Rajasthan के लिए 2 करोड़ Covid Vaccine Dose की मांग, चिकित्सा मंत्री ने केंद्र को लिखा पत्र
Advertisement

Rajasthan के लिए 2 करोड़ Covid Vaccine Dose की मांग, चिकित्सा मंत्री ने केंद्र को लिखा पत्र

राजस्थान के चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखकर राजस्थान में वैक्सीनेशन कार्यक्रम को नियमित रखने के लिए अगस्त माह में कोविड वैक्सीन की 2 करोड़ डोज उपलब्ध कराने की मांग की है. 

फाइल फोटो

Jaipur : राजस्थान के चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखकर राजस्थान में वैक्सीनेशन कार्यक्रम को नियमित रखने के लिए अगस्त माह में कोविड वैक्सीन की 2 करोड़ डोज उपलब्ध कराने की मांग की है. स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर शर्मा (Raghu Sharma) ने बताया कि बीते कुछ समय से प्रदेश को कोविड वैक्सीन की अनियमित सप्लाई होने से प्रतिदिन 2 लाख डोज भी लगाया जाना संभव नहीं हो पा रहा है. 

यह भी पढ़ें : लाखों बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, Rajasthan में इस विभाग में निकली बंपर सरकारी नौकरियां

उन्होंने बताया कि प्रदेश की टीकाकरण (Covid Vaccine) क्षमता 15 लाख डोज प्रतिदिन है, लेकिन वैक्सीन की उचित मात्रा में उपलब्धता नहीं होने के चलते ऐसा संभव नहीं हो रहा. चिकित्सा मंत्री ने कहा कि उन्हें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से अगस्त माह में प्रदेश के लिए कुल 55 लाख डोज मिलने के संकेत प्राप्त हुए है. अगस्त माह में प्रदेश के 80 लाख पात्रों को तो दूसरी डोज लगनी है जबकि करीब 2.44 करोड़ पत्र व्यक्तियों को प्रथम डोज लगना प्रस्तावित है. 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 3 करोड़ 54 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन (Corona vaccine) हो चुका है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखे पत्र में जानकारी दी गई है कि प्रदेश का भौगोलिक विस्तार अधिक है. ऐसे में वैक्सीन की सप्लाई नियमित रखने के लिए अगस्त माह के लिए 2 करोड़ डोज की जरूरत है. उन्होंने कहा कि राजस्थान कोविड टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत से देश भर में अग्रणी रहा है, लेकिन अनियमित सप्लाई के चलते इस कार्यक्रम को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.

 

यह भी पढ़ें : IAS टीना डाबी और IAS अतहर अहमद में हुआ तलाक, 2018 में हुई थी शादी

Trending news