आमेर में विराजमान सफेद आकड़े गणेश के दर्शन के लिए उमड़ा सैलाब, 18 प्राचीन स्तम्भों पर खड़ा है मंदिर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2419156

आमेर में विराजमान सफेद आकड़े गणेश के दर्शन के लिए उमड़ा सैलाब, 18 प्राचीन स्तम्भों पर खड़ा है मंदिर

Jaipur: गणेश चौथ के पावन अवसर पर आमेर में विराजमान सफेद आकड़े गणेश प्रतिमा के दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं. आकड़े के गणेशजी का मंदिर 18 प्राचीन स्तम्भों पर खड़ा है.

आमेर में विराजमान सफेद आकड़े गणेश के दर्शन के लिए उमड़ा सैलाब, 18 प्राचीन स्तम्भों पर खड़ा है मंदिर

Jaipur: प्रदेश भर में आज गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है. भगवान गणेश की आराधना सभी प्रकार के विघ्नों को दूर कर सुख-समृद्धि देती है. प्रत्येक शुभ कार्य के पहले की जाने वाली गणपति की साधना में उनकी विभिन्न प्रकार की प्रतिमाओं का अपना प्रतिमा अत्यंत ही शुभ फल देने वाली होती है. 

प्रदेश का एकमात्र सफेद आकड़े के गणेश मंदिर

राजधानी जयपुर के आमेर में विराजमान सफेद आकड़े के मंदिर को चमत्कारी माना जाता है. यह मूर्ति जमीन से पैदा हुई है. सूर्यवंश शैली में बने 450 साल पुरानें 16 वीं शताब्दी के आमेर महल रोड मानसिंह प्रथम ने मंदिर की स्थापना कराई गयी थी. सफेद आंकड़े के गणेशजी का मंदिर 18 प्राचीन स्तम्भों पर खड़ा हुआ है. मंदिर में गणेशजी की प्राचीन मूर्तियां है, जिनमें ऊपर वाली मूर्ति सफेद आंकड़े के गणपति की है और नीचे वाली पाषाण मार्बल की. औरंगजेब के जमाने में श्वेतार्क गणपती मूर्तियां हुआ करती थी. जब युद्ध होता था, तो सफेद आकड़े की मूर्ति को अलग रख दिया जाता था और पाषाण की मूर्ति को राजा-महाराज युद्ध में लेकर जाते थे. युद्ध में विजय प्राप्त करने की कामना से पाषाण स्वरूप की आराधना करते थे. युद्ध समाप्त होने पर पाषाण की मूर्ति को पुनः अपने स्थान पर लाकर रख देते थे.

जयपुर की स्थापना के पहले की श्वेत अर्क गणेशजी

इस दुर्लभ प्रतिमा को राजा मानसिंह प्रथम जयपुर की स्थापना के पहले हिसार हस्तिनापुर से लाए थे. इस मूर्ति को वापस मंगाने के लिए हिसार के राजा ने आमेर में अपने घुड़सवारों को भेजा था. राजा ने श्वेत अर्क गणेश के पास ही पाषाण की दूसरी मूर्ति बनवा कर रख दी थी, जिससे घुड़सवार आश्चर्य चकित हो गए और वे दोनों बालस्वरूप मूर्तियां यहीं छोड़ गए.  तभी से ये दोनों ढाई फीट की प्रतिमाएं बावड़ी पर स्थित हैं.

प्रथम निमंत्रण श्वेत अर्क गणेश को

विवाह आदि के निमंत्रण पत्र डाक या कोरियर से यहां भेजते हैं. गणेश चतुर्थी पर मेला भरने के साथ ही आमेर कुंडा स्थित गणेश मंदिर से शोभायात्रा का समापन आकड़े वाले गणेश जी पर होता है. महंत ने बताया कि चौथी पीढ़ी मंदिर में सेवा पूजा कर रही है, राजा मानसिंह जब यहां अनुष्ठान करते थे. तब गणपति के समक्ष रोजाना 125 ग्राम सोना प्रसाद के कटोरे में मिलता था.

ये भी पढ़ेंः Rajasthan bharatpur news: मोती डूंगरी मे उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news