11 साल बाद फिर से खोल दिया जाएगा जयपुर एयरपोर्ट का टर्मिनल-1, जानिए किस तरह की यात्री सुविधाएं मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2488258

11 साल बाद फिर से खोल दिया जाएगा जयपुर एयरपोर्ट का टर्मिनल-1, जानिए किस तरह की यात्री सुविधाएं मौजूद

Rajasthan News: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 26 अक्टूबर को प्रदेशवासियों को हवाई सेवाओं के क्षेत्र में नई सौगात देंगे. जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का शनिवार को उद्घाटन किया जाएगा.

jaipur airport

Jaipur Airport Terminal 1 will reopen: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 11 साल बाद नई शुरुआत होने जा रही है. एयरपोर्ट का टर्मिनल-1 यात्री उड़ानों के लिए 11 साल बाद फिर से खोल दिया जाएगा. यहां से 27 अक्टूबर से इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू हो जाएंगी. 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 26 अक्टूबर को प्रदेशवासियों को हवाई सेवाओं के क्षेत्र में नई सौगात देंगे. जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का शनिवार को उद्घाटन किया जाएगा. टर्मिनल-1 को करीब 11 वर्ष बाद फिर से शुरू किया जाएगा. 

दरअसल, 16 जुलाई 2013 को एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से एयरपोर्ट प्रशासन ने विमानों का संचालन रोक दिया था. तत्कालीन एयरपोर्ट निदेशक पॉल मणिक्कम ने यहां से संचालित होने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट्स को भी टर्मिनल-2 पर शिफ्ट कर दिया था.

इसके बाद से पिछले 11 साल से अधिक समय से घरेलू और इंटरनेशनल सभी तरह की फ्लाइट्स टर्मिनल-2 से ही संचालित हो रही हैं. करीब 5 वर्ष पूर्व एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टर्मिनल-1 का पुनर्निर्माण करवाया था. 

वहीं अडानी समूह द्वारा एयरपोर्ट का संचालन संभालने के बाद टर्मिनल बिल्डिंग में कुछ जरूरी बदलाव कराए गए हैं. अब यहां से 27 अक्टूबर से फिर से फ्लाइट संचालन नियमित रूप से सुचारू होगा.

जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से शुरुआत में केवल इंटरनेशनल फ्लाइट्स ही संचालित होंगी. यहां से 6 विदेशी शहरों के लिए कुल 7 इंटरनेशनल फ्लाइट चलेंगी.

किस तरह की यात्री सुविधाएं मौजूद?
टर्मिनल-1 करीब 11500 वर्गमीटर क्षेत्र में बना हुआ

सालाना 15 लाख यात्रियों का आवागमन यहां से हो सकेगा

CISF के करीब 100 सुरक्षाकर्मी रहेंगे टर्मिनल-1 पर तैनात
डिपार्चर क्षेत्र में 10 इमीग्रेशन काउंटर लगाए गए
अराइवल एरिया में 14 काउंटर स्थापित किए गए
टर्मिनल 1 भवन में 10 चेक-इन काउंटर बनाए गए
ड्यूटी-फ्री आउटलेट्स के अलावा, एफ एंड बी आउटलेट भी मौजूद
समर्पित मेडिकल रूम, चौबीसों घंटे एम्बुलेंस सेवाएं रहेंगी
यात्रियों के वेटिंग के लिए लाउन्ज भी विकसित किया गया

दरअसल, जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पिछले कुछ सालों में यात्रीभार में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. वर्ष 2018-19 में जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रीभार करीब 55 लाख रहा था. इसके बाद कोविड के चलते आंशिक रूप से यात्रीभार में गिरावट देखी गई.

पिछले वित्त वर्ष में यात्रीभार फिर से 54 लाख से अधिक रहा है. इसके चलते टर्मिनल-2 पर यात्रियों के लिए कंजेशन जैसी स्थिति बनी रहती है. इस वर्ष यात्रीभार का आंकड़ा 60 लाख को पार कर सकता है.  ऐसे में एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 को शुरू किए जाने से हवाई यात्रियों के लिए सुविधा मिल सकेगी.

टर्मिनल-1 से इंटरनेशनल फ्लाइट्स
27 अक्टूबर को टर्मिनल-1 से इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू होंगी
पहली फ्लाइट रात 2:10 बजे अबू धाबी से जयपुर आएगी
एतिहाद एयरवेज की इस फ्लाइट के आगमन पर यात्रियों का स्वागत होगा
यहां से दुबई के लिए स्पाइसजेट व एयर इंडिया एक्सप्रेस की 2 फ्लाइट चलेंगी
मस्कट के लिए सलाम एयर, शारजाह के लिए एयर अरबिया फ्लाइट चलेगी
अबूधाबी के लिए एतिहाद एयरवेज की फ्लाइट चलेगी
बैंकॉक और कुआलालंपुर के लिए एयर एशिया की एक-एक फ्लाइट चलेंगी

 

Trending news