Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं ये अचूक नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत
Advertisement

Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं ये अचूक नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

Back Pain:  एक ही जगह पर 1 या कई घण्टे बैठने के बाद जब आप खड़े होते है तो, आपको भी एक से सीधा होने मे दिक्कत होती है ? तो ये कमर दर्द या शरीर में पड़ रहे स्ट्रेस के प्राम्भिक लक्षण हो सकते हैं जो आगे चलकर बेहद खतरनाक हो सकते है.

बैक पेन रिलीफ

Back Pain: आज की लाइफस्टाइल में अपने आप को अव्वल रखने को होड़ में हम न चाहते हुए भी अपने शरीर को स्ट्रेस देने लगते है. आजकल लोगों में कई कारणों से कमर दर्द की समस्या आम होने लगी है, जो एक इंसान का उठना-बैठना चलना-फिरना सब मुश्किल कर देती है. एक ही जगह पर 1 या कई घण्टे बैठने के बाद जब आप खड़े होते है तो, आपको भी एक से सीधा होने मे दिक्कत होती है ? अगर ऐसा है तो इसे हल्के में बिल्कुल ना लें. ये कमर दर्द या शरीर में पड़ रहे स्ट्रेस के प्राम्भिक लक्षण हो सकते हैं जो आगे चलकर बेहद खतरनाक हो सकते है. अगर आप भी कमर दर्द की समस्या से जूझ रहें हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कुछ घरेलू नुस्खे और फिटनेस टिप्स अपनाकर आप अपने पुराने पुराने कमर दर्द को उड़न छू कर सकते हैं.

1. लहसुन देगा आराम

अगर आप कमर में दर्द की समस्‍या से गुजर रहे हैं तो इसे दूर करने के लिए रोज सरसों के तेल में दो या तीन लहसुन की कलियां डालकर अच्छे से गर्म कर लें. उसके बाद इस तेल को ठंडा करें रोज रात को सोते समय इससे कमर की मालिश करें. ऐसा करने से कमर की नसों को गर्माहट मिलेगी उनका स्ट्रेस रिलीज होगा और आपको आराम मिलेगा. 

2. नमक के पानी से करें सिकाई

आप अगर बहुत ज्यादा देर तक एक जगह पर बैठकर काम करते है तो और अक्सर आपको कमर दर्द की शिकायत रहती है तो, नमक मिले पानी का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ा सा पानी लें और इसमें नमक डालकर गरम कर लें. आप चाहे तो डली वाला नमक भी इस्तेमाल कर सकते है. उसके बाद नमक के पानी में एक तौलिया भिगोएं और उससे कमर की सिकाई करें. ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा. 

3. नमक की पोटली दूर करेगी दर्द

कमर दर्द की समस्‍या में आराम के लिए नमक एक असरकारी दवा है. एक कड़ाही लें और इसमें दो या तीन चम्मच नमक डालें फिर इसे गरम कर लें. इसके बाद इस गरम नमक को सूती मोटी कपड़े में लपेट कर एक पोटली बना लें. फिर इस नमक की पोटली से कमर की सिकाई करें. नमक दर्द को सोखने का काम करता है. नमक की सिकाई से कमरदर्द से परेशान लोगों को बहुत लाभ मिलता है.

4. एक्सरसाइज को बनाएं जीवन का हिस्सा

अगर आपका काम घण्टों तक एक ही जगह पर बैठकर करने का है तो ऐसी स्थिति में कोशिश करें कि लंबे समय तक एक ही स्थिति में न बैठें. बीच-बीच में कुछ मिनट का ब्रेक लेकर काम करे. एक ही स्थिति में बैठकर काम करने से अकड़न महसूस होगी कमर पर प्रेशर पड़ेगा जो दर्द का कारण बन सकता है. अपने शरीर को थोड़ा आराम दें. अगर आप कमर दर्द से परेशान है तो एक्सरसाइज की आदत भी आपकी कमर के दर्द को दूर करने में मददगार होगी. लगातार घंटों कंप्‍यूटर पर बैठ कर काम करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में व्यायाम को अपनी जीवन शैली का हिस्सा जरूर बनाएं. योग की मदद से आप कमर दर्द में राहत पा सकते है साथ ही यह आपके शरीर को दिन भर के लिए तैयार भी करता है. 

5. हैवी वर्कआउट ना करें

अगर आप पहले से ही कमर दर्द की समस्या से परेशान है तो जिम में भूलकर भी बिना ट्रेनर की मदद और सलाह के हैवी वर्कआउट ना करें. बिना टेक्निक के किया गया वर्कआउट आपकी परेशानी को और बढ़ा सकता है. साथ ही जिम की अगर शुरुआत कर रहें है तो जोश जोश में बहुत ज्यादा बॉडी को स्ट्रेस ना दें यह हानिकारक हो सकता है. अगर आप अपने आप को फिट रखने चाहते है तो जहां तक हो सीढ़ियों के प्रयोग उतरने चढ़ने में करें. इससे आपकी पूरी बॉडी मूव होती है. रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आता है जिससे आप कमर दर्द की समस्या से बच सकते है. 

6. डॉक्टर की सलाह जरूरी

कई बार किसी पुरानी दुर्घटना की वजह से या कभी कमर के बल सीढ़ियों पर्स्लीप होना भी कमर दर्द के कारण बन सकता है .ऐसी स्थिति में कमर के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है. सुबह के समय यह दर्द असहनीय हो जाता है. ऐसे में इसे नजरअंदाज न करें और डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

7. कुर्सी पर करें पोजीशन चेंज

अगर आप एकदम अकड़कर या एकदम झुककर बैठते है तो इस आदत को आज ही बदल डाले.  आपकी यह आदत आपके कमर दर्द की वजह बन सकती है. कुर्सी पर बैठें तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी कमर सीधी तो हो, लेकिन अकड़ी हुई न हो. साथ ही आप बार भी पोजिशन चेंज करते रहें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

Petrol-Diesel Price Rajasthan: क्रूड आयल के दाम में कमी , जानिए आपके शहर में क्या है पेट्रोल डीजल के दाम
 

Trending news