मुख्य सचिव ने की आयुष विभाग की बजट घोषणाओं की समीक्षा, समय पर पूरा करने के दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1265618

मुख्य सचिव ने की आयुष विभाग की बजट घोषणाओं की समीक्षा, समय पर पूरा करने के दिए निर्देश

मुख्य सचिव उषा शर्मा ने मंगलवार को शासन सचिवालय में आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्धा और होम्योपैथी (आयुष) विभाग की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. 

मुख्य सचिव ने की समीक्षा

Jaipur: मुख्य सचिव उषा शर्मा ने मंगलवार को शासन सचिवालय में आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्धा और होम्योपैथी (आयुष) विभाग की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं का समयबद्व क्रियान्वयन सुनिश्चित करें, जिससे इन चिकित्सा उपचारों द्वारा आमजन को विभिन्न बीमारियों से राहत मिले और राज्य सरकार का निरोगी राजस्थान का सपना साकार हो सके. 
  
शर्मा ने कहा कि राज्य के पर्यटन और धार्मिक स्थानों पर आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा के मेडिकल टूरिज्म सेंटर्स की पीपीपी मोड़ पर स्थापना की योजना को लक्ष्य के अनुरूप पूरा करें, इससे राज्य को मेडिकल टूरिज्म हब के रूप में नई पहचान मिलेगी. साथ ही उन्होंने विभागीय बजट घोषणाओं के बजट आवंटन और जमीन की स्वीकृति का कार्य शीघ्रता से करने के लिए कहा, जिससे जमीन पर लोगों को योजनाओं का फायदा मिल सके

साथ ही उन्होंने अजमेर और जोधपुर में राजकीय हौम्योपैथिक महाविद्यालय स्थापित करने, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय में नवीन पीजी महिला छात्रावास और वर्तमान स्नातक छात्रावास का निर्माण, जोधपुर में इंटरनेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन पंचकर्म की स्थापना और राज्य के 58 ब्लॉक मुख्यालयों पर आयुष चिकित्सालय खोलना और एक हजार आयुर्वेद औषधालयों को हैल्थ एंड वेलनेस सेन्टर के रूप में विकसित करने के साथ ही विभागीय पदोन्नति और भर्तियों सहित विभिन्न बजट घोषणाओं की प्रगति पर चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. 

बैठक में शासन सचिव, आयुर्वेद और भारतीय चिकित्सा पद्धति विभाग विनीता श्रीवास्तव ने प्रजेंटेशन के माध्यम से विभागीय योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी. आयुष राज्य मंत्री ने बताया कि अजमेर में राजस्थान राज्य अनुसंधान केन्द्र की स्थापना की जाएगी. साथ ही उन्होंने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार उदयपुर और जोधपुर में योग और नेचुरोपेथी के कॉलेज खोले जाएंगे और इन कॉलेजों में पंचकर्म की सुविधा भी विकसित की जाएगी. 

इस संबंध में 6 नवीन आयुर्वेद महाविद्यालय प्रारंभ किए जाने के लिए नई दिल्ली के भारतीय चिकित्सा पद्वति राष्ट्रीय आयोग में आवेदन किया जा चुका है. इस अवसर पर आर एन शर्मा, उप शासन सचिव, आयुष विभाग, विशेषाधिकारी, आयुष श्री गिरधर गोपाल सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें - 

पधारों म्हारे देस : टूरिज्म में केरला को पछाड़ नंबर वन बना राजस्थान

अपने जिले की खबर के लिए यहां क्लिक करें

Trending news