मानसून में बालों का चिपचिपापन करना है दूर, तो काम आएंगे यह टिप्स
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1260835

मानसून में बालों का चिपचिपापन करना है दूर, तो काम आएंगे यह टिप्स

Hair care in monsoon: बारिश के मौसम में बालों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है क्योंकि वातावरण में नमी होने के चलते बालो की जड़ें कमजोर होने लगती है और हेयर प्रॉब्लम शुरू हो जाती हैं. अगर आप भी अपने बालों से चिपचिपेपन को दूर कर उन्हें चमकता हुआ देखना चाहते हैं तो बारिश के मौसम में बेहद सावधानियां बरतने की जरूरत है.

बालों का चिपचिपापन

Tips for hair care in monsoon: मानसून का सीजन सभी को पसंद होता है, खासकर लड़कियों और महिलाओं को तो यह बेहद पसंद होता है. सभी इस हसीन मौसम का लुत्फ भी उठाना चाहते हैं, लेकिन यह हसीन मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियां और परेशानियां भी लेकर आता है. 

इस मौसम में हर एक बात का खास ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियां, स्किन इंफेक्शन आदि के होने का खतरा बना रहता है. इसीलिए बरसात के मौसम में हाइजीन और खान-पान का ध्यान तो रखना बेहद जरूरी होता ही है लेकिन इसके साथ स्किन और हेयर का भी एक्स्ट्रा ध्यान रखना पड़ता है.

यह भी पढ़ें - Periods Tips: बिना दर्द के पीरियड्स और क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा, बस फॉलो करें यह 6 स्टेप्स

मानसून के मौसम में आपको अपने बालों का बेहद ध्यान रखने की जरूरत होती है. अक्सर देखा जाता है कि बरसात के मौसम में बाल बेजान और चिपचिपे हो जाते हैं और चिपचिपे बाल किसी को भी पसंद नहीं आते हैं. 

हर दिन बालों को धोना भी नुकसानदायक साबित होता है, इसलिए बरसात के मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए आप घरेलू उपाय आजमा सकते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं बालों का चिपचिपापन दूर करने के खास टिप्स क्या है?

बालों का चिपचिपापन मिटाने के लिए खास टिप्स
- इस मौसम में शैंपू करने से 1 घंटे पहले आप अंडे की सफेदी बालों में लगाएं और बदबू को दूर करने के लिए इस पेस्ट में आप नींबू का रस और गुलाब जल भी मिला सकते हैं. मानसून के मौसम में यह आपके बालों को मजबूती देने के साथ-साथ शाइनिंग भी देता है और कंडीशनर की तरह काम करता है.

- अगर बरसात के मौसम में आपके बाल भी चिपचिपे हो जाते हैं, तो रुई की मदद से बालों की जड़ों में गुलाब जल लगाएं, इससे आपको बेहद फायदा मिलेगा और जड़ों से ऑयल भी कम हो जाएगा.

- बालों से अतिरिक्त नमी को मिटाने के लिए बाल धोने से पहले बेसन और दही का पेस्ट भी आप सिर में लगा सकते हैं, इससे आपके बाल कम ऑयली होते हैं और बालों को पोषण भी मिलता है.

- मानसून के मौसम में वातावरण में बेहद नमी होती है इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि इस मौसम में आप तेल बाल धोने से केवल एक-दो घंटे पहले ही लगाएं, ऐसा करने से आपके बाल कम ऑयली होते हैं.

- बारिश के मौसम में स्कैल्प को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है, इसलिए आप अच्छे स्कैल्प स्क्रब को चुने, जो स्कैल्प पर जमा हुआ मेल और गंदगी को हटा दें, ऐसा करने से आपके बाल कम ऑयली होंगे.

- बारिश के मौसम में माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें और बालों से अतिरिक्त ऑयल को निकालने के लिए शैंपू के साथ नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. यह बालों से चिपचिपापन दूर करने में मददगार साबित होता है.

नोट: इस आर्टिकल में बताई गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है, इसलिए इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.

पपीते के साथ ये 5 चीजें खाने की गलती कभी न करें, देखें वीडियों

Trending news