जयपुर: ऊर्जा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने विद्युत निगमों की उच्च स्तरीय बैठक ली,दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1697356

जयपुर: ऊर्जा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने विद्युत निगमों की उच्च स्तरीय बैठक ली,दिए ये निर्देश

जयपुर न्यूज: ऊर्जा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने विद्युत निगमों की उच्च स्तरीय बैठक ली. बैठक में मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की क्रियांविति की समीक्षा की. साथ ही भीषण गर्मी में आमजन को नियमित विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिए.

जयपुर: ऊर्जा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने विद्युत निगमों की उच्च स्तरीय बैठक ली,दिए ये निर्देश

Jaipur: ऊर्जा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने विद्युत निगमों की उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की समीक्षा की. भीषण गर्मी के दौरान उन्होंने आमजन को विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिए. 

राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम से सम्बन्धित महत्वपूर्ण बिन्दुओं में बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन, निर्माणाधीन 220 एवं 132 केवी जीएसएस की प्रगति, अक्षय ऊर्जा निकासी से सम्बन्धित योजनाओं, ट्रांसफार्मर आग्युमेंटेशन एवं जीआईबी क्षेत्र में पड़ने वाली ट्रांसमिशन लाइनों की सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित समिति से स्वीकृति इत्यादि मामलों की बैठक में समीक्षा की.

सीएमडी विद्युत उत्पादन निगम ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा आगामी वर्षों में उत्पादन निगम द्वारा कुल 2245 मेगावाट क्षमता की 3 परियोजनाएं छबड़ा अल्ट्रा सुपरक्रिटिकल परियोजना में 1320 (660 प्रत्येक) मेगावाट की इकाई 7 एवं 8, कालीसिंध अल्ट्रा सुपरक्रिटिकल परियोजना में 800 मेगावाट की इकाई 3 और गुढ़ा लिग्नाईट आधारित विद्युत परियोजना में 125 मेगावाट की इकाई 1 स्थापित किया जाना प्रस्तावित है.

बीकानेर के पूगल में 2000 मेगावाट सोलर पार्क के लिए भूमि आवंटन एवं कब्जा प्राप्त करने के उपरांत 810 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के लिए कार्य शुरू किया जाएगा. राविउनि के विद्युत गृहों का मई माह में औसत विद्युत उत्पादन 5444 मेगावाट है. कोयले की खपत लगभग 90000 मैट्रिक टन (23 रेक प्रतिदिन) है. ऊर्जा मंत्री ने विद्युत गृहों में कोयले के निर्धारित भण्डारण एवं पर्याप्त बनाए रखने के लिए कोल इंडिया लि., छत्तीसगढ़ प्रशासन एवं रेलवे से निरन्तर सम्पर्क में रहने और केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के निर्देशानुसार घरेलू कोयले के साथ 6 प्रतिशत सम्मिश्रण के लिए आयातित कोयले की खरीद के तहत 3.38 लाख मैट्रिक टन आयातित कोयले की खरीद जल्द करने के निर्देश दिए.

जिससे जून माह से 2 रैक प्रतिदिन 40 दिनों तक प्राप्त होगी. बैठक में प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा विभाग एवं डिस्कॉम चैयरमेन भास्कर ए सावंत, विद्युत प्रसारण निगम के सीएमडी आशुतोष एटी पेडणेकर, राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम के सीएमडी आरके शर्मा, ऊर्जा सलाहकार एके गुप्ता, प्रबन्ध निदेशक राजस्थान ऊर्जा विकास निगम एमएम रणव, संयुक्त शासन सचिव ऊर्जा विभाग अर्तिका शुक्ला, विद्युत निगमों के निदेशक, मुख्य अभियन्ताओं सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- चुनावी साल में अशोक गहलोत सरकार राजस्थान के किसानों को देगी फ्री बीज

ये भी पढ़ें- पायलट ने कहा मौसम "बदल" रहा है, "बदले" का मौसम "बदलता" है भला ?

Trending news