Cold & Cough Remedies: सर्दियों में जुकाम-बुखार का करें घर बैठे इलाज, इन 7 देसी नुस्खों में छुपा है राज
Advertisement

Cold & Cough Remedies: सर्दियों में जुकाम-बुखार का करें घर बैठे इलाज, इन 7 देसी नुस्खों में छुपा है राज

Cold & Cough Remedies: सर्दियों में अपनाएं ये घरेलू उपाय सर्दी जुकाम बुखार हो जायेगा उड़न छू. आज हम आपको बताने जा रहें है ऐसी ही होम रेमेडीज के बारें में जो आपको सर्दी जुकाम और बुखार की सामान्य समस्या से राहत देगी और साथ ही आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करेगी. 

सर्दी जुकाम बुखार में अपनाएं ये घरेलू उपाय

Cold & Cough Remedies: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में शुरू हो गया है बच्चों बड़ों और बूढ़ों में सर्दी जुकाम का होना. सर्दियों में सर्दी जुकाम और बुखार होना आम बात है. सर्दियों में अगर कोई सबसे ज्यादा परेशान करता है तो वो है सर्दी और जुखाम. एक तो सर्दी की ठंड और दूसरी तरफ छिंक और बहती नाक चिड़चिड़ाहट पैदा करने के लिए काफी है. ऐसे में सामान्य कोल्ड या बुखार होने पर हर बार बाहर जाकर दवाइयां लेना जरूरी नहीं होता. क्योंकी आपके घर के किचन में ऐसी कई औषधियां हैं, जो आपकी परेशानी को दूर करने का काम कर सकती है. सबसे खास बात की ये होम रेमेडीज आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है लेकिन जरूरत से ज्यादा इन औषधियां सेवन नहीं करना चाहिए. आज हम आपको बताने जा रहें है ऐसी ही होम रेमेडीज के बारें में जो आपको सर्दी जुकाम और बुखार की सामान्य समस्या से राहत देगी और साथ ही आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करेगी. 

1. गुड़ और धनिया पाउडर का काढ़ा 

कोरोना कल में गुड़ और धनियें से बना काढ़ा भी बेहद उपयोगी साबित हुआ था. ये काढ़ा बनाने के लिए आपको चाहिए गुड़ , धनिया, काली मिर्च, लॉन्ग, तुलसीपत्ता  सबसे पहले इसे पानी में अचे से उबाल लें और फिर छानकर पि ले यह सर्दी की संस्याओं में बेहद गुणकारी है, काढ़े में गुड़ होने से यह आपको स्वाद में भी अच्छा लगेगा. 

2. अदरक दूर करे रोग

अदरक हमारे रसोईघर में मिलने वाली सबसे असरकारक औषधि है. अगर आपको जुकाम और खांसी है तो आपको आधा चमच्च अदरक के रस में एक चम्मच शहद को मिला कर इसे दिन में दो से तीन बार लेने से राहत मिल सकती है. इतना ही नहीं आप अदरक को सेंक कर नमक लगाकर मुँह में रख सकते है यह आपको खासी में काफी राहत प्रदान करेगा 

3. गर्म पानी है अमृत की तरह

गर्म पानी लाख बिमारियों की एक अचूक दवा है और बात अगर सर्दियों में होने वाले बुखार या गले की खराश की हो तो तो गर्म पानी अमृत के सामान है. सर्दी खांसी की समस्या होने पर हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि आवश्यक मात्रा में पानी पीएं. लेकिन, ध्यान रखें हमेशा गुनगुने पानी का सेवन करें. गुनगुने पानी के सेवन से गले को राहत मिलती है साथ ही शरीर में गर्माहट भी बनी रहती है. 

4. हल्दी वाला दूध 

सर्दियों की बात हो और होम रेमेडी में हल्दी वाला दूध शामिल ना हो यह कैसे हो सकता है. हल्दी में एन्टिबायोटिक गुण होते है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है. आपने करना काल में देखा होगा की इम्युनिटी को बढ़ने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने के लिए डॉक्टर भी हल्दी वाले दूध को पीने की सलाह देते नजर आये थे. हल्दी में बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इंफेक्शंस को दूर करने में प्रभावी होते हैं. इसलिए अगर आपको कोल्ड है, तो आप रात को दूध में हल्दी डाल कर जरूर पीएं.

5. लहसुन है एंटीवायरल

लहसुन में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे कोल्ड और फीवर का इलाज संभव है. आप लहसुन को कच्चा या किसी डिश में डालकर भी खा सकते हैं. आप खाने में अदरक लहसुन का प्रयोग कर सकते है. लहसुन को सेंक कर परयोः कर सकते है. साथ ही सर्दियों में शरीर की अकड़न को दूर करने के लिए लहसुन को तेल में उबाल कर उस तेल की मालिश करने से लाभ मिलता है. 

6. घी का यूज

घी सभी के घर में मिलने वाला किचन आइटम है सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी को बनाएं रखने के लिए और त्वचा की नमी को बनाये रखने के लिए घी का यूज ज्यादा से ज्यादा करें। घी का प्रयोग थ्रोट  इन्फेक्शन को भी कम करने में भी मददगार है. हल्दी वाले दूध में एक चमच्च घी डालकर  पिने से लाभ मिलता है. 

7. एपल साइडर विनेगर 

एपल साइडर विनेगर को फीवर के लिए प्रभावी होम रेमेडीज माना गया है. एपल साइडर विनेगर का एसिडिक नेचर बुखार की हीट को कम करके कूलिंग इफेक्ट प्रदान करता है. दो चम्मच एपल साइडर विनेगर और एक चम्मच शहद को मिला कर दिन में दो से तीन बार पीएं इससे बुखार जल्दी ही उतर जाएगा.

खबरें और भी हैं...

Hot Water Benefits: सर्दी में गर्म पानी से घटेगा वेट, मिलेगा ये बड़ा फायदा जानकर हो जायेंगे हैरान

Gym Workout: जिम में वर्कआउट के दौरान ये गलतियां हो सकती है जानलेवा

Trending news