Hot Water Benefits: सर्दी में गर्म पानी से घटेगा वेट, मिलेगा ये बड़ा फायदा जानकर हो जायेंगे हैरान
Advertisement

Hot Water Benefits: सर्दी में गर्म पानी से घटेगा वेट, मिलेगा ये बड़ा फायदा जानकर हो जायेंगे हैरान

Hot Water Benefits: गर्म पानी पिने के कई सारे फायदें है जिन्हे आप अगर जान लेंगे तो सिर्फ विंटर ही नहीं बल्कि समर में भी गर्म पानी पीना पसंद करेंगे. एक गिलास गुनगुना पानी एक बेहतर दिन की शुरुआत के लिए सबसे परफेक्ट है. गर्म पानी के एक गिलास में छुपा है सेहत का राज जिसे जानकार आप पा सकते एक नहीं कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स.

गर्म पानी पीने के फायदे

Hot Water Benefits: कई बार आपने सुना होगा की घर के बड़े बुजुर्गों से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट तक सुबह उठकर गुनगुना पानी या गर्म पानी पीने की सलाह देते है. ऐसे में अब जहां सर्दियों का मौसम शुरू हो चूका है वहीं अब लोग ठंडे पानी से परहेज करने लगे है और गर्म पानी का इस्तेमाल करने लगे है. लेकिन क्या गर्म या गुनगुना पानी केवल सर्दियों में जरुरी है ? आपको बता दें की गर्म पानी पिने के कई सारे फायदें है जिन्हे आप अगर जान लेंगे तो सिर्फ विंटर ही नहीं बल्कि समर में भी गर्म पानी पीना पसंद करेंगे. गुनगुना या गर्म पानी (Hot Water) को हम आमतौर पर बॉडी को डिटॉक्स करने या गले की खराश (Sore Throat) को दूर करने के लिए पीते हैं. लेकिन आज हम आपको गर्म या गुनगुना पानी पीने से होने वाले हेल्थ बेफिट्स के बारे में बताएंगे. 

1. एक गिलास गर्म पानी से करे दिन की शुरुआत 

एक गिलास गुनगुना पानी एक बेहतर दिन की शुरुआत के लिए सबसे परफेक्ट है. अगर आप सुबह उठकर गुनगुना पानी पीते  है तो आपकी पेट से सम्बन्धित समस्याएं जैसे कब्ज, गैस और बवासीर में काफी लाभदायक है. गर्म पानी मल को मुलायम बनाने में मदद करता है,  इसको नियमित पीने से गैस और एसिडिटी की परेशानी भी दूर होती हैं. सुबह की शुरुआत गर्म पानी से करना आपको दिन भर तरोताजा रखता है साथ ही पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है. इसलिए एक गिलास गर्म पानी पिने की आदत को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है .

2. पीरियड के दर्द में मिलता है आराम

गर्म पानी पीना आपकी शरीर की कई तरह की संस्याओं को दूर करता है. गर्म पानी पिने से मांसपेशियों में ऐंठन, सिरदर्द, पीरियड्स के समय होने वाले  के दर्द  को कम करने में मदद मिलती है. क्योंकि गर्म पानी हमारे शरीर की मांसपेशियों को शांत कर गर्मी प्रदान करने में मदद करता है, उन्हें आराम देता है और ऐंठन को कम करने में मदद करता है. महिलाएं अगर पीरियड में गर्म पानी का सेवन करती है तो उन्हें दर्द में राहत मिलने की साथ ही पीरियड का फ्लो भी नार्मल रहता है.

3. नसों की सिकुड़न को करता है दूर

गर्म पानी बॉडी में रक्त वाहिकाओं को सिमुलेट करता है जिससे ब्लड फ्लो  में सुधार होता है. अक्सर सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन समय दिनों से अलग रहता है , ठण्ड के कारन नसों में सिकुड़न होने होने लगती है. ऐसे में गर्म पानी पिने से नसों का संकुचन दूर होता है और ब्लड फ्लो नार्मल होने लगता है. सर्दियों में कई बार ज्यादा मीठा खाने की वजह से दांत में दर्द शुरू हो जाता है. यह दर्द दांतों की नसों में शुरु होता, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सर्दियों में गर्म पानी अवश्य पिएं. गर्म पानी पीने से दांत का दर्म कम होगा और सूजन से भी राहत मिलेगी.

4. वजन घटाने में कारगर

अक्सर  लोग मोटापे या बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं, घंटों जिम में पसीना बहाने के बाद भी अगर वेट लॉस नहीं हो रह है तो आज से ही गर्म पानी पीना शुरु कर दीजिये. गर्म पानी शरीर के अतिरिक्त वासा को दूर करता है. कई शोधों ने इस विचार का समर्थन किया है कि गर्म पानी पीने से चयापचय को बढ़ावा मिलता है, जो वसा को तोड़ने में मदद करता है. गर्म पानी पीने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है और बैली फैट भी कम होता है. सर्दी में गर्म पानी पीने से जल्दी भूख नहीं लगती, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. इसलिए दिन की शुरुआत में एक गिलास गर्म पानी पीना बढ़ते वजन को कम करने का सबसे कारगर उपाय है.  

5.सर्दी-जुकाम में फायदेंमंद

सर्दियों में गले की खराश, सर्दी जुखाम आदि में गर्म पाने दवाई की तरह काम करता है और आपको राहत देता है. गर्म पानी से सर्दी-खांसी, जुकाम और अन्य संक्रमणों की गति कम होती है क्योंकि गर्म पानी में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता रखता है. गर्म पानी की भाप सभी प्रकार की सर्दी और एलर्जी और साइनस की शिकायत के लिए सबसे कारगर उपाय है. आपने कोरोना काल के समय गर्म पानी के उपयोग से हुए फायदों के बारे में सुना ही होगा जो कई लोगों के लिए जीवन रक्षक साबित हुआ है.  नियमित गर्म पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती हैं साथ ही गर्म पानी मौसमी बीमारियां को होने से भी रोकता है और शरीर को अंदरूनी तौर पर गर्म रखता है.

6. ग्लोइंग स्किन का राज छुपा है गर्म पानी में  

गर्म पानी पीने से स्किन मॉइस्चराइज रहती है साथ स्कीन को पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पहुंच पाते है. गर्म पाने की भाप लेने से चेहरे के रोम छिद्र खुलते है और गंदगी दूर होती है. गर्म पानी पीना बॉलीवुड की कई हसीनाओं की दिनचर्या में शामिल है जो उनकी ग्लोइंग स्किन का राज भी है. अगर आप भी ग्लोइंग और हेल्थी स्कीन पाना चाहते है तो आज ही गर्म पानी पीना शुरू कर दें.
 
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

खबरें और भी हैं...

बुधादित्य योग बुध और सूर्य की युति से 5 राशियों का दिसंबर में होगा भाग्योदय

Garuda Puran : हिंदू धर्म में क्यों मारते हैं मुर्दे के सिर पर डंडा, एक गलती और ....

Heart failure and sex: बेकाबू सेक्स ले सकता है जान, अमेरिकी रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Trending news