Hajj 2022: इस बार हज यात्रा होगी या नहीं? देशभर से अब तक लगभग एक लाख आवेदन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1074686

Hajj 2022: इस बार हज यात्रा होगी या नहीं? देशभर से अब तक लगभग एक लाख आवेदन

भारत में कोरोना की तीसरी लहर और नए वेरिएंट के चलते सउदी अरब सरकार की ओर से भारत से हज यात्रा 2022 को लेकर अब तक विस्तृत दिशा निर्देश जारी नहीं किए हैं. 

फाइल फोटो

Jaipur: भारत में कोरोना की तीसरी लहर और नए वेरिएंट के चलते सउदी अरब सरकार की ओर से भारत से हज यात्रा 2022 को लेकर अब तक विस्तृत दिशा निर्देश जारी नहीं किए हैं. इससे हज आवेदक असमंजस में है कि यात्रा इस बार भी होगी या नहीं. वहीं, यात्रियों को आवेदनों के लिए पहली बार तीन महीने से अधिक का समय दिया गया है. इस बीच स्थिति स्पष्ट नहीं होने से अब तक देशभर से एक लाख के आसपास ही आवेदन देश से हुए हैं. हर साल देश से छह लाख से अधिक आवेदन हज के लिए होते थे.

राजस्थान राज्य हज कमेटी के अधिकारियों के मुताबिक बीते दिन ही मुंबई में हज कमेटी ऑफ इंडिया के उच्चाधिकारियों की बैठक केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की मौजूदगी में बैठक हुई है. इसमें फिलहाल ऑनलाईन ही हज ट्रेनर्स की बैठक हुई है. राज्य हज कमेटी के अधिकारियों के मुताबिक इस महीने के अंत तक नई गाइडलाइन आने के पूरे आसार हैं. वहीं, राज्य हज कमेटी की पूरी तैयारी है.

यह भी पढ़ें: Rajasthan: शिक्षक भर्ती में ये अभ्यर्थी भी हो पाएंगे शामिल, 11 लाख REET पात्रता प्रमाण पत्र हुए जारी

आवेदन की आखिरी तारीख इस महीने
जानकारी के अनुसार बिना मेहरम हज यात्रा के लिए जिन महिलाओं ने हज 2020 और 2021 के लिए अप्लाई किया था, वह एप्लीकेशन हज 2022 के लिए भी मान्य रहेंगे. बिना मेहरम के हज पर जाने वाली सभी महिलाओं को बिना लॉटरी के हज पर जाने की व्यवस्था की गई है. आवेदन ऑनलाइन और हज मोबाइल ऐप के जरिए किए जा रहे हैं. बीते सालों के मुकाबले अब हज में ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं. लगातार तीन साल से सफर हज का खर्च भी बढ़ रहा है. इसके साथ ही कई बंदिशे यात्रियों पर लगाई जाएगी.

इस बार हज 2022 के लिए 21 की जगह 10 इम्बार्केशन प्वॉइंट्स तय किए गए हैं, जिनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर शामिल हैं. हज यात्रा के इच्छुक लोगों की चयन प्रक्रिया कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लिए जाने और भारत और सऊदी अरब की सरकारों द्वारा हज 2022 के समय तय किए जाने वाले कोरोना प्रोटोकॉल, गाइडलाइंस को ध्यान में रखकर तैयारी की जा रही है.

Trending news