Do you Know बूढ़ा होने पर सुसाइड क्यों कर लेता है शेर, जानें कैसा होता है जंगल के राजा का बुढ़ापा
Advertisement

Do you Know बूढ़ा होने पर सुसाइड क्यों कर लेता है शेर, जानें कैसा होता है जंगल के राजा का बुढ़ापा

Do you know facts about lion: जंगल का राजा शेर हमेशा अपनी स्वतंत्रता और सुशासन के लिए जाना जाता है.  शेर अपने बुढ़ापे में किसी पर आश्रित न रहे इसके लिए वह सुसाइड कर लेता है. 

Do you Know बूढ़ा होने पर सुसाइड क्यों कर लेता है शेर, जानें कैसा होता है जंगल के राजा का बुढ़ापा

Do you know facts about lion: जंगल का राजा शेर हमेशा अपनी स्वतंत्रता और सुशासन के लिए जाना जाता है. वह जंगल में शान से जीता है और लगभग जंगल के सभी जानवर उसे डर कर रहते है और उसके आगे जरा सी भी होशियारी नहीं दिखा पाते. क्योंकि उसकी एक दहाड़ से पूरा जंगल कांप उठता है. पर क्या हो जब वह शेर बूढ़ा होने लगता है. क्योंकि कहा जाता है कि शेर अपने बुढ़ापे में किसी पर आश्रित न रहे इसके लिए वह सुसाइड कर लेता है. पर वह ऐसा क्यों करता है इसके कई कारण  है तो चलिए आज इन्हीं कारणों पर विस्तार से आपको बताते  है जो यह है.

यह भी पढ़ेंः 

बूढ़ा होने पर क्या करता है शेर?
शेर की उम्र 25 साल तक की होती है , लेकिन 12 साल के बाद वह काफी कमजोर होना शुरू हो जाता है. शेर जब तक अपनी जवानी में रहता है तब तक वह खूब शिकार करता है लेकिन जैसे वह बुढ़ापे की ओर बढ़ने लगता है वहआलसी और कमजोर होने लगता है. जवानी के समय उसमें काफी एनर्जी और फुर्ती होती है. इसीलिए  जब वह बुढ़ापे में कदम  वह उसी हिसाब से छोटे, कमजोर और उन जानवरों का शिकार करता है, जो ज्यादा तेज नही दौड़ पाते हैं. समय के साथ वह और कमजोर होता चला जाता है.

दूसरे शेरों से होती है लड़ाई
शेर जब बूढ़ा हो जाता है तो उसके साथ शेर उसके बुढ़ापे का फायदा उठाते हुए उसके जंगल पर अपना अधिकार करने की कोशिश करते है वह कमजोर और शिथिल होने पर अपने जंगल की रक्षा नहीं कर पाता है,इलिए  तो दूसरे शेर उसके इलाके पर कब्जा करने की कोशिश करते हैं. लड़ाई के दौरान बूढ़ा शेर गंभीर रूप से घायल हो जाता है और फिर उसी जख्म के कारण उसकी मौत भी हो जाती है. 

बेवफा हो जाती है मादा शेर 

नर शेर कभी भी भोजन के लिए शिकार नहीं करता है. इसलिए 90% शिकार शेरनी करती है. वह तो बाकी जानवरों से शेरनी की रक्षा करता है और जंगल में गश्त लगाते हुए यह नज़र बनाए रखता है कि कितने इलाके पर उसका शासन है. अगर लड़ाई में शेर जिंदा बचने में कामयाब हो भी जाता है तब भी उसकी शेरनी जीतने वाले युवा शेर के साथ रहने लगती है. जिसके बाद उस बूढ़े शेर की भूख से तड़पते हुए मौत हो जाती है. 

यह भी पढ़ेंः Do you Know इस व्हेल मछली के दर्द में कराहने से परेशान हो गए वैज्ञानिक भी

Trending news