Rajasthan: राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की बोर्ड बैठक, एक्जीबिशन सेंटर बनाने पर चर्चा
Advertisement

Rajasthan: राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की बोर्ड बैठक, एक्जीबिशन सेंटर बनाने पर चर्चा

Rajasthan: राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) बोर्ड बैठक उद्योग भवन में आयोजित की गई,आरईपीसी एवं राजसिको अध्यक्ष राजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक में अनेक अहम मुद्दों पर चर्चा की गई.

 

Rajasthan: राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की बोर्ड बैठक, एक्जीबिशन सेंटर बनाने पर चर्चा

Rajasthan: राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की बोर्ड बैठक की गई.इस अवसर पर राजीव अरोड़ा ने कहा कि जोधपुर में मार्च में राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो के सफल आयोजन को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में विश्वस्तरीय कन्वेंशन एवं एक्जीबिशन सेंटर बनाने की घोषणा की थी.

मुख्यमंत्री की घोषणा का अनुपालन करते हुए आज बोर्ड बैठक में कन्वेंशन एवं एक्जीबिशन सेंटर बनाने पर चर्चा की गई.इसके लिए विश्व की प्रमुख कम्पनियों में से किसी एक का चुनाव कर उनसे कन्वेंशन सेंटर के निमार्ण की व्यवहार्यता के लिए सुझाव लिए जाएंगे.

राजीव अरोड़ा ने बताया कि आरईपीसी में नये सदस्यों को जोड़ने और प्रत्येक सम्भाग एवं जिले के निर्यातकों तक पहुंचाने के लिए आरईपीसी संभाग एवं जिला स्तर पर कैम्पेन चलाएगा.

आगामी दो वर्षों में राजस्थान से निर्यात एक लाख करोड़ रूपयों तक पहुंचाना लक्ष्य है,वर्तमान में आरईपीसी के सदस्यों की संख्या को बढ़ाने के लिए आरईपीसी द्वारा स्पेशल इकनोमिक जोन,सीतापुरा सेज-1,सेज-2,महिंद्रा सेज में 15 दिन की मुहिम चलाई जाएगी. 

एग्रो एक्सपो पर भी चर्चा की गई
बोर्ड बैठक में इंजिनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल द्वारा प्रस्तावित एक्सपो और एग्रो एक्सपो पर भी चर्चा की गई.राजस्थान से मारीशस में निर्यात बढ़ाने के एक प्रस्ताव पर विचार किया गया.राज्य से निर्यात बढ़ाने के लिए अन्य देश विदेश में आयोजित व्यापारिक मेलों में भाग लेने को लेकर जल्द ही एक नीति बनाई जाएगी.

भारत का निर्यात घटा
अरोड़ा ने कहा कि गत वित्तीय वर्ष के निर्यात आंकड़ों पर नजर डाले तो भारत का निर्यात घटा है, वहीं, राजस्थान से निर्यात में 11 से 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है,बोर्ड बैठक में आरईपीसी के वित्तीय वर्ष 2022-2023 के फाइनेंशियल स्टेटमेंट और बोर्ड में शामिल नये निदेशकों को अप्रूवल दी गई.बोर्ड बैठक में प्रबंध निदेशक रीको सुधीर कुमार शर्मा, महावीर शर्मा, अनिल बक्शी, एसएन मोदानी एवं आरईपीसी के सीईओ पीआर शर्मा उपस्थित रहे. वहीं, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग एवं वाणिज्य वीनू गुप्ता, रवि पोद्दार, अनिल अग्रवाल, संजीव अग्रवाल ने ऑनलाइन भाग लिया.

ये भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot: सीएम अशोक गहलोत ने कहा BJP वाले बौखलाए हुए हैं, हाईकमान से लगी फटकार!

 

Trending news