CBSE Board : 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, देखें कब-कब है कौनसी परीक्षा
Advertisement

CBSE Board : 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, देखें कब-कब है कौनसी परीक्षा

CBSE Board Exam : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 2023 में होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 

CBSE Board : 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, देखें कब-कब है कौनसी परीक्षा

CBSE Board Exam : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 2023 में होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 15 फरवरी से दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं का आगाज हो जाएगा. 10वीं की अंतिम परीक्षा 21 मार्च को है जबकि 12वीं का लास्ट पेपर 5 अप्रैल को होगा. इस साल तकरीबन 34 लाख से ज्यादा छात्रों ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

CBSE की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षा, इंटर्नल असेसमेंट और प्रोजेक्ट वर्क एक जनवरी 2023 से शुरू जाएंगे. इसमें खास बात यह है कि विषयवार शेड्यूल संबंधित स्कूल जारी करेंगे. सीबीएसई ने अपने नोटिफिकेशन में स्कूलों के साथ-साथ छात्रों के लिए भी गाइडलाइन जारी की है.  

बता दें कि इस साल परीक्षा पैर्टन में कुछ बदलाव किए गए हैं. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में अब 10वीं में न्यूनतम 40 फीसदी और 12वीं में 30 फीसदी सवाल योग्यता के आधार पर पूछे जाएंगे. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में पूछे जाने वाले इन प्रश्नों में कई प्रारूप शामिल होंगे. प्रश्न ऑब्जेक्टिव, कंस्ट्रक्टिव रिस्पॉन्स टाइप, एसर्शन, रीजनिंग आधारित होंगे.  

बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक,  10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षा, इंटर्नल असेसमेंट और प्रोजेक्ट वर्क एक जनवरी 2023 से शुरू जाएंगे. इसमें महत्वपूर्ण बात यह है कि विषयवार शेड्यूल संबंधित स्कूल जारी करेंगे. सीबीएसई ने अपने नोटिफिकेशन में स्कूलों के साथ-साथ छात्रों के लिए भी गाइडलाइन जारी की है. बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के हालात को देखते हुए पिछले साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी. इस दौरान जो छात्र संक्रमण की वजह से एक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाया था, उनके मार्क्स दूसरी परीक्षा के आधार पर कैलकुलेट किए गए थे. लेकिन 2023 में होने वाली परीक्षा के लिए इस पॉलिसी को सीबीएसई ने खत्म कर दिया है. कोरोना से उबरने के बाद इस बार बोर्ड एग्जाम 100 प्रतिशत सिलेबस के साथ होंगे.

fallback

CBSEfallback

Trending news