रामदेवरा मेले में पैदल यात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम, कलेक्टर करें मॉनिटरिंग : मुख्यमंत्री
Advertisement

रामदेवरा मेले में पैदल यात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम, कलेक्टर करें मॉनिटरिंग : मुख्यमंत्री

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर रामदेवरा मेले में भाग लेने के लिए आ रहे पैदलयात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक ली.

रामदेवरा मेले में पैदल यात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम, कलेक्टर करें मॉनिटरिंग : मुख्यमंत्री

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर रामदेवरा मेले में भाग लेने के लिए आ रहे पैदलयात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक ली. उन्होंने पाली में रोहट के पास हुए सड़क हादसे में श्रद्धालुओं के निधन पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि पैदलयात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रशासन सभी आवश्यक कदम उठाए. ताकि इस तरह की दुखद घटनाओं की रोकथाम हो सके.उन्होंने कहा कि रामदेवरा मेले में आ रहे पैदल यात्रियों के लिए जहां संभव हो कॉरिडोर बनाकर उनकी पालना सुनिश्चित कराई जाए. जिन जिलों से पैदलयात्री गुजर रहे हैं वहां कलेक्टर उच्च अधिकारियों के साथ नियमित बैठक कर सभी तरह की पुख्ता व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें.

शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ हो कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से चाक-चौबंद रहे. अधिक आवाजाही वाले जिलों में प्रशासन के विशेष अभियान चलाकर शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले तथा ओवरस्पीडिंग करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जाए. इसके लिए आवश्यकतानुसार मोबाइल यूनिट व नाकों की स्थापना की जाए. उन्होंने कहा कि पैदलयात्रियों को अधिक से अधिक रेडियम टेप व रिबन का वितरण किया जाए, जिन्हें बैग पर चिपकाकर या हाथ में पहनकर रात में चलते समय हादसों से बचा जा सके.

यह भी पढ़ें: नारी सम्मान पर PM की बड़ी बातें, जानिए सेना, सियासत और सुप्रीम कोर्ट में क्या है हालात

श्रद्धालुओं की सहायता के लिए प्रशासन रहे मौजूद

गहलोत ने कहा कि जहां आवश्यक हो ओवरस्पीडिंग पर काबू पाने के लिए सड़कों पर अस्थाई स्पीड ब्रेकर बनाए जाएं तथा स्पीड-लिमिट के साइनबोर्ड भी लगाए जाएं. यात्रा के दौरान किसी भी आपात स्थिति में त्वरित कार्रवाई के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं पर एम्बुलेंस की पुख्ता व्यवस्था हो. उन्होंने कहा कि थोड़ी-थोड़ी दूरी पर सहायता कैम्प्स के माध्यम से प्रशासन द्वारा सुरक्षित पैदल यात्रा के लिए
श्रद्धालुओं के लिए लाउड स्पीकर पर आवश्यक सावधानियों का प्रचार किया जाए.

अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि पैदलयात्रियों के शिविर सड़क के किनारे से पर्याप्त दूरी पर बनाए जाएं. पैदलयात्रियों के लिए बने विशेष रूट्स को सेनेटाइज किया जाए ताकि यात्रा में आसानी हो सके. उन्होंने अधिकारियों को पैदलयात्रा के मार्गों पर ओवरलोड वाहनों पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिए.

कावड़ यात्राओं का शानदार प्रबंधन

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशासन ने हाल ही में कावड़ यात्राओं का शानदार प्रबंधन किया गया है, जिससे बिना किसी अप्रिय घटना के कावड़ यात्राओं का आयोजन संपन्न हुआ. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह त्यौहारों और मेलों का समय है. रामदेवरा मेले में प्रदेशभर तथा पड़ोसी राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. पिछले दो साल कोविड महामारी की वजह से मेले का आयोजन स्थगित रहने के कारण इस वर्ष श्रद्धालु सामान्य से अधिक संख्या में आ रहे हैं. अतः प्रशासन का कर्तव्य है कि कावड़ यात्राओं के समान ही रामदेवरा मेले का भी सुरक्षित एवं व्यवस्थापूर्वक आयोजन करवाया जाए

Trending news