नगर निगम हेरिटेज में विकास से ज्यादा 'राजनीति',खाद्य मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास के तल्ख तेवर
Advertisement

नगर निगम हेरिटेज में विकास से ज्यादा 'राजनीति',खाद्य मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास के तल्ख तेवर

जयपुर न्यूज: नगर निगम हेरिटेज में विकास से ज्यादा राजनीति होती नजर आ रही है. खाद्य मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास के तल्ख तेवर सामने आए हैं.

 

नगर निगम हेरिटेज में विकास से ज्यादा 'राजनीति',खाद्य मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास के तल्ख तेवर

Jaipur: कांग्रेस का हाथ चुनावी साल में कुछ जख्मी लग रहा है और इस हाथ की अंगुलियां आपस में ही उलझी हुई दिख रही है. मामला जयपुर हेरिटेज नगर निगम का है जहां निगम के कार्यक्रम में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने मेयर मुनेश गुर्जर को नेतागिरी नहीं करने की नसीहत देते हुए कहा कि वे अपने आप को मेयर गिरी तक ही सीमित रखें. 

नगर निगम की समितियों के मुद्दे पर भी खाचरियावास ने कहा कि इस काम में कोई दखल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. खाचरियावास ने कहा कि जब तक वह जिलाध्यक्ष हैं तब तक संगठन के मुखिया के नाते वेश मामले में अपनी भूमिका जरूर निभाएंगे. इस दौरान खाचरियावास ने पार्षदों और साधारण सभा की अनदेखी करने को लेकर निगम के आयुक्त विश्राम मीणा को भी आड़े हाथ लिया.

जयपुर नगर निगम हेरिटेज में कांग्रेस के विधायकों का दखल ज्यादा होने से विकास से ज्यादा राजनीति हो रही हैं. दो साल से नगर निगम में वर्किंग कमेटियों का गठन नहीं हुआ लेकिन अब चुनावी साल है तो विधायकों को पार्षदों को चेयरमैन बनाने की याद आई. नगर निगम में आज एनवायरमेंट फ्रेंडली कैनवास बैग वितरण और जॉब कार्ड वितरण कार्यक्रम में कांग्रेस के विधायकों ने मंच से 10 अप्रैल तक कमेटियां गठन करने का ऐलान किया लेकिन खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने वर्किंग कमेटियों बनाने की बात कहने के साथ नगर निगम हेरिटेज प्रशासन को जमकर खरी खोटी सुनाई.

मंत्री में निगम प्रशासन को लेकर नाराजगी इस कदर देखी गई कि उन्होंने मेयर तक को भी दो टूक कह डाला कि वे हमारी वजह से मेयर हैं. हम उनकी वजह से नहीं. मंत्री खाचरियावास ने पार्षदों की अनदेखी करने, साधारण सभा नहीं बुलाने और कमेटियों से लेकर सफाई तक के मुद्दें पर निगम हेरिटेज प्रशासन को जमकर लताड़ा. इस दौरान पार्षदों ने भी अपनी पीड़ा भरी सभा में मंत्री के सामने बताई. खाचरियावास ने कहा कि हेरिटेज नगर निगम के कार्यकलाप से मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं. यह बात आज खुद उन्होंने निगम मुख्यालय के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही.

मंत्री खाचरियावास ने निगम प्रशासन को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि लोगों के हित को ध्यान में रखकर सरकार जयपुर में दो निगम बनाए गए किन उसके अनुरूप यहां हेरिटेज निगम में कांग्रेस के बोर्ड में काम नहीं हो सके. कार्यक्रम में मंत्री महेश जोशी, प्रताप सिंह और विधायक अमीन कागजी और रफीक खान, मेयर मुनेश गुर्जर मौजूद रहे. इस दौरान मंत्री प्रताप सिंह ने मेयर-कमीश्नर को फटकार लगाते हुए मंत्री ने काम-काज का हिसाब भी मांग लिया.

 मंत्री ने पूछा कि जयपुर में सफाई के नाम पर कितनी बैठक की गई. तो सभा में बैठे पार्षदों ने कहा कि एक भी नहीं. क्या कमीश्नर पार्षदों से मिलते हैं यह पूछने पर पार्षदों ने अपनी पीड़ा मंत्री के सामने ही बयान कर दी. पार्षदों ने कहा की ना तो पट्टे जारी हो रहे हैं ना ही विकास का काम हो रहा हैं.आयुक्त फोन तक नहीं उठाते हैं.

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री मंत्री प्रताप सिंह ने कहा कि किसी को भी घमंड रखने की जरूरत नहीं हैं. सीएम गहलोत पट्टे में काफी छूट दे चुके है लेकिन बावजूद इसके लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा हैं. सााधरण सभा नहीं कर सीधे सरकार को बजट भेजने और कमेटियों के मसलों पर भी प्रताप ने अपनी नाराजगी सावर्जनिक तौर पर बयान की. मेयर के लिए तो प्रताप ने यहां तक कहा कि उन्हें हमने मेयर बनाया है उन्होंने हमें नहीं बनाया. इस बात को उन्हें नहीं भूलना चाहिए.

मंत्री खाचरियावास ने कहा कि मजबूर हूं लेकिन अब खुद ही मॉनिटरिंग के लिए उन्हें उतरना पड़ेगा. चुनाव से पहले उन्होंने सभी पार्षदों को वार्डों में जाकर काम करने की नसीहत भी दी. कांग्रेस के तीन विधायक महेश जोशी, रफीक खान और अमीन कागजी ने निगम हेरिटेज में वर्किंग कमेटियो के लिए प्रस्ताव दिया की मेयर मुनेश गुर्जर सभी विधायकों से चर्चा कर नाम लेकर यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के पास भेजें.

जिससे कमेटियों का गठन हो सके  लेकिन इस प्रस्ताव पर मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास मुखर नजर आए.उन्होंने कहा कि मेयर अपनी मेयरगिरी करें मैं जिलाध्यक्ष हूं इसलिए विधायकों से में ही नाम लूंगा और मंत्री शांति धारीवाल को भेजकर कमेटियों का गठन किया जाएगा. यदि तीनों विधायक मेयर को नाम देना चाहते हैं तो वो दे सकते हैं. मैं अपने नाम सीधे ही धारीवाल को देकर आउंगा.

नगर निगम हेरिटेज में हुए कार्यक्रम में बैग वितरण की शुरूआत की गई तो वहीं, शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत जॉब कार्ड का वितरण भी किया गया. मंत्री और विधायकों ने जूट से बनाए गए कपड़े के थैलों के वितरण को प्रभावी बनाने के लिए निगम को मदद की घोषणा की. जूट के बैग अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के तहत हर घर तक पार्षदों के जरिए पहुंचाने के लिए कही.

तो वहीं, इसके लिए खर्चे की घोषणा भी अपने विधायक कोष से करने का एलान किया. सभी पार्षदों की कमेटियों के गठन के मामलें में ज्यादातर ने भरोसा दिलाया कि 9 अप्रैल को इस पर मीटिंग करके दस अप्रैल को संचालन समितियों की घोषणा कर दी जाएगी. मंत्री महेश जोशी, विधायक अमीन कागजी ने कहा की नगर निगम हेरिटेज में निर्दलीयों के सहारे कांग्रेस का बोर्ड और मेयर बनी. इसलिए निर्दलीयों को तरजीह ज्यादा मिलेगी. हालांकि आयुक्त विश्राम मीणा मंत्री के निर्देशों की पूरी पालना किए जाने की बात कहते और अपनी सफाई देते नजर आए.

बरहाल, प्रोगाम तो नगर निगम हेरिटेज में प्लास्टिक मुक्त शहर और रोजगार गारंटी का रखा था लेकिन निगम के इस कार्यक्रम में प्रशासन के काम-काज की तस्वीर ही सामने आ गई. पार्षदों की नाराजगी से लेकर प्रशासन की लापरवाही पर मंत्री की नाराजगी देखने को मिली. चुनावी आहट से पहले मंत्री विधायकों में लोगों के काम-काज नहीं होने से बैचेनी भी साफ तौर पर नजर आई तो कहीं आपसी अंर्तकहल भी सामने आ रही हैं.

ये भी पढ़ें- 

RPSC AJMER: आरपीएससी अजमेर पहुंचे उपेन यादव, वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा के रिजल्ट को लेकर सौंपा ज्ञापन

Ajmer: वंदे भारत ट्रेन का संचालन जयपुर को दिए जाने का विरोध, रेलवे कर्मचारियों ने दी ये चेतवानी

Trending news