Health tips: वजन कम करने के लिए घर के अपनाएं ये टिप्स, डाइट में इस चीज को करें शामिल
Advertisement

Health tips: वजन कम करने के लिए घर के अपनाएं ये टिप्स, डाइट में इस चीज को करें शामिल

Health tips: वजन कम करने के लिए घर के टिप्स अपना कर आपको फायदा हो सकता है. डाइट में आपको बदलाव करने की जरूरत है.

 

Health tips: वजन कम करने के लिए घर के अपनाएं ये टिप्स, डाइट में इस चीज को करें शामिल

Health Tips: वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के टिप्स अपनाते हैं. कुझ लोग जिम जाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग योगा करना पसंद करते हैं लेकिन वजन कम करने के लिए घरलू नुस्खे भी काम आ सकते हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ चेंज कर सकते हैं.

गर्म पानी

रिसर्च में सामने आया है कि सुबह-सुबह गुनगुने पानी में शहद और नीबूं  के साथ लेने से वजन कम करने में मदद मिलती है. लोग बताते हैं कि ये एक्सपेरीमेंट कर के उन्होंने अपना वजन कम किया है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ये प्रयोग सुबह-सुबह करने से फायदा हो सकता है.

जूस करेगा मदद

इसके अलावा वजन कम करने के लिए आप रोजाना जूस को डाइट में शामिल कर सकते हैं. लौकी का जूस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा अनार और मौसमी के जूस का सेवन भी आप रोजना कर सकते हैं.

करें रोग रहें निरोग

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना योग करने से आपको मदद मिल सकती है. योग करने से ना सिर्फ आप अपना वजन कम कर सकते हैं बल्कि योग करने से शरीर की अन्य बीमारियां भी खत्म की जा सकती हैं. कपाल भांति और अनुलोम-विलोम रोजाना करने से फायदा हो सकता है. इसके अलावा आप रोजाना सुबह और शाम को वॉक या रनिंग करने की आदत भी अपना सकते हैं. ऐसा करने से शरीर की कैलोरी बर्न होगी और फैट लूज होगा.

वहीं आप जितना योगा या जितनी कैलेरी बर्न कर रहे हैं उसके कम कैलरी वाला भोजन डाइट में शामिल करें. हाल ही में अमेरिका के एक व्यक्ति ने ऐसा करके अपना काफी वजन कम किया है. ये खबर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक है, किसी भी निर्णय को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

पैसों के विवाद को लेकर तीन दोस्तों ने मिलकर की दोस्त की हत्या, की संगीन वारदात को अंजाम

पशुपालक पर मगरमच्छ के हमले का मामला,चंबल नदी में सिविल डिफेंस की टीम पशुपालक की कर रही तलाश

 

Trending news