कांग्रेस में असहमति की जगह, सहनशील पार्टी में सभी को बोलने की आजादी है- राहुल गांधी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1489743

कांग्रेस में असहमति की जगह, सहनशील पार्टी में सभी को बोलने की आजादी है- राहुल गांधी

भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन पूरे होने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी जयपुर में मीडिया से रू-ब-रू हुए. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में सहनशीलता और खुलापन है. उन्होंने कहा कि हमारे यहां कोई नेता या कार्यकर्ता कुछ कहना चाहता है तो उसे सुना जाता है.

कांग्रेस में असहमति की जगह, सहनशील पार्टी में सभी को बोलने की आजादी है- राहुल गांधी

जयपुर: भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन पूरे होने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी जयपुर में मीडिया से रू-ब-रू हुए. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में सहनशीलता और खुलापन है. उन्होंने कहा कि हमारे यहां कोई नेता या कार्यकर्ता कुछ कहना चाहता है तो उसे सुना जाता है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस में डिक्टेरशिप नहीं होती. कांग्रेस पार्टी का आम कार्यकर्ता जो सड़क पर लड़ता है जो ज़मीनी स्तर के कार्यकर्ता और नेता हैं उसे भी हमें भागीदारी देनी होगी. कोई अगर अपनी बात रखना चाहे तो वह खुलकर बात रख सकता है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस में थोड़ी बयानबाजी और डिस्कशन होता है और ऐसा सिर्फ राजस्थान में ही नहीं, बल्कि दूसरे राज्यों और केन्द्र में भी होता है. कांग्रेस नेता ने कहा कि पार्टी में गुटबाजी भी होती है. लेकिन उससे पार्टी को नुकसान नहीं होना चाहिए. अगर नुकसान होता है तो पार्टी एक्शन भी लेती है. राहुल बोले कि हम किसी को डराकर चुप नहीं कराते. 

यह भी पढ़ें: सचिन पायलट के गढ़ में राहुल गांधी के लिए जुटी रिकॉर्ड भीड़ के बाद वसुंधरा राजे का बयान

यात्रा बढ़ने के साथ ही बढ़ता गया लोगों का प्यार - राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उन्हें लोगों का प्यार हर राज्य में मिला. राहुल बोले कि तमिलनाडु से राजस्थान तक एक बात समझ आई कि पार्टी में कार्यकर्ताओं की कमी नहीं है और लोग भी कांग्रेस से बहुत प्यार करते हैं. राहुल बोले कि जब यात्रा शुरू हुई तो कई लोग कहते थे कि दक्षिण भारत में तो यात्रा को रेस्पॉन्स मिल रहा है, लेकिन ऊपर नहीं मिलेगा. तमिलनाडु से ज्यादा रेस्पॉन्स केरल में और उससे ज्यादा कर्नाटक में मिला. फिर महाराष्ट्र में लोग साथ आए तो कहा गया कि हिन्दी बेल्ट में समर्थन नहीं मिलेगा. वहां भी लोग साथ आए तो राजस्थान को लेकर आशंकाएं जताई जाने लगी.

राजस्थान में मिला सबसे ज्यादा रेस्पॉन्स 

राहुल गांधी ने कहा कि उनकी यात्रा को राजस्थान में सबसे ज्यादा रेस्पॉन्स मिला. उन्होंने कहा कि लोग सुबह सर्दी होने के बावजूद साथ आ रहे हैं. अपनी बात कहते हैं. राहुल गांधी ने कहा कि यह यात्रा भाईचारा बढ़ाने के लिए है. इसमें किसी को भी पीटा या गाली नहीं दी जा रही है. यही कारण है कि लोगों को प्यार मिल रहा है. राहुल गांधी बोले कि यात्रा में आने वाले कई लोगों की बात से मैं सहमत नहीं होता, लेकिन हमारे यहां ऐसे लोगों के लिए और असहमति के लिए भी जगह है.
राहुल गांधी ने कहा कि देश में आर्थिक अन्याय हो रहा है और देश के लोगों को यह दिख रहा है. चुनिन्दा लोगों के पास तो सब कुछ है. उनके पास सपने हैं, पैसे हैंं और वे सपने पूरे हो रहे हैं. जबकि करोड़ों लोगों के पास कुछ भी नहीं है.

यात्रा पर निकलने वाला मैं ना तो पहला व्यक्ति और ना ही आखिरी - राहुल

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा को अपनी अकेले की यात्रा मानने से इनकार करते हुए कहा कि यह यात्रा जनता की है. उन्होनें कहा कि यह यात्रा कांग्रेस पार्टी और जनभागीदारी की है. राहुल बोले कि वे इस तरह की यात्रा पर निकलने वाले ना तो पहले व्यक्ति हैं और ना ही आखिरी.

Trending news