सहकारी समितियां नवाचार अपनाएं, ग्रामीण जीवन को सरल और सुगम बनाएं: सहकारिता मंत्री
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2317384

सहकारी समितियां नवाचार अपनाएं, ग्रामीण जीवन को सरल और सुगम बनाएं: सहकारिता मंत्री

Jaipur News: राजस्थान में सहकार भवन में एनसीडीसी के क्षेत्रीय उत्कृष्टता और श्रेष्ठता पुरस्कार-2023 के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम हुआ, जिसमें सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने प्रदेश की 8 सहकारी समितियां उत्कृष्टता और श्रेष्ठता पुरस्कार से सम्मानित किया.

jaipur news

Jaipur News: सहकार भवन में एनसीडीसी के क्षेत्रीय उत्कृष्टता और श्रेष्ठता पुरस्कार-2023 के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम हुआ, जिसमें सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने प्रदेश की 8 सहकारी समितियां उत्कृष्टता और श्रेष्ठता पुरस्कार से सम्मानित किया.

सहकारिता राज्य मंत्री गौतम कुमार दक ने कहा कि सहकारी समितियों को स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये नवाचारों को अपनाना चाहिए ताकि ग्रामीण जीवन को सरल और सुगम बनाया जा सके. उन्होंने कहा कि नवाचार का अधिक से अधिक लोगों में प्रचार प्रसार करें जिससे लोगों में सहकारिता को अपनाने का भाव बढे.

केन्द्र सरकार की पहल पर 54 नये नवाचार हुए है. सहकारिता में विकास की अकूत संभावनाएं हैं.आवश्यकता यह है कि सहकारिता के माध्यम से ग्रामीण विकास को नये आयाम दिये जायें. उन्होंने कहा कि सहकारिता के बैनर के तहत नवाचारों के माध्यम से हम छोटे से छोटे कार्य से लेकर बडे से बडा कार्य कर सकते हैं. आज सहकारी समितियां सुपर स्टोर के संचालन के साथ-साथ पेट्रोल पंप, गैस एजेन्सी  का संचालन कर रही हैं.

उन्होंने कहा कि पुरस्कार प्राप्त करने वाली सहकारी समितियां अपने जिले की अन्य सहकारी समितियों को भी उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रेरित करे एवं उनका सहयोग करे. उन्होंने कहा कि सहकारिता में सकारात्मक विचार विमर्श के साथ नई नई योजनाओं को बनाकर क्रियान्वित किया जा सकता है.इसके लिये सहकारिता विभाग के अधिकारी और सहकारजनों को मिलकर काम करना होगा.

8 सहकारी समितियां सम्मानित
सहकारिता मंत्री ने एनसीडीसी के द्विवार्षिक पुरस्कार समारोह में चार श्रेणियों में उत्कृष्टता और श्रेष्ठता के तहत पुरस्कार दिये गये. सर्वश्रेष्ठ पैक्स श्रेणी में क्षेत्रीय उत्कृृष्टता के लिए पलसाना ग्राम सेवा सहकारी समिति, सीकर को 25 हजार रूपये और स्मृति चिन्ह् तथा क्षेत्रीय श्रेष्ठता के लिये 24 एपीडी ग्राम सेवा सहकारी समिति, अनूपगढ़ को द्वितीय पुरस्कार के रूप में 20 हजार रूपये और स्मृति चिन्ह् प्रदान किया गया.

इसी प्रकार सर्वश्रेष्ठ केवीएसएस श्रेणी में क्षेत्रीय उत्कृष्टता के लिए बांसवाड़ा क्रय विक्रय सहकारी समिति, बांसवाड़ा व क्षेत्रीय श्रेष्ठता के लिये कोटपूतली क्रय-विक्रय सहकारी समिति लि.,कोटपूतली तथा सर्वश्रेष्ठ महिला सहकारी समिति की श्रेणी में क्षेत्रीय उत्कृष्टता के लिए आपणी सहकारी सेवा समिति लि., माधोराजपुरा, क्षेत्रीय श्रेष्ठता के लिये महिला सहकारी समिति में केलू महिला दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति लि., अजमेर, को सम्मानित किया गया.

इसी प्रकार सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति श्रेणी में क्षेत्रीय उत्कृष्टता के लिये सराधना दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति लि. और क्षेत्रीय श्रेष्ठता के लिये जेठाना दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति को सम्मानित किया गया. क्षेत्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार के लिये चयनित सोसायटी को एक ट्रॉफी, स्मृति चिह्न तथा 25 हजार रुपये का चेक तथा श्रेष्ठता पुरस्कार के लिये एक ट्रॉफी, स्मृति चिह्न तथा 20 हजार रुपये का चेक देकर सम्मानित किया गया.

Trending news