मिशन मरुधरा: तुष्टिकरण बना ध्रुवीकरण, BJP उठा रही हार्डकोर हिंदुत्व का मुद्दा, सनातन का ढोंग कर रही कांग्रेस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1970502

मिशन मरुधरा: तुष्टिकरण बना ध्रुवीकरण, BJP उठा रही हार्डकोर हिंदुत्व का मुद्दा, सनातन का ढोंग कर रही कांग्रेस

Jaipur News: मरुधरा के महासमर में कांग्रेस और बीजेपी दोनों एक दूसरे पर हमलावर है. जैसे जैसे विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है, वैसे वैसे चुनावी मुद्दे जनहित से जुड़े मुद्दे गौण होकर तुष्टीकरण वर्सेस ध्रुवीकरण की तरफ जाते नजर आ रहे हैं. भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी कहा कि कहा कि जो राम परीक्षा देनी पड़ेगी, अब वक्त आ गया है कि लोकतांत्रिक तरीके से बटन दबा कर बदला लिया जाए. 

मिशन मरुधरा: तुष्टिकरण बना ध्रुवीकरण, BJP उठा रही हार्डकोर हिंदुत्व का मुद्दा, सनातन का ढोंग कर रही कांग्रेस

Jaipur News: राजस्थान विधानसभा चुनाव में सियासी पारा चढ़ने के साथ ही तुष्टिकरण बनाम ध्रुवीकरण और सांप्रदायिक आरोप प्रत्यारोप छाने लगे हैं. वहीं बीजेपी हार्डकोर हिंदू के मुद्दे के सहारे आगे बढ़ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, योगी आदित्यनाथ और बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के बयानों से यह स्पष्ट झलक रहा है. गांधी परिवार और कांग्रेस पर सनातन का ढोंग करने का आरोप लगाया.

मरुधरा के महासमर में कांग्रेस और बीजेपी दोनों एक दूसरे पर हमलावर है. जैसे जैसे विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है, वैसे वैसे चुनावी मुद्दे जनहित से जुड़े मुद्दे गौण होकर तुष्टीकरण वर्सेस ध्रुवीकरण की तरफ जाते नजर आ रहे हैं. चुनाव में एक भी मुस्लिम चेहरा नहीं उतार कर भाजपा ने पहले ही साफ़ कर दिया था कि पार्टी अपने हिंदत्व के मुद्दे पर कायम है. चुनावी सभाओं में भी भाजपा के नेता हार्डकोर हिंदुत्व के मुद्दे को उठा रहे हैं.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे और कमल निशान पर चुनाव लड़ रही भाजपा हिंदुत्व के मुद्दे को भुनाती भी नजर आ रही है, पार्टी नेता अपने भाषणों में गहलोत सरकार पर तुष्टीकरण के आरोप लगा रहे हैं.

यह भी पढे़ं- Rajasthan Election 2023 Live: 7 बड़ी गारंटी लॉन्च कर चुकी कांग्रेस का आज जारी हो सकता है घोषणा पत्र! पढ़ें हर अपडेट

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी कांग्रेस की गहलोत सरकार में रामनवमी, हनुमान जयंती पर यात्रा निकालने पर प्रतिबंध का आरोप लगाया, इतना ही नहीं उन्होने कहा कि कांग्रेस सरकार त्योहार भी आप लोग शांति से नहीं मना पाए.

क्या बोले योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो रहा है  लेकिन कांग्रेस तो राम पर विश्वास नहीं करती है, भगवान राम और भगवान कृष्ण के होने पर सवाल खड़े करती हैं. कांग्रेस हमारे अस्तित्व पर सवाल खड़े करते हैं , जो सनातन धर्म और जमीन पर प्रश्न खड़ा करता है, उनकी स्वयं के अस्तित्व पर सवाल खड़ा करना है और चुनाव उसका बड़ा माध्यम है.

इसी तरह से भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी कहा कि कहा कि जो राम परीक्षा देनी पड़ेगी, अब वक्त आ गया है कि लोकतांत्रिक तरीके से बटन दबा कर बदला लिया जाए. संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा हिंदुओं के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार किया है और तुष्टिकरण की नीति अपनाई है. प्रदेश में चुनाव हैं तो प्रियंका गांधी यज्ञ करती हैं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंदिर दर्शन करते हैं , ये वही लोग हैं जो राम के अस्तित्व को मानने से भी मना करते थे   कांग्रेस राम और काम को भी नहीं मानते है. तुष्टिकरण को लेकर संबित पात्रा ने कहा कि चुनाव समाप्त होते ही कहते हैं कि राम कौन है, राम किस कमरे में जन्म हुए थे, राम का जन्म प्रमाण पत्र मांगते हैं. शुरू होता है जबकि चुनाव से पहले गौशाला जाते हैं मंदिरों से यात्रा शुरू करते हैं.

प्रियंका गांधी के बयान पर किया पलटवार 
संबित ने प्रियंका गांधी के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि दादी जी ने उनको सिखाया है तो सोनिया जी को भी गायत्री मंत्र सिखाया होगा. इनका गायत्री मंत्र जानती है तो आप भी राजस्थान आ रही है. एक बार गायत्री मंत्र का पाठ तो करें तब दूध का दूध होगा. आपकी माता श्री के कहने पर कोर्ट में एफिडेविट दिया गया. कोर्ट में दिया गया राम काल्पनिक चरित्र है. अब  22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होगा. कोई नहीं दादी जी ने सोनिया को गायत्री मंत्र सिखाया होगा तो निवास पर गायत्री मंत्र का पाठ करके दिखाएं.गायत्री मंत्र हिंदुस्तान का स्पंदन है हिंदुस्तान की आवाज में जय श्री राम. कांग्रेस ने भाजपा पर ध्रुवीकरण के आरोप लगाया. कांग्रेस के नेता कह रहे हैं पीएम मोदी और भाजपा धर्म के नाम पर लोगों को भड़का रहे हैं, लेकिन हम धर्म की राजनीति नहीं करते. 

क्या बोले कांग्रेस नेता कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह
वहीं कांग्रेस नेता कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह ने कहा कि बीजेपी नेता कांग्रेस पर बोलते हैं बीजेपी पर कुछ नहीं बोलते. खाचरियावास ने कहा कि कांग्रेस सृष्टीकरण की राजनीति में संतुष्टीकरण की राजनीति करेगी. बीमार को चिरंजीवी योजना से संतुष्ट किया है. गरीब को मुफ्त राशन से संतुष्ट किया है. किसान को 14000 करोड़ के कर्ज माफ करके संतुष्ट किया है. अलग-अलग बोर्ड गठन करके हर जाति को संतुष्ट किया है. हर महिला को ₹500 में 78 लाख महिलाओं को संतुष्ट किया है. बुजुर्ग पेंशन देकर संतुष्ट किया है, दिव्यांग को पेंशन देकर संतुष्ट किया है. कर्मचारी व्यापारी मजदूर सबके लिए संतुष्टीकरण है.

Trending news