Jaipur News: बांकी माता के लक्खी मेले में उमड़ा भक्तों का सैलाब, माथा टेक खुशहाली की कामना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2161532

Jaipur News: बांकी माता के लक्खी मेले में उमड़ा भक्तों का सैलाब, माथा टेक खुशहाली की कामना

Jamwa Ramgarh, Jaipur News: जयपुर में स्थित बांकी माता मंदिर में फाल्गुन अष्टमी पर वार्षिक मेले का आयोजन हुआ. इस दौरान श्रद्धालुओं ने माता की चौखट पर माथा टेक खुशहाली की कामना की. 

Banki Mata Lakhi fair

Jamwa Ramgarh, Jaipur News: उपखंड के देवीतला गांव में पहाड़ी पर स्थित बांकी माता मंदिर में फाल्गुन अष्टमी पर वार्षिक मेले का आयोजन हुआ. बांकी माता सेवा समिति अध्यक्ष सीताराम मीणा ने बताया कि मेले में राजस्थान के विभिन्न जिलों के अलावा हरियाणा, यूपी, एमपी, महाराष्ट्र, मुम्बई, पंजाब, गुजरात, दिल्ली, कोलकता सहित अन्य प्रदेशों से आए श्रद्धालुओं ने माता की चौखट पर माथा टेक कर सुख समृद्धी और खुशहाली की कामना की. 

बांकी माता मंदिर में आने-जाने वाले श्रद्धालुओं के रंग-बिरंगी परिधान से पहाड़ी सतरंगी नजर आई. इस दौरान नव विवाहित जोड़ों ने भी माता के मंदिर पहुंच कर अपनी जात दी. 

सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद 
बांकी माता का वार्षिक मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 200 पुलिस के जवान,स्काउट गाइडों ने मेले में व्यवस्थाएं संभालते नजर आए. साथ ही पुलिस की ओर से एक कंट्रोल रूम की भी व्यवस्था की गई. 

मेले के दौरान भारी भीड़ के चलते कई छोटे बच्चें अपने परिजनों से बिछड़ जाने पर पुलिस कंट्रोल रूम में सम्पर्क करने की भी अपील की गई. हालांकि बांकी माता सेवा समिति व पुलिसकर्मियों के आपसी सहयोग से मेले में बिछड़े बच्चों को उनके माता-पिता को लौटाने का काम किया गया. 

मेले के दौरान चैन स्नेचरों और चोरों पर सादा वर्दी में पुलिस घूमते हुए नजर बनाए हुए दिखाई दिए. इस दौरान एएसपी हाईवे नीलकमल मीणा, रायसर थाना प्रभारी महेंद्रसिंह शेखावत, मेला मजिस्ट्रेट आंधी तहसीलदार कमल शर्मा, बीसीएमओ डॉ. मनोज कुमार मीणा सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे. बांकी माता सेवा समिति की ओर से प्रशासनिक अधिकारियों का सम्मान कर उनका आभार जताया. पांच दिवसीय मेले का सोमवार को गुदड़ी के मेले के साथ समापन होगा. 

टॉय ट्रेन रही आकर्षक का केन्द्र
मेले में लगी अस्थाई स्टॉल पर महिलाओं व बच्चों ने जमकर खरीददारी का लुत्फ उठाया. मेले में बच्चों के मनोरंजन के लिए लगाई गई टॉय ट्रेन व मौत का कुंआ लोगों की आकर्षक का केन्द्र रहा. मेले में आने-वाले श्रद्धालुओं ने जमकर एंजॉय किया. 

नेटवर्क जाम, श्रद्धालु परेशान होते नजर आए 
बांकी माता सेवा समिति द्वारा मेले के दौरान अस्थाई मोबाइल टॉवर लगाने की मांग की थी लेकिन प्रशासनिक लापरवाही के चलते टॉवर नहीं लगाया गया. श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते दो दिन से लगातार मोबाइल नेटवर्क जाम होने से श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ा. शाहपुरा डीपो की ओर से श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए प्रयाप्त बस नहीं लगाने से परेशानी का सामना करना पड़ा. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, आने वाले दिनों कैसा रहेगा हाल?

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा ने कहा- भाजपा जीत की हैट्रिक लगाएगी

Trending news