परीक्षा के तनाव से फ्री रहने के दिए गए ये टिप्स, आप भी अपनाकर रह सकते हैं टेंशन फ्री
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1118955

परीक्षा के तनाव से फ्री रहने के दिए गए ये टिप्स, आप भी अपनाकर रह सकते हैं टेंशन फ्री

परीक्षा के भय और तनाव से मुक्त करने के लिए राज्य बाल आयोग की ओर से परीक्षा पर्व शुरू किया गया. इसके तहत दुर्गापुरा कृषि अनुसंधान केंद्र में बोर्ड परीक्षा देने वाले बालक-बालिकाओं के लिए वर्कशॉप आयोजित की गई.

 परीक्षा के तनाव से फ्री रहने के दिए गए ये टिप्स, आप भी अपनाकर रह सकते हैं टेंशन फ्री

जयपुर: परीक्षा के भय और तनाव से मुक्त करने के लिए राज्य बाल आयोग की ओर से परीक्षा पर्व शुरू किया गया. इसके तहत दुर्गापुरा कृषि अनुसंधान केंद्र में बोर्ड परीक्षा देने वाले बालक-बालिकाओं के लिए वर्कशॉप आयोजित की गई. वर्कशॉप में भाग लेने वाले बच्चों ने कहा कि काफी हद तक उन्हें परीक्षा के तनाव से दूर होने में मदद मिली है.

प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं आने वाली हैं और इन परीक्षाओं को लेकर बच्चों में तनाव है. पिछले दो साल कोरोना के कारण बच्चे स्कूल नहीं जा पाएं, जिससे अब परीक्षाओं को लेकर वो अब तनावग्रस्त होने लगे हैं. ऐसे में परीक्षा के भय से उत्पन्न तनाव से दूर रखने का प्रयास शुरू किया गया है. राजस्थान राज्य बाल आयोग स्ट्रेस फ्री एग्जाम के लिए परीक्षा पर्व शुरू किया है. इसके तहत अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर दुगापुरा कृषि अनुसंधान केंद्र सभागार में वर्कशॉप आयोजित की गई.

यह भी पढ़ें: BSTC-B.Ed विवाद: सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई की गुहार, प्रार्थना पत्र पेश करने के दिए निर्देश

एक्सपर्ट्स ने बच्चों से किया संवाद

वर्कशॉप में आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल और प्रसिद्ध विषय विषेषज्ञों, मनोचिकित्सकों, मनोवैज्ञानिकों, प्रेरक वक्ताओं के साथ राजस्थान के समस्त विद्यालयों के शिक्षकों व बच्चों से संवाद किया गया और बड़ी संख्या में प्रदेशभर के स्कूलों के बच्चे लाभान्वित हुए. परीक्षा के दौरान वो क्या क्या कार्य कर सकते हैं जिससे परीक्षा के भय से उन्हें घबराहट नहीं हो पाए. इस दौरान बच्चों को तनाव से दूर रहने के गुर भी सिखाए गए. छात्राओं को गुड टच, बेड टच की भी जानकारी दी गई. इस मौके पर बच्चों ने परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट, रिविजन कैसे करें, परीक्षा से एक दिन पहले क्या करें आदि जैसे कई सवाल किए जिनका बाल आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल, एक्सपर्ट्स डॉ. राजेंद्र गौरव और डॉ सुशीला परीक ने जवाब दिए.

 

Trending news