Jaipur डोर टू डोर तुरंत उठेगा कचरा, लेकिन देना होगा 50 से 5 हजार तक का चार्ज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1273576

Jaipur डोर टू डोर तुरंत उठेगा कचरा, लेकिन देना होगा 50 से 5 हजार तक का चार्ज

जयपुर नगर निगम ग्रेटर में बे-पटरी हुई सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सोमवार से नई सफाई व्यवस्था की शुरुआत की गई है. लेकिन नई व्यवस्था में इस बार जयपुर राइट को डोर टू डोर कचरा संग्रहण के साथ यूजर चार्ज भी देना होगा.

Jaipur डोर टू डोर तुरंत उठेगा कचरा,  लेकिन देना होगा 50  से 5 हजार तक का चार्ज

Jaipur: जयपुर नगर निगम ग्रेटर में बे-पटरी हुई सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सोमवार से नई सफाई व्यवस्था की शुरुआत की गई है. लेकिन नई व्यवस्था में इस बार जयपुर राइट को डोर टू डोर कचरा संग्रहण के साथ यूजर चार्ज भी देना होगा.

यह भी पढ़ें - Sawan 2022: न्याय के देवता के रूप में पूजे जाते हैं भगवान भोलेनाथ, जानें अनोखी कहानी

नगर निगम ग्रेटर की इस नई योजना को मुख्यालय से मालवीय नगर जोन क्षेत्र के वार्डों के लिए 65 नए हूपर को नगर निगम महापौर और आयुक्त ने हरी झंडी देकर रवाना किया. उम्मीद है कि जल्द ही नगर निगम ग्रेटर के सभी जोनों में नई सफाई व्यवस्था लागू होने के बाद जयपुर वासियों को कचरे की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

बता दें कि,जयपुर शहर में सफाई व्यवस्था को  दुरुस्त करने के लिए आने वाले समय में लोगों को डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की सुविधा मिलेगी. पर इसके लिए यूजर चार्ज जरूर देना पड़ा. नगर निगम के अधिकारियों की माने तो यूजर चार्ज की वसूली अगले साल से शुरू हो सकती है.

फिलहाल  शहर में कचरा कलेक्शन के लिए जो टेण्डर किए गए है, उसमें कंपनी को ये चार्ज वसूलने के लिए अधिकृत किया है. ये चार्ज 50 रुपए महीने से लेकर 5 हजार रुपए महीने तक है. 

यूजर चार्ज  जाएगा वसूला
इसके अतिरिक्त आवासीय भवनों का चार्ज 20 से लेकर 150 रुपए तक वसूला जाएगा, जबकि होटल, रेस्टोरेंट और अन्य व्यावसायिक गतिविधियों से 250 से 5 हजार तक यूजर चार्ज वसूला जाएगा.  बता दें कि, नगर निगम ग्रेटर में डोर टू डोर सफाई व्यवस्था के लिए नए टेण्डर  निकाले गए है. टेण्डर की शर्तो में कंपनी को हर घर पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) लगाने के साथ ही यूजर चार्ज वसूलने का भी उल्लेख किया है.

 मालवीय नगर जोन क्षेत्र में डोर टू डोर सर्विस शुरू करने के लिए शुरू किए गए हूपर्स को हरी झंडी दिखाने के बाद मीडिया से बात करते हुए मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर और आयुक्त महेंद्र सोनी ने यूजर चार्ज को लेकर  भी बताया.  उन्होंने कहा कि किसी भी देश में किसी भी तरह की अच्छी सर्विस अगर कोई चाहता है तो उसे वह बिना यूजर चार्ज दिए नहीं मिल सकती है.

जयपुर में सफाई व्यवस्था और डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की बेहतर सर्विस चाहिए तो लोगों को यूजर चार्ज देना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि ये चार्ज कोई ज्यादा नहीं है, इससे व्यक्ति का सीधे सिस्टम में सुधार को लेकर इंवॉल्वमेंट होता है.

जयपुर नगर निगम ग्रेटर के आयुक्त महेंद्र सोनी और  उपायुक्त स्वास्थ्य मुकेश कुमार चौधरी ने बताया कि, मालवीय नगर जोन के लिए 65 हूपर को हरी झंडी दिखाकर नई सफाई व्यवस्था की शुरुआत की गई है. इस बार जो हूपर डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का काम में लगाए गए है. यह 1200 किलो क्षमता के हैं. साथ में टेण्डर शर्तो में हमने कंपनी को 3 महीने के अंदर सैटअप तैयार करने की शर्त रखी है. 

इसमें वह जहां-जहां से कचरा कलेक्शन करेगा वहां RFID बार कोड लगाने और उसकी मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम विकसित करेगा. यही कंपनी कचरा कलेक्शन करने के साथ-साथ यूजर चार्ज भी वसूल करेगी. उन्होंने बताया कि अभी केवल मालवीय नगर जोन क्षेत्र के लिए कंपनी ने डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का काम शुरू किया है। आगे एक-दो महीने में दूसरे सभी जोन में कचरा कलेक्शन का काम शुरू करवाया जाएगा. 

उपभोक्ता की श्रेणी चार्ज प्रतिमाह यूजर चार्ज 
50 वर्गमीटर तक के मकान 20 रुपए
51 से 300 वर्गमीटर तक के मकान  80 रुपए
300 वर्गमीटर से बड़े मकान 150 रुपए
दुकान, खाने-पीने के स्थान (ढाबा, कॉफी हाउस, मिष्ठान भंडार )  250 रुपए
गेस्ट हाउस  750 रुपए
हॉस्टल (सरकारी) 500 रुपए
हॉस्टल (प्राइवेट) 1000 रुपए
होटल रेस्टोरेंट  1000 रुपए
रेस्टोरेंट  750 रुपए
होटल रेस्टोरेंट 3 सितारा तक 1500रुपए
प्राइवेट कोचिंग सेंटर                          5000 रुपए
प्राइवेट स्कूल, कॉलेज 1000 रुपए

बहरहाल, नई सफाई व्यवस्था से उम्मीद है  कि, शहरों में जगह-जगह लगने वाला कचरे का ढेर और घरों में जमा कचरा अब समय से उठ सकेगा. और फिर से पिंकसिटी से गन्दगी का धब्बा हट सकेगा.

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

अन्य बड़ी खबरें

ERCP को लेकर भाजपा ने जानबूझकर गलत तथ्य पेश किए-गोविंद सिंह डोटासरा

कुरंजा पधारे, झुंझुनूं के बांसियाल, खेतड़ी को टूरिस्ट स्पॉट बनाने की कवायद

रणवीर सिंह के बाद उर्फी जावेद हुई न्यूड, गुलाब की पंखुड़ियों से खुद को ढका

Trending news