अच्छी खबर: जेल में कैदियों को अब मिलेगा क्वालिटी फूड, जानें कैसे होगा बदलाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1209947

अच्छी खबर: जेल में कैदियों को अब मिलेगा क्वालिटी फूड, जानें कैसे होगा बदलाव

दो वक्त की रोटी सुख से नसीब हो जाए, इसके लिए लोग  मशक्कत कर रहे हैं. दो वक्त का भोजन मिले वो भी क्वालिटी के साथ तो आनंद कुछ और ही होगा. प्रदेश की जेलों में अब कैदियों को अच्छी क्वालिटी का भोजन मिलेगा. 

अब मिलेगा क्वालिटी फूड

Jaipur: दो वक्त की रोटी सुख से नसीब हो जाए, इसके लिए लोग  मशक्कत कर रहे हैं. दो वक्त का भोजन मिले वो भी क्वालिटी के साथ तो आनंद कुछ और ही होगा. प्रदेश की जेलों में अब कैदियों को अच्छी क्वालिटी का भोजन मिलेगा. 

कॉनफेड से एमओयू के बाद अब प्रदेश की जेलों में गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री खरीदी जाएगी. जेल महानिदेशालय ने प्रदेश की सभी जेलों के अधिकारियों को कॉनफेड से खाद्य वस्तुएं खरीदने के लिए नियम जारी कर दिए हैं और इसी महीने से खाद्य सामग्री ली जाएगी. प्रदेश की सवा सौ से ज्यादा जेलों में  22 हजार से ज्यादा कैदी बंद है. इनमें 4727 सजायाफ्ता और 17819 विचाराधीन बंदी बंद है. 

इन कैदियों के लिए जेलों में नाश्ते के साथ ही सुबह-शाम भोजन बनता है. कैदियों को शुद्ध, पोषण और क्वालिटी का भोजन देने कोर्ट भी निर्णय दे चुके हैं. वहीं राज्य सरकार ने भी बंदियों को गुणवत्तापूर्वक भोजन उपलब्ध करवाने के लिए  खाद्य सामग्री राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड, जयपुर (कॉनफेड) से खरीदने का निर्णय लिया था. इसके बाद जेल प्रशासन और सहकारी उपभोक्ता संघ के बीच एमओयू भी हुआ. जेल प्रशासन ने कॉनफेड से ली जाने वाली   खाद्य सामग्री को लेकर जेल अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं. 
 
खाद्य सामग्री में ये वस्तुएं शामिल 
जेलों में खरीदी जाने वाली सामग्री में गेहूं, मूंग दाल, उड़द दाल, मोठ की दाल, अरहर दाल, चना दाल, मसूर दाल, तेल खाद्य, सोयाबीन, मूंगफली, सरसों तेल, चीनी दानेदार, गुड, चाय, थूली, पोहा, चना साबूत, मूंग साबूत, नमक, वनस्पति घी, एगमार्क युक्त मसाले खरीदे जाएंगे. 

- जेल विभाग के क्रय आदेश की तारीख से 30 दिन में सामग्री भेजी जाएगी, विशेष परिस्थिति में आवश्यकतानुसार 7 दिन में भी सामग्री पहुंचानी होगी.
- दाल, तेल, मसाले आदि के आंवटित मात्रा अनुसार पैकेट्स को सुरक्षित रूप से पहुंचाने का दायित्व कॉनफैड-भंडार का होगा.  
- जेल के अधिकृत अधिकारियों-कर्मचारियों को आपूर्ति-सप्लाई के समय सामग्री के निरीक्षण करने और सैम्पल लेने का अधिकार होगा. 
- निरीक्षण के समय नमूनों की जांच में जो सामग्री गुणवत्तापूर्ण नहीं पाई जाएगी, उन्हें रद्द किया जा सकेगा जिसे निश्चित अवधि के भीतर कॉनफैड-भंडार द्वारा अपनी स्वयं की लागत पर बदला जायेगा.  

Reporter: Vishnu Sharma   

यह भी पढ़ें - महारानी कॉलेज के बाहर हुई शर्मनाक घटना का विरोध जारी, छात्राओं ने दी ये चेतावनी

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news