BJP नेता ने तुलसी के पौधे बांटकर भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए किया प्रेरित
Advertisement

BJP नेता ने तुलसी के पौधे बांटकर भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए किया प्रेरित

Kotputli News: जहां एक ओर सर्दियों की छुट्टियों का आगाज क्रिसमस पर्व से होता है. वहीं इसी दिन हिन्दू संस्कृति में तुलसी पूजन का पर्व भी मनाया जाता है. बड़े पैमाने पर शिक्षण संस्थान क्रिसमस पर्व मनाकर ही शीतकालीन अवकाश की घोषणा करते है.

BJP नेता ने तुलसी के पौधे बांटकर भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए किया प्रेरित

Kotputli, Jaipur: जहां एक ओर सर्दियों की छुट्टियों का आगाज क्रिसमस पर्व से होता है. वहीं इसी दिन हिन्दू संस्कृति में तुलसी पूजन का पर्व भी मनाया जाता है. बड़े पैमाने पर शिक्षण संस्थान क्रिसमस पर्व मनाकर ही शीतकालीन अवकाश की घोषणा करते है. इसी संदर्भ में विभिन्न स्कूलों में जगह-जगह बच्चे सांता क्लॉज का रूप धरे नजर आते हैं. वहीं इसी को लेकर भाजपा युवा नेता टिंकु सिंह पाथरेड़ी द्वारा तुलसी वितरण अभियान शुरू किया गया है.

टिंकु सिंह टीम ने बताया कि भारतीय संस्कृति में क्रिसमस के दिन तुलसी पूजन का पर्व होता है. साथ ही यह दिन पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिवस भी है. यह युवा और छात्र वर्ग की जिम्मेदारी है कि आने वाली पीढ़ी को भारतीय संस्कृति से अवगत करवाए. ताकि पाश्चात्य संस्कृति का जाल देश में ना फैल सके. स्कूल के नन्हे बच्चो को भारतीय संस्क्रति के बारे में पता लग सके साथ ही भारतीय त्यौहार में संस्कार सम्रद्धि होती है. जिनके जानकारी आज के बच्चो को इसकी जानकारी होनी चाहिए. 

यह भी पढ़ेंः विधायक मीणा के बयान के बाद किरोड़ी लाल मीणा बोले- गुरु तो गुड़ रह गए, चेला बन गए शक्कर

प्राचीन काल से ही भारतीय संस्कृति में प्रत्येक परिवार के द्वारा तुलसी माता की स्थापना की जाती है. घर की महिलायें प्रतिदिन इसमें पानी डालती है और 25 दिसम्बर आज के दिन को तुलसी पूजन दिवस मनाया जाता है. आज वर्तमान युग में गृहणियां अपने घरों में तुलसी का पौधा नहीं लगा रही हैं. इसी के चलते यह कार्यक्रम शुरू किया गया है. ताकि प्रत्येक परिवार में तुलसी माता की स्थापना हो. 

यह भी पढ़ेंः खनन माफियाओं ने बाणगंगा और सांवा नदी को किया खोखला, रात में खनन का वीडियो हुआ वायरल

साथ ही 25 दिसम्बर का दिन तुलसी पूजन दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए. इस दौरान पाथरेड़ी ने विभिन्न स्कूलों के छोटे बच्चों को तुलसी के पौधे भेंट किये. और तुलसी पौधे की महत्व बताया. और पश्चिमी संस्क्रति के त्यौहार को नहीं मनाने के लिए प्रेरित किया. इस दौरान स्कूल के स्टाफ सहित अभिभावक भी मौजूद रहे. 

Reporter- Amit Yadav
यह भी पढ़ेंः महंगे कैमरे से वीडियो शूट कर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए की चोरी, 3 गिरफ्तार

Trending news