Bhilwara News: खारी नदी का पानी जालियां बांध में छोड़ने पर गुस्साए ग्रामीण, 24 घंटे में पानी नदी में छोड़ने की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2408427

Bhilwara News: खारी नदी का पानी जालियां बांध में छोड़ने पर गुस्साए ग्रामीण, 24 घंटे में पानी नदी में छोड़ने की चेतावनी

Bhilwara News:  बारिश के सीजन में खारी नदी बहने से खारी नदी में इन दिनों पानी की आवक हो रही है, नेखाडी नदी के चलने से कई एनीकट भरते हुए अब जालीया बांध में पानी जा रहा है, खारी नदी के बहाव क्षेत्र में खारी का लाम्बा, कानिया, बरल, जोरापुरा, शिवनगर, गुलाबपुरा,हुरड़ा सहित खाती खेड़ा सहित कई गांवो के

Bhilwara News: खारी नदी का पानी जालियां बांध में छोड़ने पर गुस्साए ग्रामीण, 24 घंटे में पानी नदी में छोड़ने की चेतावनी

Bhilwara News: बारिश के सीजन में खारी नदी बहने से खारी नदी में इन दिनों पानी की आवक हो रही है, नेखाडी नदी के चलने से कई एनीकट भरते हुए अब जालीया बांध में पानी जा रहा है, खारी नदी के बहाव क्षेत्र में खारी का लाम्बा, कानिया, बरल, जोरापुरा, शिवनगर, गुलाबपुरा,हुरड़ा सहित खाती खेड़ा सहित कई गांवो के लोगो ने आक्रोशित होकर जालिया बांध में जा रहे पानी पर विरोध जताया, ग्रामीणों ने जालिया बांध में पानी रोककर खारी नदी में छोड़ने की मांग का ज्ञापन जिला मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौपा है.

ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया है कि पानी खारी नदी में छोड़े जाने से हम किसानों के कुएं में पानी आएगा जिससे जीवन स्तर में सुधार होगा साथ ही पीने के पानी के स्त्रोत भी रीचार्ज होंगे, ऐसे में कई गावो के बाशिन्दों व पशुओं को गर्मी के मौसम में पेयजल समस्या से जूझना नही पड़ेगा. फ्लोराइड युक्त पानी नहीं पीना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- Sikar News: रेवासा पीठाधीश्वर राघवाचार्य जी महाराज का आज होगा अंतिम संस्कार, निधन के बाद शोक की लहर

जानकारी के मुताबिक चार दिन पूर्व दो गांव खारी नदी के पानी को लेकर आमने-सामने भी हो गए थे, जिस पर तीन थानों की पुलिस मौके पर पहुंची व जनप्रतिनिधियों के मध्य हुई वार्ता के उपरांत बांध में पानी छोड़े जाने की बात हुई थी, लेकिन इस फैसले से नाखुश कानिया गांव से लेकर खाती खेड़ा तक के किसान खारी नदी में पानी छोड़े जाने की मांग पर अड़े हुए है.

आज सैकड़ो की तादाद में विभिन्न गांव के किसान वर्ग के लोग उपखंड कार्यालय पहुंचे, जहां पर मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम रोहित चौहान को ज्ञापन सोपा है व वैज्ञानिक रूप से बांध का भराव करने पर आक्रोश जताते हुए, खारी नदी में पानी छोड़े जाने की मांग की है. ज्ञापन में बताया गया कि नदी के सीमांत गांव में पानी छोड़ा जाए, जिससे अजमेर भीलवाड़ा ब्यावर केकड़ी शाहपुर जिले वासियों को जिनकी आबादी 30 लाख से ऊपर है उक्त आबादी नदी में प्रवाहित नहीं होने की समस्या से पेयजल की समस्या से जीवन संकट में है.

ये भी पढ़ें- Jaipur News: देश का 11वां सबसे व्यस्त है जयपुर एयरपोर्ट, 21 शहरों के लिए एयर कनेक्टिविटी

मुक्त जिलों के नदी के तट के सारे हुए सूख चुके हैं सभी गांव में 700 800 रुपए में फ्लोराइड युक्त पानी का टैंकर खरीद कर उपयोग में लेने को मजबूर है. ज्ञापन में कानिया, शिव नगर, पाटियों का खेड़ा, लाम्बा, गुलाबपुरा, हुरडा, आनंदीपुरा, खाती खेड़ा, लक्ष्मीपुर, कोटडी, जालिया द्वितीय, सूती खेड़ा, बड़ा आसन, बाड़ी, बरल द्वितीय, विजयनगर, नगर, बडली आदि गांव की के निवासियों द्वारा मांग की गई है. आगामी 24 घंटे के अंदर बांध का पानी रोक कर खारी नदी में नहीं छोड़ा गया, तो समस्त जनता उग्र आंदोलन पर मजबूर होगी, जिसकी समस्त जिम्मेदारी प्रशासन की होगी. ज्ञापन देने के दौरान प्रधान कृष्ण सिंह राठौड़, पालिका अध्यक्ष सुमित काल्या, सरपंच देवेंद्र सिंह, हेमेंद्र सिंह, पूर्व चैयरमैन धनराज गुर्जर सहित सैकड़ो की तादाद में ग्रामीण किसान मौजूद थे.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news