Jaipur News: गलता जी परिसर को किया गया दीपों से प्रज्ज्वलित,500 से अधिक स्वयं सेवकों ने दी सेवाएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2197866

Jaipur News: गलता जी परिसर को किया गया दीपों से प्रज्ज्वलित,500 से अधिक स्वयं सेवकों ने दी सेवाएं

Jaipur News: श्री गलता पीठ के युवराज स्वामी राघवेन्द्र ने बताया कि उत्तर तोदाद्री में गलतापीठाधीश्वर स्वामी अवधेशाचार्य महाराज के पावन सान्निध्य में नवरात्र स्थापना के दिन मध्याह्न में अभिजीत मुहूर्त में घटस्थापना कर पूजन किया गया. 

Jaipur News: गलता जी परिसर को किया गया दीपों से प्रज्ज्वलित,500 से अधिक स्वयं सेवकों ने दी सेवाएं

Jaipur News: उत्तर भारत की प्रमुख श्री वैष्णव पीठ उत्तर तोदाद्री श्री गलताजी में गलता पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशाचार्य महाराज के पावन सान्निध्य में नवसंवत 2081 का अभिनंदन 31 हजार दीपों के साथ किया गया.

इस अवसर पर सम्पूर्ण श्री गलता जी परिसर को दीपों से प्रज्ज्वलित गया. अभिजीत मुहूर्त में विद्वानों द्वारा घट स्थापना की गई. गलता पीठ के युवराज स्वामी राघवेन्द्र ने बताया कि इस अवसर पर 500 से अधिक स्वयं सेवकों ने अपनी सेवाएं दीं. शिव शक्ति दल द्वारा बैंड बजाया गया. जिसमें श्रद्धालुओं ने भाव विभोर होकर पूर्ण उत्साह के साथ नृत्य किया.

श्री गलता पीठ के युवराज स्वामी राघवेन्द्र ने बताया कि उत्तर तोदाद्री में गलतापीठाधीश्वर स्वामी अवधेशाचार्य महाराज के पावन सान्निध्य में नवरात्र स्थापना के दिन मध्याह्न में अभिजीत मुहूर्त में घटस्थापना कर पूजन किया गया. शाम को 6 बजे 31 हजार दीपकों से संपूर्ण श्री गलता जी परिसर को प्रज्ज्वलित कर हिंदू नववर्ष (नव संवत 2081) का सामूहिक रूप से शुभारंभ किया गया.

इस अवसर पर देश-विदेश के श्री गलता पीठ से जुड़े श्रद्धालु और उनके परिजन, जयपुर के अनेक संगठन और हजारों श्रद्धालुओं ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलन किया. 9 दिन तक किए जाने वाले सामूहिक नवाह्नपरायण पाठ का वाचन भी शुरू किया गया. लक्ष्मीनारायण एंड पार्टी द्वारा संगीतमय नवाह्नपरायण पाठ किया गया. 

नवरात्र के 9 वें दिन 17 मार्च को श्री गलता पीठ में पूर्ण श्रद्धा और भव्यता के साथ राम नवमी के पावन अवसर पर भगवान श्री राम का जन्म महोत्सव मनाया जाएगा. इसके तहत 500 वर्ष से भी अधिक प्राचीन श्री राम लला के चतुर्भुज विग्रह की सुबह श्री गलता पीठ से श्रीनिवास के बालाजी तक विधि-विधान से शोभायात्रा निकाली जाएगी. श्री निवास के बालाजी में भगवान की आरती की जाएगी. इसके बाद शोभायात्रा पुनः श्री गलता पीठ पहुंचेगी. इसके बाद नौ दिन तक चलने वाले सामुहिक नवाह्नपरायण पाठ का पूर्णाहुति हवन किया जाएगा.

Trending news