जयपुर पुलिस की तीसरी आंख बने सीसीटीवी कैमरे, असामाजिक घटनाओं पर लग रही है लगाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1161735

जयपुर पुलिस की तीसरी आंख बने सीसीटीवी कैमरे, असामाजिक घटनाओं पर लग रही है लगाम

सीसीटीवी कैमरे लगने से पहले नगर पालिका क्षेत्र सहित आसपास में लगभग 50 चोरियां और लूट की घटनाएं हुई, जिनमें सबसे बड़ी घटना कृषि विश्वविद्यालय के बैंक एटीएम तोड़ने की घटना में 15 लाख रुपए की चोरी का था. 

सीसीटीवी कैमरे पुलिस के लिए मददगार साबित

Jaipur City: धार्मिक मेलों एवं शिक्षा नगरी के रूप में विख्यात जोबनेर शहर में लगे सीसीटीवी कैमरे पुलिस के लिए मददगार साबित हो रहे हैं. सीसीटीवी कैमरे लगते ही ज्वाला माता के मेले में पर्स चोरी और चैन स्नैचिंग की हुई तीन घटनाओं में पुलिस संबंधित आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. सीसीटीवी कैमरे लगने से पहले नगर पालिका क्षेत्र सहित आसपास में लगभग 50 चोरियां और लूट की घटनाएं हुई, जिनमें सबसे बड़ी घटना कृषि विश्वविद्यालय के बैंक एटीएम तोड़ने की घटना में 15 लाख रुपए की चोरी का था. जिनका अभी तक भी कोई सुराग नहीं मिला है. सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद से असामाजिक तत्वों के जरिए की जाने वाली छोटी मोटी घटनाओं पर भी अंकुश लगा. 

यह भी पढ़ेः 14 दिनों तक बंधक बनाकर नाबालिग का किया रेप, कोर्ट ने सुनाई 10 साल की कड़ी सजा

 50 जगहों पर लगे हैं सीसीटीवी कैमरे

शहर की असामाजिक तत्वों से सुरक्षा के लिए पुलिस ने कस्बे के सभी प्रमुख स्थानों पर 50 कैमरे लगाए गए हैं. 10 लाख रुपए की लागत से नाइट विजन आईपी मॉडल के 50 सीसीटीवी कैमरे अलग-अलग जगहों पर लगे हैं. नाइट में भी साफ तस्वीर दिखाने में सक्षम है. इन सभी सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल रूम जोबनेर थाने में है. सभी तिराहों एवं मुख्य गली में सीसीटीवी कैमरे की नजर में होने से अपराधियों और असामाजिक तत्वों की पहचान करने में आसानी होगी. शहर में प्रवेश करने और बाहर जाने वाले संदिग्ध लोगों एवं वाहनों पर 24 घंटे पुलिस निगरानी रहेगी.

इन जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे

जयपुर रेनवाल तिराहा, थाने के सामने चिनॉटिया रोड, गांधी चौक, मुख्य बाजार से पुराना बाजार तक की गली, पुराना बाजार कबूतर खाना चौक, कई गांव की ओर जाने वाले रास्ते पर स्थित सराय चौक, माताजी के रास्ते में ज्वालापोल, कृषि विश्वविद्यालय के पास पुलिया पर, कन्या पाठशाला के पास, एसबीआई बैंक के पास, खाता चौक, कई वार्डों में जाने वाले रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. यह सभी सीसीटीवी कैमरे वाईफाई इंटरनेट से जुड़े हैं.

ज्वाला माता के दो लक्खी मेले में हुआ घटनाओं का खुलासा

ज्वाला माता के लक्खी मेले में पर्स चोरी करने और चैन स्नैचिंग के तीन मामले दर्ज हुए. पुलिस ने दर्ज मामलों में सक्रियता के साथ कार्रवाई करते हुए सीसीटीवी फुटेज के आधार पर तीनों घटनाओं में 5 लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई.

अपराधिक घटनाओं पर लगा अंकुश

थानाधिकारी राजीव डूडी ने बताया कि शहर में सीसीटीवी कैमरा कि निगरानी से पुलिस को काफी सहयोग मिलेगा. पकड़े जाने से डर से अपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगेगा. ज्वाला माताजी के आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा में भी काफी सहूलियत रही. पहले हुई चोरी की घटनाओं में साक्षय नहीं मिलने के चलते कई वारदातों का खुलासा नहीं हो पाया. मेले में 3 मामले दर्ज हुए तीनों में ही आरोपियों को माल सहित गिरफ्तार करने में सफलता मिली.

Reporter: Amit Yadav

Trending news