जयपुर न्यूज: फर्जी तरीके से एटीएम तैयार करके ठगी, तीन शातिर ठग गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1640818

जयपुर न्यूज: फर्जी तरीके से एटीएम तैयार करके ठगी, तीन शातिर ठग गिरफ्तार

जयपुर न्यूज: फर्जी तरीके से ठग एटीएम तैयार करके ठगी करते थे. पुलिस ने तीन शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है. फिलहाल पुलिस की टीम मामले की जांच में जुट गई है.

जयपुर न्यूज: फर्जी तरीके से एटीएम तैयार करके ठगी, तीन शातिर ठग गिरफ्तार

Jaipur: एडीजी क्राइम राजस्थान एम.एन. दिनेश के निर्देश पर डीआईजी क्राइम राजस्थान राहुल प्रकाश की  मॉनिटरिंग में एडिशनल एसपी पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़, हरि राम कुमावत को सीआईडी सीबी टीम के सदस्यों को सूचना मिली कि जयपुर में थाना जवाहर सर्किल एरिया में अलवर, भरतपुर की तरफ के रहने वाले कुछ लोग आम जनता से ठगी कर अपने बहुत से बैंक खातों में पैसा ट्रांसफर करवाकर थाना जवाहर सर्किल क्षेत्र के एटीएमों से नकद पैसा निकालते हैं और एटीएमों से पैसे निकालने की फिराक में थाना जवाहर सर्किल क्षेत्र में घूम रहे हैं.

इस इनपुट के आधार पर अपराध शाखा राजस्थान और पुलिस थाना जवाहर सर्किल की संयुक्त टीम ने अवनीश कुमार आर.पी. एस. अति. पुलिस उपायुक्त जयपुर पूर्व के सुपरविजन में कार्रवाई करते हुए तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया गया.

गिरफ्तार अपराधी 

1. अमर सिंह , उम्र 25 साल निवासी गांव मौरे का नगला थाना कटूम्बर जिला अलवर हाल किरायेदार म.न. 9/804 मालवीय नगर 

2. महेन्द्र सिंह , उम्र 25 साल निवासी मूरख थाना कामा जिला भरतपुर हाल म.न. 5 / 199 मालवीय नगर पुलिस थाना जवाहर सर्किल जयपुर .

3. रामलखन , उम्र 25 साल निवासी गाँव आरसी थाना नगर जिला भरतपुर, हाल म.न. 5 / 199 मालवीय नगर पुलिस थाना जवाहर सर्किल जयपुर .

ऐसे देते थे वारदातों को अंजाम - 

साइबर अपराधियों द्वारा लोगों के एटीएम कार्ड बदल कर चोरी कर और लोगों के दस्तावेजों से नए खाते खुलवा कर इन बदले गए एटीएम कार्डों और नए खातों से प्राप्त एटीएम कार्डों को अपने पास रखकर साइबर ठगी करते हुए ठगी के पैसे इन खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं. खातों में रुपये आने के बाद बदले गए या चोरी किए गए एटीएम कार्डों एवं नए खातों के प्राप्त एटीएम कार्डों के माध्यम से खातों में ठगी से प्राप्त राशि का तुरन्त एटीएम से नगद निकासी की जाती है.

इस काम को एक गिरोह द्वारा व्यवस्थित तरीके से अंजाम दिया जाता है. गिरोह के कुछ सदस्य एटीएम कार्ड एकत्रित करने का कार्य करते है एवं कुछ सदस्यों द्वारा लोगो से साईबर ठगी करते हुए करोड़ों रुपयों की राशि सम्बंधित खातों में ट्रांसफर की जाती है. उसके बाद गिरोह के कुछ सदस्य एटीएम कार्डों के माध्यम से तुरन्त राशि को एटीएम से निकाल कर एकत्रित कर लेते है. प्रत्येक दिन एकत्रित की गई राशि करीब 10 से 12 लाख रूपये को गिरोह के सदस्य जो साईबर ठगी की गई राशि को एकत्रित करते है, वह सदस्य अपना कमीशन रखते हुए शेष राशि को जयपुर से ठगी करने वाले गिरोह के सदस्यों के पास मेवात क्षेत्र में भिजवा दिया जाता है.

कार्रवाई में ये पुलिस टीम रही मौजूद 

1-  जगदीश प्रसाद स.उ.नि. थाना जवाहर सर्किल
2- हरिओम कानि. 3907 थाना जवाहर सर्किल 

3-  रंगलाल कानि. 1737, थाना खोह, जिला भरतपुर
4- कुलदीप सिंह कानि. 258 सीआईडी (सी०बी०) राजस्थान जयपुर 

5- अरुण कुमार कानि. 792. सीआईडी (सी०बी०) राजस्थान जयपुर
6. श्रवण कुमार कानि. 822, सीआईडी (सी०बी०) राजस्थान जयपुर 

7. सोहन देव कानि. 890 सीआईडी (सी०बी०) राजस्थान जयपुर 
8- रविन्द्र सिंह कानि. 520, सीआईडी (सी०बी०) राजस्थान जयपुर

9- महेंद्र सिंह कानि. 925, सीआईडी (सी०बी०) राजस्थान जयपुर

ये भी पढ़ें- 

RPSC AJMER: आरपीएससी अजमेर पहुंचे उपेन यादव, वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा के रिजल्ट को लेकर सौंपा ज्ञापन

Ajmer: वंदे भारत ट्रेन का संचालन जयपुर को दिए जाने का विरोध, रेलवे कर्मचारियों ने दी ये चेतवानी

Trending news