कोटपुतली: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की लोगों को दी जानकारी, किया जागरूक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1378774

कोटपुतली: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की लोगों को दी जानकारी, किया जागरूक

चिरंजीवी ग्राम सभाओं का आयोजन कर लोगों को योजना की जानकारी प्रदान कर जागरूक किया गया. 

कोटपुतली: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की लोगों को दी जानकारी, किया जागरूक

Kotputli: राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का बड़े रूप से प्रचार बीसीएमओ डॉ. हरि यादव के नेतृत्व में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर चिरंजीवी ग्राम सभा और कस्बे में वार्ड सभा का आयोजन किया गया.

1 मई से शुरू हुई योजना 

बता दें कि प्रदेश में यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज की संकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से 01 मई 2021 से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की गई है. योजना के तहत आमजन को 10 लाख रूपये प्रति परिवार प्रति वर्ष के स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान किया जा रहा है. साथ ही योजना की सही और संपूर्ण जानकारी आमजन को मिलें इसके लिये योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है.

वहीं ब्लॉक कोटपूतली में 55 ग्राम पंचायतों में चिरंजीवी ग्राम सभाओं का आयोजन कर 6,737 लोगों को योजना की जानकारी प्रदान कर जागरूक किया गया. साथ ही योजना से वंचित 176 परिवारों का योजना में पंजीकरण किया गया. ग्राम सभाओं में 2,818 बच्चों की स्क्रीनिंग कर स्वास्थ्य जांच की गई. बीसीएमओ डॉ. यादव ने ग्राम पंचायत रामसिंहपुरा, मोलाहेड़ा, गोनेड़ा, गोपालपुरा और चतुर्भुज का निरीक्षण किया.

 मरीजों को नि:शुल्क चिकित्सा 

कार्यक्रम के दौरान योजना की जानकारी आमजन को प्रदान करते हुए कहा गया कि राज्य सरकार सरकारी और प्राईवेट अस्पतालों में मरीजों को नि:शुल्क चिकित्सा उपलब्ध कराने और योजना का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाने के लिये ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है, ताकि कोई भी परिवार योजना से वंचित ना रहें. सभी लोगों को योजना से जुड़कर लाभ लेने के लिए आग्रह किया गया. 

वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में ग्राम पंचायतों का निरीक्षण कर जानकारी प्रदान की. ग्राम सभा के आयोजन से पूर्व सीएचओ, एएनएम, जीएनएम, आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य मित्रों ने चिरंजीवी ग्राम और वार्ड सभा का अपने क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार किया.

ये लोग रहें मौजूद

बीपीएम विजय तिवारी ने विभिन्न ग्राम पंचायतों का निरीक्षण कर चिरंजीवी योजना की जानकारी प्रदान कर आमजन को जागरूक किया और प्रेमप्रकाश सैनी ने ब्लॉक स्तर से मॉनिटरिंग कर रिपोर्टिंग की. ग्राम सभाओं में सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी, सीएचओ, एएनएम, जीएनएम, आशा सहयोगिनी, आंगनबाडी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य मित्र समेत आमजन मौजूद रहें.

Reporter:Amit Yadav

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें:  सबसे बड़ी खोज! मंगल पर मिला तरल पानी, क्या लाल ग्रह बनेगा इंसानों का दूसरा घर ?

6 महीने पहले हुई थी शादी, पहले करवाचौथ पर अपने चांद को खो बैठी बींदणी, शहीद हुआ जोधपुर का लाल

 

Trending news