बच्चा एक ही अच्छा, चिकित्सा मंत्री ने जनसंख्या कानून की पैरवी, राठौड़ बोले विधानसभा में विधेयक लाए सरकार
Advertisement

बच्चा एक ही अच्छा, चिकित्सा मंत्री ने जनसंख्या कानून की पैरवी, राठौड़ बोले विधानसभा में विधेयक लाए सरकार

आखिर देश में जनसंख्या नियंत्रण की कवायद शुरू हो चुकी है. शुरुआत उत्तर प्रदेश में कानून लाने की तैयारी (Population Control Bill) के साथ हुई है.

फाइल फोटो

Jaipur : आखिर देश में जनसंख्या नियंत्रण की कवायद शुरू हो चुकी है. शुरुआत उत्तर प्रदेश में कानून लाने की तैयारी (Population Control Bill) के साथ हुई है. इसके बाद अब गैर बीजेपी शासित राजयों से भी इस तरह की ज़रूरत पर आवाज़ आने लगी है. आलम यह है कि अब राजस्थान में भी जनसंख्या नियंत्रण की बात होने लगी है. चिकित्सा मंत्री (Dr Raghu Sharma) ने परिवार नियोजन के मामले में दो बच्चों की बजाय एक बच्चे की पॉलिसी पर ज़ोर देने की पैरवी की है.

देश में जनसंख्या नियंत्रण (Population Control Law) की बात तो वर्षों से चल रही है, लेकिन अब इसमें कानून लाने की कवायद शुरू करते हुए उत्तर प्रदेश ने पहला आधिकारिक कदम बढ़ा दिया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से जारी किये गए प्रस्तावित कानून के मसौदे को देश के अलग-अलग हिस्सों में समर्थन मिल रहा है. कुछ जगह तल्ख प्रतिक्रिया भी आई है, लेकिन गैर बीजेपी शासित राज्यों में भी जनसंख्या नियंत्रण कानून पर बात होने लगी है.

यह भी पढ़ें- छात्रों के भविष्य को देखते हुए 12वीं बोर्ड परीक्षा होनी चाहिए: डोटासरा

खुद राजस्थान के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की पैरवी की है. रघु शर्मा कहते हैं कि परिवार नियोजन के मामले में 'हम दो-हमारे दो' के दिन अब लद गए हैं और 'बच्चा एक ही अच्छा' का नारा अब लोगों को अपनाना चाहिए.

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने जनसंख्या नियंत्रण कानून की पैरवी की तो प्रतिपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने चिकित्सा मंत्री और सरकार को नसीहत देते हुए कहा कि कलेक्टिव रिस्पांसिबिलिटी के तहत सरकार को चिकित्सा मंत्री की बात को सम्मान देते हुए इस मुद्दे पर विधानसभा में विधेयक भी लाना चाहिए.

राठौड़ ने कहा कि राजस्थान में इसकी शुरुआत स्वर्गीय भैरों सिंह शेखावत के समय में पहले ही हो चुकी थी, जब राज्य में दो से ज्यादा बच्चों के होने पर सरकारी नौकरी में प्रमोशन और स्थानीय निकाय चुनाव में पाबंदियों के प्रावधान किये गए थे.

ऐसी आशंका जताई जाती थी कि बीजेपी की अगुवाई वाली किसी सरकार की तरफ से जब भी जनसंख्या कानून पर बात होगी तो दूसरे दल उसका विरोध कर सकते हैं, लेकिन कांग्रेस शासित राज्यों में भी जनसंख्या कानून की पैरवी से लगता है कि शायद बीजेपी को इसका कवायद का ज्यादा बड़ा राजनीतिक फ़ायदा नहीं मिल पाएगा.

यह भी पढ़ें- पूनिया ने गहलोत को लिखा पत्र, घुमंतू, अर्ध घुमंतू-सांसि जाति के परिवारों के दर्द का किया जिक्र

Trending news