जयपुर में मादा पैंथर और उसके कुनबे ने बढ़ाई दहशत, वन विभाग हुआ एलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1676057

जयपुर में मादा पैंथर और उसके कुनबे ने बढ़ाई दहशत, वन विभाग हुआ एलर्ट

jaipur News:  जयपुर जिले के जामडोली स्थित कैम्बे गोल्फ रिसॉर्ट में पिछले कई दिनों से मादा पैंथर और दो शावकों को देखा गया था. पिछले 3 साल से बंद पड़ी कैम्बे गोल्फ रिसॉर्ट में मादा पैंथर ने 2 बच्चों को जन्म दिया था. जो कि अब 7 से 8 महीने हो गए हैं.

जयपुर में मादा पैंथर और उसके कुनबे ने बढ़ाई दहशत, वन विभाग हुआ एलर्ट

jaipur News:  जयपुर जिले के जामडोली स्थित कैम्बे गोल्फ रिसॉर्ट में पिछले कई दिनों से मादा पैंथर और दो शावकों को देखा जा रहा था. जिसकी सूचना ग्रामीणों ने  वन विभाग को दी. वन विभाग ने एक्शन लेते हुए रेस्क्यू टीम ने दो पिंजरे, दो कैमरा ट्रैप लगाकर  मादा पैंथर और उसके कुनबे को रेस्क्यू करने का प्रयास  शुरू कर दिया. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- डीजी( महानिशेक) सौरभ श्रीवास्तव हुए रिटायर, एडीजी दिनेश एमएन ने शेयर किया भावनात्मक पोस्ट

बता दें कि रविवार देर रात  अचानक एक पिंजरे में एक शावक आ गया. जिससे  अन्य पैंथर के आने की संभावना जग गई है. गौरतलब है कि पिछले 3 साल से बंद पड़ी कैम्बे गोल्फ रिसॉर्ट में मादा पैंथर ने 2 बच्चों को जन्म दिया था. जो कि अब 7 से 8 महीने हो गए हैं. पिछले कई दिनों से रिसोर्ट में 2 शावकों  के साथ मादा पैंथर देखा जा रहा . जिससे आसपास स्थित आबादी इलाके में भी दहशत का माहौल बना हुआ है. स्थानीय लोगों की सूचना के बाद वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने रिसोर्ट से पैंथर को रेस्क्यू करने में जुट गई

इस पूरे मामले में वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मादा पैंथर  को शावकों के साथ होने के कारण उसे ट्रेंकुलाइज नहीं किया जा सकता,,,, ऐसे में अब पिंजरे में आने या फिर जंगल की ओर मोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. इसके साथ वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रिसोर्ट के पास गलता और आमागढ़ के जंगल होने से पैंथर का अक्सर मूवमेंट हो जाता है. फिलहाल मादा पैंथर  और उसके कुनबे पर वन विभाग की रेस्क्यू टीम 24 घंटे नजर बनाए हुए हैं. उनके बाड़े में आते ही वह उन्हें ट्रेंकुलाइज  कर जंगल की ओर छोड़ देगी. 

यह भी पढ़ेंः झुंझुनूं दौरे पर DGP उमेश मिश्रा ने थपथपाई ASP मृदुल कछावा की पीठ,वज्र प्रहार अभियान पर दी शाबाशी

Trending news