Foods To Avoid With Radish: आ गया मूली खाने का मौसम, रखें ध्यान, भूलकर भी ना खाएं इसके साथ ये 5 चीजें
Advertisement

Foods To Avoid With Radish: आ गया मूली खाने का मौसम, रखें ध्यान, भूलकर भी ना खाएं इसके साथ ये 5 चीजें

Foods To Avoid With Radish: सर्दियों का मौसम आ गया है. इस मौसम में मूली का सेवन खूब किया जाता है. लेकिन आपको बता दें की मूली खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. मूली खाते समय की गई है ये गलतियां आपको लेने के देने पड़ सकते है. 

Foods To Avoid With Radish: आ गया मूली खाने का मौसम, रखें ध्यान, भूलकर भी ना खाएं इसके साथ ये 5 चीजें

Foods To Avoid With Radish: सर्दियों का मौसम आ गया है. इस मौसम में मूली का सेवन खूब किया जाता है. इस मौसम में मूली की अलग-अलग डिश बनाकर खाई जाती है. मूली के परांठे से लेकर मूली की सब्जी, भुर्जी आदि लोग अक्सर खाते है. सर्दियों के मौसम में मूली खाना स्वास्थ के लिए अच्छा मना जाता है. 

सर्दियों के मौसम में खूब करें मूली का सेवन (radish in winter season)

मूली की कई गरमा गरम डिश खाने का अपना अलग ही मजा है. ये इतने लजीज होते है कि लोग अपने खाने में अक्सर किसी ना किसी रूप में खाते है. मूली आपके पाचन के लिए भी काफी बेहतरीन माना गया है. मूली में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं. साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है, जो आपके स्वास्थ्य को बीमारियों से बचाने में और आप की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में लाभदायक होता है. इससे सेल्स में होने वाले डैमेज में भी मदद मिलती है. 

मूली खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें (Keep some things in mind while eating radish)

लेकिन आपको बता दें की मूली खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. मूली खाते समय की गई है ये गलतियां आपको लेने के देने पड़ सकते है. ऐसी कुछ चीजें हैं जिसे मूली के साथ आपको भूलकर (foods not to eat with radish) भी नहीं खाना चाहिए.  आपकी तबीयत खराब हो सकती है. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फूड्स जिन्हें मूली के साथ आपको खाने से करना है परहेज.

मूली खाने का सही समय क्या है? (What is the right time to eat radish)

मूली एक सुपरफूड है इसके खाने का भी एक सही समय है. लोग अक्सर कभी भी या किसी भी तरह से मूली का सेवन करते हैं, जिसके चलके उन्हें पेट में दर्द या अधिक गैस बनने जैसी समस्या हो जाती है. चलिए जानते हैं मूली खाने का सही समय क्या हैं. 

मूली के पराठे के साथ चाय या दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.  इससे पाचन संबंधी परेशानी, पेट दर्द की समस्या हो सकती है. साथ ही नाश्ते या खाने के साथ में पेय पदार्थ नहीं लेने चाहिए.

मूली हमेशा सर्दियों के दिनों में और धूप के वक्त ही खानी चाहिए.

 यदि आप लंबे समय तक मूली या मूली के पराठे के साथ दूध या चाय का सेवन करते हैं तो इससे स्किन डिजीज की समस्या हो, जैसे शरीर पर सफेद दाग।

मूली को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा रात के खाने में भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए.

अक्सर लोग मूली को खाने के साथ सलाद के तौर पर खाते हैं लेकिन आपको पकी सब्जियों के साथ सलाद में कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए.

मूली को सुबह के नाश्ते के बाद या दोपहर के खाने से पहले खाना चाहिए. इस समय मूली खाने से आपके शरीर में मूली के सभी पोषक तत्व मिलेंगे और पाचन क्रिया भी अच्छी होगी.

ये भी पढ़ें- kartik Maas 2023: कार्तिक मास को क्यों कहा गया मोक्ष का द्वार, माता पार्वती के पुत्र कार्तिकेय का क्या है कनेक्शन

मूली खाने का सही तरीका जानें (Know the right way to eat radish)

कच्ची मूली खा रहे हैं तो उसके साथ अन्य कच्ची सब्जियां भी शामिल करें। जैसे खीरा, टमाटर, गाजर आदि को मिलाकर सलाद की तरह खा सकते हैं। 

मूली खरीदते समय ध्यान दें कि अधिक पकी मूली न खरीदें। इस तरह की मूली खाने के बजाए पतली, छोटी और स्वाद में मीठी मूली का सेवन करें। 

मूली को पचने में समय लगता है, इसलिए मूली खाते समय एक स्थान पर न बैठें, बल्कि चलते फिरते रहें। 

ध्यान दें कि मूली को छीलकर उसमें काला नमक लगाकर खाएं।

किन लोगों को मूली नहीं खानी चाहिए ? (Who should not eat radish?)

अगर आपके शरीर में अधिक दर्द रहता है तो आपको मूली का सेवन नहीं करना चाहिए।

जो लोग शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं, उन्हें भी मूली खाने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों को मूली खाने से पेट दर्द या गैस की समस्या बढ़ सकती है। 

मूली खाने के फायदे (Benefits of eating radish)

सर्दियों में रोजाना मूली खाने से खांसी जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है।

मूली के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

पाचन तंत्र मजबूत करने और डाइजेशन अच्छा करने के लिए मूली फायदेमंद है। 

मूली ब्लड शुगर की मात्रा को भी काफी हद तक कम करती है।

मूली के साथ कभी ना खाएं ये चीजें (Never eat these things with radish)

1. करेला

यदि आप खाने में करेला और मूली खाने के शौकीन है तो सचेत हो जाए. मूली और करेले को एक साथ किसी भी तरह से खाते हैं तो सावधान हो जाइए. जी हां, यह आपकी सेहत बनाने के चक्कर में बिगाड़ सकता है. दरअसल, इन दोनों में पाए जाने वाले तत्व आपस में  मिलने बाद जो क्रिया होती है वो आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है. जो आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं. इससे आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है, और यह दिल के लिए भी खतरनाक है. यानी आपको दिल की बिमारी भी हो सकती है.

2.खीरा 

 अक्सर सलाद में  3-4 चीजें एक साथ ना हो तो सलाद का मजा नहीं आता है. तो इस बार सलाद खाने जा रहे है तो सावधान हो जाएं. सलाद में मूली के साथ खीरा छोड़कर ही खाए.  जान लें कि खीरा और मूली को एक साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि खीरे में एस्कॉर्बेट होता है, जो विटामिन सी को अवशोषित करने का काम करता है. ऐसे में इन दोनो चीजों को एक साथ नहीं खाएं. अलगी बार जब सैलेड या सलाद खाने जा रहे है तो ध्यान में जरूर रहें.

3. संतरा

मूली के साथ संतरा का कोई कंबिनेशन नहीं है.  लेकिन कभी संतरा खा लिया हो फिर मूली खाने जा रहे है तो सचेत रहे. ये खाने से भी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है. रिपोर्ट्स की माने तो इन दोनों में पाए जाने तत्वों के मेल से आपके वॉडी में जहर की तरह काम करता है. आपको पेट की समस्याओं से सामना करना पड़ सकता है.  हेल्थ संबंधी परेशानी हो सकती है, जो धातक हो सकता है.

4. दूध

मूली खाने के तुरंत बाद दूध पीने या दूध से बनी सामाग्री या चाय कॉफी का सेवन सोच समझ कर करें. क्योंकि मूली सिस्टम को गर्माहट देती है और इसे दूध के साथ मिलाने से सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स और पेट में दर्द हो सकता है. लंबे वक्त दोनों के सेवन से स्किन डिजीज की समस्या हो सकती है, शरीर पर सफेद दाग भी हो सकते है. 

 

Trending news