Gold Price Diwali 2022 : दीवाली पर 50 हजार से नीचे आने पर लपक लो सोना, जानें भाव
Advertisement

Gold Price Diwali 2022 : दीवाली पर 50 हजार से नीचे आने पर लपक लो सोना, जानें भाव

Gold Price Diwali 2022 : विशेषज्ञों के मुताबिक अभी सोने की कीमत पर दबाव बना रहेगा. अगर सोना 50 हजार रुपए प्रति दस ग्राम से नीचे आता है, तो खरीदारी के लिए ये एक  शानदार मौका होगा.

 

Gold Price Diwali 2022 :  दीवाली पर 50 हजार से नीचे आने पर लपक लो सोना, जानें भाव

Gold Price Diwali 2022 : पिछले  सप्ताह सोने की कीमत में 161 रुपए की तेजी आई है, जबकि चांदी की कीमत में 2028 रुपए की तेजी दर्ज की गई है. पिछले कुछ समय से सोने की कीमत एक रेंज में ही है. डॉलर इंडेक्स में जब गिरावट आती है तो सोने की कीमत उछल जाती है. 

दूसरी तरफ, इंट्रेस्ट रेट बढ़ाने वाली खबरों से डॉलर इंडेक्स में उछाल आता है और सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिलती सकती है. फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है जिसके कारण फिजिकल गोल्ड की मांग में तेजी भी देखने को मिल रही है.

5 सीटर कार में बैठी 29 हसीनाएं, लोग बोले ये लड़कियां नहीं है ये हैं रबर की डॉल

10 फीसदी से ज्यादा करेक्ट हो चुका है सोना
दिवाली तक सोने की कीमत क्या रह सकती है और निवेशकों को किस स्ट्रैटिजी पर काम करना चाहिए ? इस सवाल के जवाब में एक्सपर्ट का कहना है कि ऑल टाइम हाई से सोने की कीमत में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है. डोमेस्टिक मार्केट में ये 50500 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर है. इंटरनेशनल मार्केट में स्पॉट गोल्ड 1700 डॉलर तक आया है. सोने की कीमत में गिरावट की सबसे बड़ी वजह डॉलर इंडेक्स है.

Aaj Ka Rashifal : मिथुन राशिवालें आज जोश में रहेंगे, धनु को भाग्य का मिलेगा साथ

डॉलर इंडेक्स ने पिछले सप्ताह 110 तक के स्तर को छुआ. फेडरल रिजर्व अपने अग्रेसिव रुख पर कायम है. सितंबर अंत में फेडरल रिजर्व फिर से इंट्रेस्ट रेट में 75 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी कर सकता है. माना जा रहा है कि 2023 में भी ये  रुख जारी रहेगा. दूसरी तरफ गोल्ड की कीमत को सपोर्ट करने के लिए कई फैक्टर हैं जो हावी भी हो सकते हैं.

ग्लोबल स्तर पर देखें तो एक तरफ रूस और यूक्रेन उलझा हुआ है, दूसरी तरफ ताइवान को लेकर चीन और अमेरिका आमने-सामने है. किसी बड़ी खबर से सोने में उछाल आ सकता है. इसके अलावा महंगाई और ग्लोबल इकोनॉमी में सुस्ती भी बरकरार है. 

ऑपरेशन थियेटर में एसी बंद, टपकते पसीने के साथ मरीजों का ऑपरेशन करते हैं डॉक्टर

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news