीसलपुर ओवरफ्लो होने में बस एक मीटर दूरी रह गई है .बांध में 82 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई है. बहुत जल्द ही बीसलपुर बांध फुल हो सकता है. ओवरफ्लो होने के बाद बीसलपुर बांध के गेट खोले जाएंगे.

Jaipur News: बीसलपुर ओवरफ्लो होने में कुछ ही समय बाकी, दर्जनभर गांव अलर्ट मोड पर, एक क्लिक पर खुलेंगे बांध के गेट

Jaipur News: बीसलपुर ओवरफ्लो होने में बस एक मीटर दूर है. बांध में 82 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई है. बहुत जल्द ही बीसलपुर बांध फुल हो सकता है. ओवरफ्लो होने के बाद बीसलपुर बांध के गेट खोले जाएंगे. फिलहाल बांध में 314.51 मीटर तक जलस्तर रिकार्ड किया गया है. अब जल संसाधन विभाग बांध के गेट खोलने की तैयारी में जुटा है. हालांकि बीसलपुर पर स्काडा सिस्टम से एक क्लिक से बांध के गेट खोले जाएंगे.

पहली बार बांध पर स्काडा सिस्टम का उपयोग 2022 में हुआ था

पहली बार बांध पर स्काडा सिस्टम का उपयोग 2022 में किया था,तब एक क्लिक में बांध के गेट खोले गए थे. नदियों से पानी की आवक पर कम्प्यूटर में सीधे दर्ज हो गई है. 3 करोड 50 लाख की लागत स्काडा सिस्टम तैयार किया था. सभी 18 गेटों पर बीसलपुर बांध प्रशासन ने कैमरे लगाए हुए है, ताकि नियंत्रण कक्ष में एलईडी स्क्रीन पर इंजीनियर देख सके.

दर्जनभर गांवों को अलर्ट किया

बांध के ओवरफ्लो से पहले दर्जनभर गांवों को अलर्ट किया है. हालांकि मानसून से पहले ही सभी गेटो की आईलिंग,ग्रीसिंग हो चुकी है. गेटों को खोलकर चैक किया जा चुका है. अब तो इतंजार है तेज बारिश का.  भीलवाडा,चितौडगढ और राजमसंद में बारिश के बाद ही बांध ओवरफ्लो हो पाएगा,क्योंकि बांध में पानी आने की रफ्तार कम हो गई है. 

कब कब ओवरफ्लो हुआ बीसलपुर

बीसलपुर बांध से 2004 में पहली बार गेट खोले गए. जब 26 टीएमसी पानी छोडा गया था. दूसरी बार 2006 में 43 टीएमसी. तीसरी बार 2014 में 11 टीएमसी.चौथी बार 2016 में 135 टीएमसी और पांचवी बार 2019 में 93 टीएमसी पानी छोडा गया था. 2022 में बडी मात्रा में बांध से पानी छोडा गया था.

Bhilwara News: खारी नदी का पानी जालियां बांध में छोड़ने पर गुस्साए ग्रामीण, 24 घंटे में पानी नदी में छोड़े जाने की चेतावनी

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan Newsऔर पाएं Latest Rajasthan Newsहर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news